Health Tips: गजब के हैं करेले के बीज के फायदे, कब्‍ज और शुगर समेत इन समस्‍याओं में आराम के ल‍िए करें इनका सेवन

करेले के बीज में तमाम औषधीय गुण पाए जाते हैं । करेले के बीज शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

bitter gourd seeds health benefits, bitter gourd seeds advantages, bitter gourd benefits for Health,bitter gourd benefits for good health, bitter gourd health benefits in hindi, bitter gourd side effects, करेला के बीज के स्वास्थ्य लाभ, करेला बीज के फायदे
करेले के बीज खाने के फायदे (Pic : iStock) 

मुख्य बातें

  • करेला के बीज में अनेक तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं
  • डाइट में करेला के बीज शामिल करने से कब्ज की शिकायत दूर होती है
  • करेला का बीज कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल में रखता है

Health Benefits of Bitter Gourd Seeds: करेला भले ही स्वाद में कड़वा हो, लेकिन इसके तमाम औषधीय गुण हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में काफी मदद करते हैं। आमतौर पर लोग करेला का इस्तेमाल करते समय उसके बीज को फेंक देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है, करेले के बीज में भी कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, जिंक, फाइबर और आयरन जैसे अनेकों पोषक तत्व रहते हैं। यदि आप इसे अपने डाइट में शामिल कर लें, तो आप कई तरह की बीमारियों को बहुत हद तक दूर कर सकते हैं। कब्ज की शिकायत वाले व्यक्ति यदि करेले के बीज का प्रतिदिन सेवन करें, तो उनकी यह समस्या कुछ ही महीनों में ठीक हो सकती है। तो आइए जाने करेले का बीज हमारे शरीर को और क्या-क्या फायदे पहुंचाता है।

करेले के बीज के स्वास्थ्य लाभ, Health Benefits of Karela seeds 

1.ब्‍लड शुगर करे कंट्रोल 

ज्यादातर लोग करेला के बीज का इस्तेमाल करने के बजाय उसे फेंक देते हैं। यदि आप करेला के साथ उसके बीज को भी अपने डाइट में शामिल कर लें, तो आपका ब्लड शुगर कंट्रोल रहने के साथ-साथ कब्ज की भी समस्या दूर हो सकती हैं। बता दें कि करेले में इंसुलिन के गुण पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता हैं।

2. पेट में कीड़े करे दूर

पेट में कीड़े होना एक आम समस्या है। जानकारों के मुताबिक यदि आप करेले के बीज को पीसकर पिएं, तो आपकी यह समस्या बहुत हद तक दूर हो सकती है। करेले के बीज पेट के कीड़े की समस्या से राहत दिलाने में लाभदायक होते हैं। 

3. कोलेस्ट्रोल करे कंट्रोल

बदलती खानपान की वजह से कोलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ जाता है और इससे दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में यदि आप करेले के बीज को अपने डाइट में शामिल करें, तो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में कर सकता है। यानी करेला खाना द‍िल के ल‍िए अच्‍छा है। 

4. इम्यूनिटी को करें मजबूत

किसी बीमारी से लड़ने के लिए हमारे शरीर की इम्यूनिटी अच्‍छी होनी चाह‍िए। यदि आप करेले के बीज को फेंकने के बजाय उसे अपने डाइट में शामिल कर लें, तो आपकी रोग प्रत‍िरोधक क्षमता को मजबूत करेंगे और आपको बार-बार बीमार होने से बचाएंगे। 

5. मोटापे की समस्या को करें दूर

करेला के बीज में फाइबर की मात्रा काफी पाई जाती है। यह शरीर में मौजूद खराब पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है। यदि आप करेला के बीज को अपने डाइट में शामिल कर लें, तो आपका वजन भी कंट्रोल हो सकता है। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर