Health tips: भूलकर भी सुबह खाली पेट ना करें green tea का सेवन, जानिए ग्रीन टी पीने का सही समय और तरीका

green tea benefits, ग्रीन टी के फायदे : एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर ग्रीन टी में पॉलीफेनॉल्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये वेट लॉस में मदद करती है।

green tea, green tea benefits, green tea disadvantages, green tea for weight loss, best time to drink green tea for weight loss, best time to drink green tea, best way to make green tea, best time to drink green tea for skin, how to prepare green tea for
green tea benefits (Pic : Istock) 

मुख्य बातें

  • एक दिन में तीन कप से ज्यादा ग्रीन टी का सेवन स्वास्थ्य के लिए होता है नुकसानदायक
  • खाने के तुरंत बाद ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए
  • ग्रीन टी पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने के साथ ह्रदय के स्वास्थ्य के लिए होता है फायदेमंद

green tea ke fayde : कोरोनाकाल के बाद लोग अपनी इम्यूनिटी को लेकर अधिक सचेत हो गए हैं। इम्यूनिटी बढ़ाने और वजन कम करने के लिए ग्रीन टी सबसे कारगार है। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के साथ पेट संबंधी बीमारियों से निजात दिलाता है और इनके संक्रमण से दूर रखने में कारगार होता है। साथ ही यह ब्लड शुगर लेवल को निंत्रित करता है और बैड कोलेस्ट्रोल से लेकर हार्ट अटैक तक कई गंभीर बीमारियों के जोखिम को कम करता है। एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर ग्रीन टी में पॉलीफेनॉल्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है, यह सेहत के साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता है, इसमें मौजूद अमीनो एसिड मानसिक तनाव को कम कर डिप्रेशन की समस्या से कोसों दूर रखता है।

कई लोग दिन की शुरुआत ग्रीन टी से करते हैं, तो वहीं कई लोग इसे नेचुरल डिटॉक्स की तरह सुबह खाली पेट पीते हैं। यही वजह है कि यह फायदा करने के बजाए शरीर के लिए नुकसानदायक सिद्ध होता है। ऐसे में दूसरों को देखकर ग्रीन टी पीने से पहले आपको इसे पीने का सही तरीका और समय जान लेना चाहिए। इस लेख के माध्यम से हम आपको ग्रीन टी पीने के फायदे तथा पीने का सही समय और तरीका बताएंगे।

कैसे होता है ग्रीन टी का उत्पादन

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन लिटरेचर रिव्यू के अनुसार ग्रीन टी का उत्पादन करने के लिए ताजी कटी हुई पत्तियों को तुरंत स्टीम किया जाता है। स्टीम पत्तियों में मौजूद एंजाइमों को नष्ट कर देता है और सुखाने के बाद इसका चाय के लिए इस्तेमाल किया जाता है। बाजार में आपको आसानी से ग्रीन टी मिल जाएगा।

एक दिन में कितनी मात्रा में पिएं

एंटी ऑक्सीडेंट्स और पोलीफेनॉल्स से भरपूर ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा पाई जाती है। ऐसे में एक दिन में तीन कप से ज्यादा ग्रीन टी का सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार एक दिन में तीन कप से ज्यादा ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए।

ग्रीन टी के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए दिन के समय या शाम में नाश्ते के बाद इसका सेवन करें। भूलकर भी ग्रीन टी का सेवन सुबह खाली पेट या शाम को खाने के बाद ना करें। आप इसका सेवन खाने के दो घंटे बाद या दो घंटे बाद भी कर कर सकते हैं। ध्यान रहे खाने के तुरंत बाद ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए। खाने के बीच में ग्रीन टी पीने से पोषक तत्वों का सेवन कम हो जाता है और आपके भोजन से खनिज और आयरन की मात्रा कम हो जाती है। इसलिए ग्रीन टी दिन में एक से दो बार पीने की सलाह दी जाती है।

ग्रीन टी पीने के फायदे

ग्रीन टी ना केवल तेजी से वजन कम कर आपको फिट रखने में मदद करता है बल्कि पेट, छोटी आंत, अग्नाशय और किडनी के स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। यह कैंसर जैसी भयावह बीमारी के जोखिम को कम करता है। तथा एंटी एजिंग गुणों से भरपूर यह शरीर में खराब कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है, जिससे दिल संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है।

पाचनतंत्र को रखता है दुरुस्त

ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल, आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह शरीर में सूजन को कम करने तथा पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर