Weight loss tips : वजन कम करने का है इरादा, सुस्‍ती ऐसे नहीं बन सकेगी बाधा

Weight loss tips for lazy people : मोटापा कई बीमारियों की जड़ है। सुस्त लोगों के लिए आज हम 5 ऐसे असरदार तरीके बताएंगे, जो उन्हें मोटे से दुबले होने में मदद करेगा।

motapa ghatane ke tareeke aasan tips Weight loss tips for lazy sust log in hindi
motapa ghatane ke tareeke, मोटापा घटाने के तरीके weight loss tips 

मुख्य बातें

  • वजन कम करने की चाह में अक्‍सर सुस्‍ती बीच में आ जाती है
  • सुस्‍त लोग अगर वर्कआउट नहीं कर सकते तो खाने में सीमित कैलोरीज लें
  • प्रोसेस्‍ड फूड तो मत ही खाएं और चाय कॉफी के ज्‍यादा सेवन से भी बचें

सुस्त जीवनशैली वाले लोगों के लिए मोटापे को कम करना किसी चुनौती से कम नहीं। वजन घटाने के लिए व्यायाम बहुत जरूरी है। जिम जाना और पसीना बहाना तो सुस्त लोगों के लिए दूर की बात है। हम जानते हैं कि अधिक वजन होना कई प्रकार के स्वास्थ्य मुद्दों जैसे हृदय संबंधी समस्याओं, टाइप 2 मधुमेह जैसी तमाम बीमारियां हो सकती हैं। 

इसलिए आपकी समस्या को दूर करने के लिए हम बता रहे हैं 5 असरदार तरीके।    

  1. खाने में कटौती : सुस्त लोगों के लिए जिम में जाकर पसीना बहाना बहुत मुश्किल है। इसलिए हम आपको आसान उपाय बता रहे हैं। वजन कम करने के लिए एक दिन में सीमित मात्रा में कैलोरी का सेवन करना होगा। अगर आपको दो रोटी की भूख है, तो कोशिश करें कि एक ही रोटी खाएं। साफ और साधारण शब्दों में कहें तो अपनी थाली से 20 प्रतिशत खाना निकाल दें। इसके अलावा कम खाएं और धीरे-धीरे चबाकर खाएं।  
  2. प्रोसेस्ड फूड को कहें बड़ा सा NO : मोटापे का एक कारण ये भी है। साधारण नमक, सफेद शक्कर और रिफाइंड तेल को अपने भोजन में जगह न दें। कम खाएं और अधिक पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ को अपनी दिनचर्या में जगह दें। खाने में रिफाइंड तेल की जगह सरसों का तेल, देसी घी उपयोग में लाएं। साधारण नमक की जगह सेंधा नमक खाएं। 
  3. सूक्ष्म पोषक तत्वों की मात्रा बढाएं  : स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त सूक्ष्म पोषक तत्वों का सेवन बहुत महत्वपूर्ण है। सूक्ष्म पोषक तत्व विटामिन और खनिज होते हैं, जो शरीर की वसा जलाने की क्षमता को बढ़ाते हैं। यदि आपका लक्ष्य कुछ किलो वजन कम करना है तो विटामिन डी, विटामिन बी 12 और कैल्शियम का सेवन बढ़ा दें। 
  4. कैफीन का सेवन कम करें : सुबह की नींद भगाने और दोपहर की सुस्ती दूर करने के लिए अगर आप भी एक कप कॉफी का सेवन करते हैं, तो ये आपके वजन के लिए दुश्मन का काम करती है। एक दिन में दो कप कॉफी से अधिक पीना कई तरह की समस्या खड़ा करता है। कब्ज, माइग्रेन, एसिडिटी का कारण बन सकता है। आप अंदर से फिट नहीं रहेंगे तो वजन कम नहीं कर पाएंगे।  
  5. थोड़ा व्यायाम है जरूरी : माना कि आप जिम तक नहीं जा सकते, लेकिन घर के बगीचे या लॉन में तो टहल ही सकते हैं। जब भी कुछ खाएं थोड़ा वॉक करें। अगर आपको टहलना पसंद नहीं है। तो म्यूजिक सुनते हुए या फिर अपने पार्टनर को साथ में लेकर टहलें। ये छोटी सी पहल आपको वजन कम करने में मदद करेगी।  

आपका वजन बहुत है और आप निराश हैं कि ये कम नहीं हो सकता, तो पहले इस निराशा को अपने मन से हटाइए। धीरे-धीरे आपको फर्क खुद नजर आएगा।  
 

अगली खबर