Home Remedies for Grey Hair : सफेद बाल जवानी में बना रहे बूढ़ा! आजमाएं 10 नुस्‍खे सफेद बालों को काला करने के

शरीर में आए कुछ बदलाव सुंदरता को बिगाड़ देते हैं। उम्र से पहले बालों का सफेद होना भी ऐसी ही एक समस्या है। जानें सफेद बालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय और उपचार।

10 home remedies to get rid of white hair naturaly
सफेद बालों के घरेलू उपचार  

मुख्य बातें

  • नारियल तेल से बालों में मालिश करें
  • करी पत्ते की चाय पिएं
  • विटामिन बी-12 से भरपूर पदार्थ खाएं

बालों को सफेद होने से बचाने के लिए कई लोग डाई और दवाओं का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इनके साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। बालों को कलर करने के भी कुछ न कुछ साइड इफेक्‍ट्स सामने आते ही हैं। अगर कम उम्र में आपके बाल भी सफेद हो रहे हैं तो घर में मौजूद कुछ चीजें बाल काले करने में दोबारा मदद कर सकती हैं। 

देखें सफेद बालों को काला करने के घरेलू उपाय और उपचार : 

  1. आंवले के पाउडर को रात भर पानी में भिगो लें। सुबह उसे सिर पर मसलकर 15 से 20 मिनट लगाएं और फिर पानी से धोलें। आंवला से बाल घने और मुलायम रहते हैं। 
  2. आंवले के पाउडर में नीबू का रस निचोड़ लें फिर उसे सिर पर लगाएं। इससे बाल जल्दी काले होंगे। 
  3. एक किलो आंवले का रस, एक किलो देशी घी, 250 ग्राम मुलहठी- इन तीनों को हल्की आंच पर पकाएं। जब पानी सूख जाए और घी बाकी रह जाए तो इसे एक बोतल में भरकर रख लें। इसे बालों में लगाएं। कुछ ही दिनों में बाल काले हो जाएंगे। 
  4. महाभृंगराज तेल या तिल का तेल अथवा नारियल का तेल रात को सोते समय सिर में लगाकर हल्के हाथों से धीरे-धीरे मालिश करें। हफ्ते में 3-4 बार ऐसा करने से बाल असमय सफेद नहीं होंगे। 
  5. कम उम्र में ही बाल सफेद होने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अखरोट की छाल 10 ग्राम, सफेद फिटकरी 2 ग्राम तथा बिनौले का तेल 250 ग्राम लेकर सबको एक साथ मिलाकर उबालें। जब अखरोट की छाल का पानी जल जाए तो उसे उतार कर रख लें। इस तेल को लगाने से सफेद बाल काले और घने होने लगते हैं। 
  6. आयरन पाउडर, हरड़, बहेड़ा, आंवला और काली मिट्टी को पीसकर पाउडर बना लें और इस पाउडर को गन्ने के रस में एक महीने तक भिगोकर रखें। एक महीने बाद इस लेप को लगाएं। रात को लगाकर सुबह बाल धोएं। 
  7. ताजा आंवलों को पीसकर पेस्ट बनाएं व बालों पर लगाएं या सूखे आंवले के पाउडर को पानी में मिलाकर सिर पर मसाज करें। इससे बाल ज्यादा दिनों तक काले रहते हैं। 
  8. आंवलों को नीम और मेहंदी के पत्तों के साथ दूध में पीसकर रात को बालों में लेप करें। सुबह धो लें। इसे हफ्ते में दो बार करें। 
  9. सोते समय पैर के तलुवों में घी लगाकर मालिश करें। ऐसा करने से बालों का सफेद होना रुक जाता है। 
  10. एक साबुत आंवला गर्म पानी में उबाल लें। थोड़ा ठंडा होने के बाद आंवले को दबाकर गुठली निकाल दें। गूदे में पिसी शक्कर, जीरा, काली मिर्च और सेंधा नमक मिलाकर भोजन के साथ खाएं। इससे बालों को पोषण मिलता है और वे सफेद नहीं होते। 

सफेद बालों को काला करने के ल‍िए ये घरेलू उपाय आजमा सकते हैं। इनको कोई साइड इफेक्‍ट्स भी नहीं होंगे। 
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर