Bad Breath: मुंह की बदबू से हैं परेशान, तो इन घरेलू उपायों से पाएं छुटकारा

Bad Breath: मुंह की बदबू से छुटकारा दिलाने में दालचीनी बहुत फायदेमंद होती है। दरअसल, दालचीनी में सिन्नमिक एल्डिहाइड नाम का तत्व होता है, जो मुंह की बदबू को दूर करने का काम करता है। इसके लिए आप दालचीनी की चाय बनाकर भी पी सकते हैं या फिर इसको पानी में उबालकर इसके पानी से कुल्ला भी कर सकते हैं।

Bad Breath Problem
Bad Breath 
मुख्य बातें
  • मुंह की बदबू को दूर करने में असरदार है दालचीनी
  • बदबू दूर करने के लिए अच्छी माउथ फ्रेशनर है सौंफ
  • बाजार में उपलब्ध माउथ फ्रेशनर का भी कर सकते हैं इस्तेमाल

Bad Breath: अक्सर लोग मुंह की बदबू से परेशान रहते हैं। रोज ब्रश करने के बाद और माउथ फ्रेशनर लेने के बाद भी मुंह की बदबू नहीं जाती है, ऐसे में कई बार बहुत शर्मिदंगी का सामना करना पड़ता है। दरअसल, मुंह में बदबू होने का कारण दांतों के बीच होने वाले बैक्टीरिया होते हैं। अगर इस समस्या पर ध्यान न दिया जाए, तो इससे पायरिया की समस्या हो जाती है। ऐसे में जो लोग मुंह की बदबू से परेशान रहते हैं, उनके लिए हम इस लेख में बताने जा रहे हैं ऐसे घरेलू उपायों के बारे में, जिससे मुंह की बदबू से छुटकारा पाया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में- 

मुंह की बदबू से छुटकारा दिलाने में कारगर हैं ये घरेलू उपाय-

दालचीनी से भी मुंह की बदबू को करें दूर 
मुंह की बदबू से छुटकारा दिलाने में दालचीनी बहुत फायदेमंद होती है। दरअसल, दालचीनी में सिन्नमिक एल्डिहाइड नाम का तत्व होता है, जो मुंह की बदबू को दूर करने का काम करता है। इसके लिए आप दालचीनी की चाय बनाकर भी पी सकते हैं या फिर इसको पानी में उबालकर इसके पानी से कुल्ला भी कर सकते हैं। 

Also Read: स्मोकिंग की जानलेवा लत से पा सकते हैं छुटकारा, बस डाइट में शामिल करें ये चीजें

अच्छी माउथ फ्रेशनर है सौंफ

सौंफ को खाना खाने के बाद माउथ फ्रेशनर के तौर पर खाया जाता है। इससे मुंह की बदबू को दूर करने में फायदा मिलता है। दरइसल, सौंफ में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो बदबू को दूर करते हैं। इसके लिए सौंफ की चाय बनाकर भी पी जा सकती है।वहीं, इसको खाना खाने के बाद साबुत भी चबाया जा सकता है। 

माउथ फ्रेशनर से पाएं मुंह की बदबू से छुटकारा

मुंह की बदबू से इंस्टेंट छुटकारा पाने के लिए माउथवॉश का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। बाजार में कई तरह के माउथ वॉश उपलब्ध हैं। हालांकि, इन्हें रोजाना इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसमें क्लोरहेक्सिडाइन नाम का केमिकल होता है, जो दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर