Mango Leaves Benefits: ब्लड शुगर को करना है कंट्रोल तो आम की पत्तियों का ऐसे करें सेवन, मिलेंगे चमत्कारी फायदे

How To Control Sugar: डायबिटीज मरीजों के लिए आम की पत्तियां बेहद फायदेमंद होती है। आम की पत्तियों का सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। इसमें एंथोसाइनिडिन नाम का टैनिन होता है जो डायबिटीज के इलाज में मदद करता है।

Diabetes Control
monago leaves   |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • डायबिटीज मरीजों के लिए आम की पत्तियों का सेवन बेहद फायदेमंद है
  • आम की पत्तियों में एंथोसाइनिडिन नाम का टैनिन होता है जो डायबिटीज के इलाज में मदद करता है
  • आम के पत्तों का पानी नियमित रूप से पीना डायबिटीज पेशेंट के लिए बहुत लाभदायक होता है

Diabetes Control Tips: बदलती लाइफस्टाइल की वजह से आज डायबिटीज की समस्या एक आम समस्या बन चुकी है। यह समस्या काफी गंभीर है। भारत में डायबिटीज से समस्या इतनी बढ़ चुकी है कि हर घर में एक डायबिटीज के मरीज जरूर मिल जाएंगे। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिससे बॉडी में शुगर लेवल में बदलाव होता रहता है। ऐसे में इससे बचने के लिए कुछ लोग दवाइयों पर निर्भर होते हैं। डायबिटीज मरीज डॉक्टर की सलाह से दवाइयों का सेवन तो करते हैं, इसके अलावा कुछ घरेलू तरीके भी अपनाकर डायबिटीज में ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। ऐसे में आम का सीजन चल रहा है और आम की पत्तियां आसानी से उपलब्ध हो जाएंगी। डायबिटीज मरीजों के लिए आम की पत्तियों का सेवन बेहद फायदेमंद है। आम की पत्तियों में एंथोसाइनिडिन नाम का टैनिन होता है जो डायबिटीज के इलाज में मदद करता है। आम के पत्तों का पानी नियमित रूप से पीना डायबिटीज पेशेंट के लिए बहुत लाभदायक होता है। आइए जानते हैं आम की पत्तियों से ब्लड शुगर को कैसे कंट्रोल किया जा सकता है।

Also Read- Bad Breath: मुंह की बदबू से हैं परेशान, तो इन घरेलू उपायों से पाएं छुटकारा

आम की पत्तियों के हैं ये फायदे

आम की पत्तियों में कई तरह के गुण होते हैं। यह डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है। आम की पत्ती का अर्क एंजाइम अल्फा ग्लूकोसिडेज़ को निकालने की क्षमता होती है, जो साथ में कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉलिज्म को कम करने में मदद करते हैं और इसके कारण ब्लड शुगर कंट्रोल होने में मदद मिलती है। इसके अलावा आम की पत्ती हमारे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करती है।

Also Read-  Lakshmi Taru Leaves: ब्रेस्ट कैंसर में फायदेमंद हैं इस पेड़ के पत्ते, एक्ट्रेस छवि मित्तल ने भी किया था सेवन

ऐसे करें इसका सेवन

आम की पत्तियों का इस्तेमाल करने के लिए 20 से 25 आम की पत्तियां लें और इसे दो गिलास पानी डालकर उबाल लें। उबालने के बाद इसे रात भर ऐसे ही छोड़ दें। सुबह इस पानी को छानकर खाली पेट इसका सेवन करें। आम की पत्तियों का पानी नियमित रूप से सेवन करने से कई चौंका देने वाले परिणाम मिलेंगे।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर