Eye Care: कंप्यूटर पर लगातार काम करने से आंखों को हो सकता है नुकसान, वर्क फ्रॉम होम में ऐसे करें आंखों की केयर

Eye Care Tips: वर्क फ्रॉम होम के दौरान लगातार कंप्यूटर पर काम करने से आंखों को काफी नुकसान हो सकता है। आंखों की देखभाल करने के लिए आपको इस तरह के ट्रिक्स आजमाने चाहिए।

eye care while work from home
वर्क फ्रॉम होम में आंखों की केयर कैसे करें 

मुख्य बातें

  • कोविड-19 महामारी और लॉकडाउन के कारण लोगों को करना पड़ रहा वर्क फ्रॉम होम
  • लगातार घर पर 8 से 9 घंटे मोबाइल या डेस्कटॉप पर काम करने से आंखों को होता है नुकसान
  • आंखों के आस-पास काले घेरे, आंखों के पास सूजन और आंखों से पानी आने की समस्या आम हो जाती है

लगातार 8 से 9 घंटे तक लैपटॉप या कंप्यूटर पर आंख गड़ाए रखने से आंखों को कई तरह के नुकसान पहुंचते हैं। काम के चक्कर में हम अक्सर अपनी आंखों की देखभाल करना भूल जाते हैं जिसका खामियाजा हमें काफी समय बाद भुगतना पड़ता है। लैपटॉप या डेस्कटॉप की एलईडी स्क्रीन से निकलने वाली खतरनाक किरणें सीधे हमारी आंखों तक पहुंचती है और उन्हें कमजोर बनाती है। इससे आंखों के आस-पास काला घेरा बन जाता है।

आंखों के पास की स्किन सूज जाती हैं और आंखों की रोशनी भी कम हो जाती है। कई लोगों को तो अक्सर आंखों से पानी आने की समस्या भी शुरू हो जाती है जो आंखों के डैमेज होने का बड़ा संकेत है। अगर आपको भी लगातार लैपटॉप पर काम करते समय आंखों से पानी आते हैं तो आज हम आपको इससे छुटकारा पाने के लिए या इस परेशानी से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे फॉलो करने पर आप इससे राहत पा सकते हैं- 

घरेलू इलाज

बेकिंग सोडा में ये गुण होता है कि इसमें आंखों से जुड़ी कोई भी समस्या को खत्म करने की शक्ति होती है। लेकिन ध्यान रखें कि बेकिंग सोडा को आंखों के अंदर नहीं लगाएं इसे खुली आंखों के उपर लगाने की भूल कतई ना करें। आंखों को बंद रखने के बाद ही बेकिंग सोडा का लेप लगाएं। इसके लिए 2 कप पानी और आधा चम्मच बेकिंग सोडा लें। सबसे पहले पानी को एक पैन में गर्म कर लें। पानी उबलने लगे तो उसमें बेकिंग सोडा मिला दें। अब गैस को ऑफ कर दें और पानी को ठंडा होने दें।

पानी ठंडा होने पर एक कपड़े को इस पानी में डालकर भिगो लें और फिर इस गीले कपड़े से बंद आंखों की सिंकाई करें। अगर सप्ताह में 4 से 5 बार इस प्रक्रिया को दोहराते हैं आपको इसका जबरदस्त फायदा मिलता है। यहां पर यह विशेष रुप से ध्यान रखने की जरूरत है कि पानी को पूरी तरह से ठंडा हो जाने दें। गर्म पानी वाले बेकिंग सोडा से कतई भी आंखों की सिंकाई ना करें। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि अगर तकलीफ ज्यादा बढ़ गई है आंखों के किसी अच्छे विशेषज्ञ से दिखवाएं।

इन बातों का भी रखें ध्यान

  • अपने लैपटॉप को एकदम आंखों के पास सटाकर नहीं रखें, आंखों और लैपटॉप के बीच एक निश्चित दूरी बना कर रखें ताकि हानिकारक किरणों का सीधा असर आपकी आंखों पर ना हो।
  • ज्यादा देर तक काम करने से आंखें बोझिल हो जाती है। ऐसे में बीच-बीच में पलकें झपकाते रहें। थोड़ी-थोड़ी देर में ब्रेक लेते रहें और हरियाली पेड़ पौधों को देख आएं।
  • आंखों में और इसके आस-पास सूजन हो रही है तो एक सूती कपड़े में बर्फ लपेट कर इसे उस जगह पर रखकर घुमाएं। इससे सूजन कम हो जाएगी और आंखों को राहत व आराम मिलेगा।
  • रात को एक कॉटन दूध में भिगोकर थोड़ी देर के लिए आंखों के उपर रखें। इससे सुबह आंखें तरोजाता रहेंगी। आंखों को ज्यादा देर तक रोशनी में ना रखें। ज्यादा तेज रोशनी से अपनी आंखों को बचा कर रखें।
  • एक बर्तन में साफ पानी लेकर उसमें अपनी आंखों को डुबाएं। इससे आंखों को रिलैक्स मिलेगा और आंखों की सारी गंदगी भी धुल कर बाहर आ जाएगी फिर आंखें साफ हो जाएगी। आंखों में ठंडे पानी के छींटे मारते रहें। इससे आंखें तरोताजा बनी रहेंगी।
  • घर पर हैं तो आंखों के मेकअप से परहेज करें। आंखों के ऊपर खीरे के गोलाकार टुकड़े काटकर थोड़ी देर के लिए रखें इससे भी सूजन कम होती है।

बता दें कि कोविड 19 महामारी के दौर में दुनियाभर में लॉकडाउन लगा हुआ है ऐसे में कंपनियों ने भी अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम करने को कहा है। पिछले करीब 4 महीने से लॉकडाउन के कारण लोगों को अपने-अपने घरों से काम करना पड़ रहा है।

अगली खबर