Food for Brain and Memory: तेज दिमाग और याददाश्त के लिए डाईट में शामिल करें ये 5 चीजें

एक शोध के मुताबिक मस्तिष्क के लिए सबसे अच्छा खाद्य पदार्थ वही होता है जो दिल के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप अपने डाइट प्लान में पोषक तत्वों से भरपूर फल व सब्जियों के साथ इन चीजों को शामिल करें।

Food for Brainpower (Image-iStock)
Food for Brainpower (Image-iStock) 
मुख्य बातें
  • ओमेगा-3 फैटी एसिड दिमाग के स्वास्थ्य के लिए होता है फायदेमंद।
  • हरी पत्तेदार सब्जियां याददाश्त बढ़ाने में फायदेमंद हैं।
  • खानपान और जीवनशैली के कारण युवा और बच्चे भी याद्दाश्य में कमी से हैं ग्रस्त।

क्या आप भी चीजें रखकर भूल जाते हैं? या फिर किसी का नाम आपको पहले याद होता है लेकिन कभी एकदम से उसे भूल जाते हैं? बढ़ती उम्र के साथ याददाश्त में कमी होना आम बात है, लेकिन खानपान और जीवनशैली में बदलाव के कारण एक बड़ी तादाद में युवा और बच्चे भी इस समस्या से ग्रस्त हैं। अगर आप इस उलझन से बचना चाहते हैं तो अपने खानपान के साथ जीवनशैली में भी सुधार करें। 

कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जिन्हें अगर डाईट में शामिल किया जाए तो वो याददाश्त को बढ़ाने व इस समस्या से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं। एक शोध के मुताबिक मस्तिष्क के लिए सबसे अच्छा खाद्य पदार्थ वही होता है जो दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इसके लिए आप अपने डाइट प्लान में पोषक तत्वों से भरपूर फल व सब्जियों के साथ इन चीजों को शामिल करें।

हरी पत्तेदार सब्जियां

विटामिन के, ल्यूटिन, प्रोटीन, फोलेट और बीटा कैरोटीन से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकली मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। एक शोध के मुताबिक हरी पत्तेदार सब्जियां याददाश्त में कमी को रोकने में सहायक होती हैं। ऐसे में अपनी डाइट में इन सब्जियों को अवश्य शामिल करें।

अखरोट

दिमाग तेज करने के लिए अखरोट का सेवन किसी रामबाण से कम नहीं है। ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर यह मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। अखरोट में ओमेगा-3 एसिड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जिसे अल्फा लिनोलेनिक एसिड कहा जाता है। यह दिल और दिमाग दोनों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

ओमेगा-3 फैटी एसिड

ब्रेन हेल्थ के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड फूड बेहद फायदेमंद होता है। यह याददाश्त बढ़ाने के साथ दिमाग के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। सैमन, ट्यूना जैसी मछलियों में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो दिमाग और नर्वस सिस्टम के लिए काफी उपयोगी होता है। ऐसे में सप्ताह में एक से दो बार अपनी डाइट में मछली को जरूर शामिल करें। यदि आप मछली खाना पसंद नहीं करते हैं तो अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर अखरोट का सेवन कर सकते हैं। एक शोध के मुताबिक जिस प्रकार रोटी खाने से पेट को शांति मिलती है ठीक उसी प्रकार ओमेगा-3 फैटी एसिड हमारे मस्तिष्क को पोषण प्रदान कर स्वस्थ रखने में मदद करता है।

जामुन

एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर जामुन में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे बढ़ती उम्र के साथ याददाश्त में कमी होने से बचाया जा सकता है। साथ ही यह मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। आपको बता दें फ्लेवोनोइड्स जामुन को प्राकृतिक रंग देता है तथा यह याददाश्त में सुधार करने में भी मदद करता है। हार्वर्ड के बिघ्रम और महिला अस्पताल के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक शोध में पाया गया कि जिन महिलाओं ने प्रतिदिन दो से तीन जामुन का सेवन किया उनकी याददाश्त अन्य लोगों की तुलना में देरी से कम हुई। ऐसे में अपनी डाइट में जामुन को जरूर शामिल करें।

चाय और कॉफी

चाय और कॉफी में मौजीद कैफीन याददाश्त बढ़ाने में मदद करता है। साल 2014 में द जनरल ऑफ न्यूट्रिशन द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन करने वाले लोगों के याददाश्त में देरी से कमी हुई। वहीं कई अन्य शोध के मुताबिक कैफीन याददाश्त बढ़ाने में भी मदद करता है। अमेरिका की जॉन्स हॉपकिंस युनिवर्सिटी में हुए शोध में यह सामने आया कि कॉफी ना केवल आपको सेहतमंद रखती है बल्कि यह मस्तिष्क और दिल के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। ऐसे में सुबह की शुरुआत चाय या कॉफी के साथ करें।
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर