Havan ke fayde :अच्छी सेहत और घर की पवित्रता बनाए रखता है हवन, धुएं से होता है संजीवनी शक्ति का संचार

सनातन धर्म में हवन का विशेष महत्व होता है, घर की पवित्रता बनाए रखने के लिए तथा सकारात्मक शक्ति का संचार करने के लिए लोग अपने घरों में हवन करवाते हैं। हवन करवाने के लाभ का उल्लेख ऋग्वेद में भी किया गया है।

Health benefits of havan, health benefits of havan in hindi, health benefits of havan samagri, health benefits of havan at home, benefits of havan, benefits of havan in hindi, benefits of havan samagri, scientific benefits of havan, benefits of hawan
Health benefits of havan 

मुख्य बातें

  • ऋग्वेद के अनुसार हवन करवाना बेहद फायदेमंद माना जाता है, इससे घर की पवित्रता बरकरार रहती है।
  • हवन करवाने से प्रदूषण मुक्त होता है वातावरण, सेहत के लिए भी माना जाता है लाभदायक।
  • घर में हवन करवाने से होती है आध्यात्मिक शुद्धता, हवन में उपयोग की जाने वाली सामग्रियों का भी मिलता है फल।

आपने कभी ना कभी अपने घर में हवन करवाया होगा या आप कभी किसी और के घर में हवन में मौजूद रहे होंगे। आपने यह महसूस किया होगा कि हवन के साथ आपके अंदर भी सकारात्मक शक्ति का संचार हुआ है। हवन करवाने से ना ही सिर्फ आपको मानसिक शांति मिली होगी बल्कि आपकी‌‌ शारीरिक सक्षमता भी बढ़ी होगी। एक नहीं बल्कि कई शोध में यह बताया गया है कि हवन करवाने से इंसान को एक प्रदूषण मुक्त वातावरण मिलता है इसके साथ वह एक अच्छे सेहत का लाभार्थी भी होता है। सनातन धर्म के शास्त्र ऋग्वेद में भी इस बात का उल्लेख मिलता है कि हवन करवाने से इंसान कई बीमारियों से मुक्त हो जाता है।

यहां जानें, हवन करवाने से इंसान को क्या फायदे होते हैं।

हवन में प्रयोग किए जाने वाले सामग्रियों से क्या फायदे मिलते हैं?

आप अगर किसी हवन में गए होंगे तो आपने यह देखा होगा कि अक्सर हवन में बेल, नीम,‌ कलीगंज, आम की लकड़ी, पीपल की छाल और तना, पलाश का पौधा, तिल, देवदार की जड़, अश्वगंधा की जड़, आम की पत्ती और तना, गूलर की छाल और पत्ती, बेर, कपूर, शकर जौ, चावल, चंदन की लकड़ी, इलायची, लौंग, जामुन की पत्ती, मुलेठी की जड़, लोभान, बहेड़ा का फल, हर्रे तथा घी का इस्तेमाल अत्यधिक किया जाता है। जानकार बताते हैं कि यह सभी सामग्रियां इंसान के स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होती हैं। 

इतना ही नहीं, हवन में गाय के गोबर से बने उपलों का भी प्रयोग किया जाता है जिनसे वातावरण में मौजूद 94 प्रतिशत जीवाणुओं का खात्मा हो जाता है। हवन करवाने से ना ही सिर्फ घर की शुद्धि होती है बल्कि आत्म शुद्धि भी होती है। हवन करवाने से संजीवनी शक्ति का संचार होता है तथा कई हानिकारक बीमारियों से छुटकारा भी मिलता है।

क्या कहता है विज्ञान?

विज्ञान की मानें तो, हवन के दौरान मंत्रों का जाप करने से ध्वनि तरंगित होती हैं या अनेक प्रकार के ध्वनि का संचार होता है जिनका स्वभाव सकारात्मक होता है। यह ध्वनि मानवीय शरीर में ऊर्जा का संचार करती हैं। इसीलिए, घर में हवन करवाना बेहद लाभदायक माना जाता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर