How to Comb Hair: क्या आप भी बाल झड़ने से हैं परेशान? तुरंत बदलें अपने कंघी करने का तरीका

क्या आपके बाल लगातार कंघी करते समय टूटते जा रहे हैं? अगर हां, तो आपको कंघी करते समय कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखना जरूरी है। जानें कंघी करने का सही तरीका।

How To Comb Hair
How To Comb Hair 

मुख्य बातें

  • गलत तरह से कंघी करने पर बढ़ती है बाल टूटने की समस्या।
  • हेल्दी बालों के लिए रोज कंघी करना है जरूरी।
  • जानें कंघी करते समय किन बातों का ध्यान रखना है जरूरी।

बाल हमारी सुंदरता पर चार चांद लगा देते हैं, इसीलिए इनका ध्यान हमें हमेशा रखना चाहिए। अपने बालों का ध्यान रखने के लिए हम तरह-तरह के प्रोडक्ट अपनाते हैं। यह प्रोडक्ट हमारे बालों के लिए लाभदायक हो सकते हैं लेकिन आपके बाल अगर अभी भी टूट रहे हैं तो इसका मतलब आपके कंघी करने का तरीका बहुत गलत है। बहुत लोग कंघी करने के तरीके को मजाक समझ बैठते हैं लेकिन जब उनके बाल अधिकतर टूट चुके होते हैं तब उन्हें पछतावा होता है। अभी भी हम सब के पास समय है, अगर आप अपने बालों को टूटने से रोकना चाहते हैं तो अपने कंघी करने का तरीका बदल लीजिए। जानें बालों को कैसे कंघी करने का सही तरीका। 

गीले बालों पर कंघी ना करें

बहुत लोगों की यह बुरी आदत होती है कि वह अपना टाइम बचाने के लिए या लेट होते समय अपने गीले बालों पर कंघी करते हैं। वह इस बात से अनजान हैं कि गीले बालों पर कंघी करने से बाल और टूटते हैं। अगर आप अपने बालों को मजबूत करना चाहते हैं तो बालों को अच्छे से सुखाकर ही कंघी कीजिए। 

सिर्फ बालों में ना करें कंघी 

सिर्फ बालों को कंघी करने से कुछ नहीं होता आपको अपने सिर यानी खोपड़ी की भी कंघी करना चाहिए क्योंकि उससे ब्लड सरकुलेशन बढ़ता है, नए बाल उगते हैं और बाल जल्दी लंबे होते हैं। बालों को कंघी करना और खोपड़ी को कंघी करना दोनों में बहुत फर्क है। बालों को कंघी करने से गांठें सुलझ जाती हैं लेकिन खोपड़ी को कंघी करने से हमारे बाल हेल्दी होते हैं। अगर आप हेल्दी हेयर चाहते हैं तो कंघी करते समय अपनी खोपड़ी पर भी 100 बार कंघी कीजिए। 

बालों के अंत से कीजिए शुरुआत 

जिन लोगों के लंबे बाल हैं उन लोगों को यह टिप अवश्य अपनाना चाहिए। बाल कंघी करते समय हमेशा नीचे से शुरुआत कीजिए क्योंकि आपके बालों के घने हिस्से में गांठें ज्यादा होती हैं। ऐसा करने से आपके बालों के जड़ों पर प्रेशर नहीं पड़ता है।

कंघी करने से पहले बालों को हिस्सों में बांटिए

बालों को कंघी करने से पहले हिस्सों में बांट देना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से सभी बाल अच्छे से सुलझ जाते हैं। अगर किसी के बाल घने हैं तो हिस्सों में बांटने से बाल अच्छी तरह से उभर के आते हैं। 

कंघी करने की दिशा को हमेशा बदलते रहें

कंघी करने के दिशा को हमेशा बदलते रहना चाहिए क्योंकि एक ही तरफ हमेशा कंघी करने से आपके हेयरलाइन घटते रहेंगे। उदाहरण के तौर पर, अगर आप अपने बाल आगे से पीछे की तरफ कंघी करते हैं तो आपका माथा चौड़ा होने लगता है। इसीलिए हमेशा अपने बालों के कंघी करने की दिशा बदलते रहना चाहिए। ‌

कभी भी अपने बंधे बालों को कंघी ना करें 

जल्दी-जल्दी में लोग पहले अपने बालों को बांध लेते हैं फिर उन्हें कंघी करते हैं। ऐसा करने से आपके बालों के ऊपर बुरा प्रभाव पड़ेगा और वह जड़ों से कमजोर होना शुरू हो जाएंगे। 

यह दो तरह के कंघी होना जरूरी

आपके पास हमेशा दो तरह के कंघी होने चाहिए। पहला ऑल पर्पस कंघी और दूसरा हेयर ब्रश। ऑल पर्पस कंघी के मदद से आप अपने बालों के गाठों को सुलझा सकते हैं और कंघी कर सकते हैं। दूसरी तरफ हेयर ब्रश से आपको घने और सिल्की बाल मिलेंगे। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर