Monsoon Season: बारिश के मौसम में बढ़ जाता है इन बीमारियों का खतरा, ऐसे रखें सेहत का ख्याल

Health Tips: कोरोना महामारी के बीच मानसून भी दस्तक दे चुका है। ऐसे में लोगों को संक्रमण या फिर इनसे होने वाली बीमारियों को लेकर सावधानी बरतने की जरूरत है।

Disease of Rainy Season
बारिश के मौसम में बढ़ जाता है इन बीमारियों का खतरा 

मुख्य बातें

  • बारिश के मौसम में सर्दी-जुकाम एक आम समस्या है।
  • मानसून में इन बातों का अधिक ध्यान देने की जरूरत है।
  • बुजुर्गों के साथ-साथ बच्चों के खानपान को लेकर अधिक सतर्कता बरतें।

बरसात का मौसम अपने साथ कई बीमारियों को आमंत्रित करता है, क्योंकि इस मौसम में संक्रमण फैलने का सबसे अधिक खतरा होता है। इस मौसम में बारिश की वजह से कई स्थानों पर कीचड़, गदंगी से पैदा होने वाले मच्छर व बैक्टीरियां फैलाते हैं। यह बैक्टीरिया खाद्य पदार्थों को दूषित कर, शरीर की बीमारियों का कारण बनते हैं। ऐसे में अगर अधिक सर्तकता नहीं बरती गई तो परेशानियां और बढ़ सकती हैं। वहीं कोरोना महामारी के बीच बुजुर्गों के साथ-साथ बच्चों को भी इस मौसम में खास ध्यान देने की जरूरत है।  

बता दें कि इस मौसम में सर्दी-जुकाम एक आम समस्या है, लेकिन इसके अलावा भी कई ऐसी शारीरिक परेशानियां शुरू हो जाती हैं, जो लंबे समय तक रहती है। इसलिए जरूरी है कि बारिश में भीगने से बचें। इसके अलावा साफ-सफाई पर खास ध्यान रखें, क्योंकि इस मौसम में स्किन से जुड़ी बीमारियां होने की संभावना भी अधिक होती हैं। वहीं जानते हैं कि बरसात के मौसम में किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।

एलर्जी और खुजली, दाने से बचने के लिए- बारिश के मौसम में स्किन में एलर्जी, दाने जैसी समस्याएं अक्सर होती हैं। अगर समय पर इसका इलाज नहीं हुआ तो यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलने लगता है। इसलिए समस्या के बढ़ने से पहले ही डॉक्टर से संपर्क करें। एलर्जी के अलावा दाद, खाज, खुजली जैसी समस्याओं से बचने के लिए कपड़े या फिर साफ-सफाई का भी  खास ध्यान रखें।

मलेरिया, डेंगू जैसी बीमारियों से करें बचाव- बारिश के मौसम में तापमान में बार-बार बदलाव की वजह से डेंगू, मलेरिया या फिर अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में इस मौसम में सावधानी रखना बहुत जरूरी है। क्योंकि इस मौसम में होने वाले बुखार हो अक्सर वायरल समझ लेते हैं, लेकिन कभी-कभी यह डेंगू या फिर मलेरिया की वजह से भी हो सकता है। ऐसे में इन बीमारियों को लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। 

आंखों को ऐसे रखें सुरक्षित- बारिश में आंखों से जुड़ी कई समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं, जिसमें आंखों का लाल होना,कीचड़, सूजन आदि शामिल हैं। ऐसे में इन्हें सुरक्षित रखने के लिए अपने आंखों को नॉर्मल पानी से बार-बार धोएं। इसके अलावा त्वचा पर इस्तेमाल होने वाली तौलिए का भी ध्यान रखें। गंदा तौलिया इस्तेमाल न करें, इसकी जगह आप रुमाल या फिर साफ कपड़े का इस्तेमाल करें।
 

इन बातों का रखें खास ध्यान

  • बरसात के मौसम में कोशिश करें, पानी उबाल कर पिएं। इससे आप न सिर्फ सेहतमंद रहेंगे बल्कि बीमारियों से भी बचे रहेंगे। इसके अलावा कोशिश करें, कि अधिक से अधिक पानी पिएं।
  • तले हुए खाद्य पदार्थ या फिर बाहर का खाना खाने से बचें। कोशिश करें घर का खाना खाएं, इससे आप स्वस्थ्य रहेंगे। बाहर का खाना खाने से बीमारियां होने की संभावना होती है, इसके अलावा डाइजेशन से जुड़ी समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती हैं। ऐसे में बेहतर है कि घर का खाना खाएं और हेल्दी डायट का सेवन करें।
Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर