Kareena Pregnancy Diet : जानें करीना की प्रेग्‍नेंसी डाइट, 9 महीनों में हेल्‍दी रहने के ल‍िए आप भी करें फॉलो

एक्ट्रेस करीना कपूर खान जल्द ही दूसरी बार मां बनने वाली हैं। जानें प्रेग्नेंसी के दौरान हेल्दी रहने के लिए करीना क्या खा रही हैं और कैसे रख रही हैं अपना ख्याल।

Kareena Kapoor Khan
Kareena Kapoor Khan 

मुख्य बातें

  • क्या आप प्रेग्नेंसी में अपनी डाईट को लेकर कंफ्यूज हैं?
  • अगर आप भी प्रेग्नेंसी में हेल्दी और फिट रहना चाहती हैं तो अपनाए करीना कपूर खान का रुटीन।
  • जानें प्रेग्नेंसी में किन चीजों को फॉलो कर रही हैं करीना कपूर खान।

क्या आप प्रेग्नेंट हैं और अपनी डाईट को लेकर कंफ्यूज हैं? क्या आप यह नहीं समझ पा रही हैं कि प्रेग्नेंसी में किस तरह हेल्दी रहें ताकि वजन भी ना बढ़े? अगर हां तो आप बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर खान की डाईट से मदद ले सकती हैं। साथ ही जानें कि करीना फिट रहने के लिए और क्या- क्या कर रही हैं। 

करीना सेकंड प्रेग्नेंसी में रख रही हैं खास ख्याल

करीना जल्द ही दूसरी बार मां बनने वाली हैं। करीना साल 2016 में पहली बार मां बनी थीं और उन्होंने तैमूर को जन्म दिया था। अब अपनी सेकंड प्रेग्नेंसी पर एक्ट्रेस ने कहा था कि इस बार वो अपनी डाईट का ख्याल रखेंगी ताकि फर्स्ट प्रेग्नेंसी की तरह उनका वजन बहुत ज्यादा ना बढ़े। करीना ने बताया था कि तैमूर के समय प्रेग्नेंसी में उनका वजन 25 किलो तक बढ़ गया था, लेकिन वो नहीं चाहतीं कि सेकंड प्रेग्नेंसी में भी उनके साथ ऐसा हो। तो जानें आखिर कैसे प्रेग्नेंसी में भी खुद को मेंटेन कर रही हैं करीना।

ये चीजें खाती हैं करीना

अब करीना की न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवाकर ने उनकी डाईट के बारे में बताया कि वो क्या खाती हैं और प्रेग्नेंसी में कैसे अपनी सेहत का ख्याल रख रही हैं। रुजुता ने बताया कि करीना रुटीन फॉलो करती हैं। उन्होंने बताया, 'वो रोज एक्सरसाइज करती हैं और घर के खाने में यकीन रखती हैं, फिर वो चाहे रोटी- सब्जि हो, आलू पराठा, पोहा, दाल- चावल या फिर वेज पुलाव वो सब खाती हैं। सैफ भी खाना बनाने में उनकी मदद करते हैं और यही उन्हें हेल्दी रहने में मदद करता है।' बता दें कि प्रेग्नेंसी में कोई भी एक्सरसाइज अपनी डॉक्टर की सलाह के बिना ना करें।

इन दिनों क्या खा रही हैं करीना?

करीना कपूर खान की डाईट के बारे में बात करते हुए रुजुता ने पिंकविला को बताया, 'इस समय वो वही रोटी- सब्जि, दाल- चावल, चाय- पराठा खा रही हैं और रेगुलर वॉक करती हैं। वो यह सुनिश्चित करती हैं कि समय पर सो जाएं और समय से उठें। करीना प्रेग्नेंसी के दौरान भी उन्हीं चीजों को फॉलो कर रही हैं जिन्हें वो हमेशा फॉलो करती हैं।'

प्रेग्नेंसी में नजरअंदाज करें ये चीजें

रुजुता ने प्रेग्नेंट महिलाओं को सलाह देते हुए बताया कि उन्हें क्या खाना नजरअंदाज करना चाहिए। उन्होंने कहा, 'प्रेग्नेंट महिलाओं को ऐसी किसी भी चीज को खाना इग्नोर करना चाहिए जो पैकेट से आती है। तो मैं हमेशा कहती हूं कि जितना पैकेट खुलता है उतना पेट फूलता है। अपनी प्रेग्नेंसी को आइसक्रीम, चॉकलेट खाने और कोल्ड-ड्रिक पीने की वजह ना बनाएं। बल्कि हमेशा खुद को कहें कि आप जल्द ही वजन घटा लेंगी।' इसके साथ ही रुजुता ने कहा कि प्रेग्नेंसी में महिलाओं को एक्टिव लाइफस्टाइल अपनाना चाहिए और इनएक्टिविटी को नजरअंदाज करना चाहिए।  

मॉर्निंग सिकनेस से बचने के तरीके

प्रेग्नेंट महिलाओं को अक्सर मॉर्निंग सिकनेस होती है यानी सुबह के समय उनकी तबीयत खराब होती है जिसके बारे में बात करते हुए रुजुता ने बताया कि इसके लिए क्या किया जा सकता है। रुजुता ने बताया कि लंबे समय तक बिना पानी और खाने के रहने के चलते भी महिलाओं को ये परेशानी होती है। उन्होंने बताया कि सुबह पानी में भीगी हुई किशमिश और बादाम खाने या रात को सोने से पहले गुलकंद खाने से मॉर्निंग सिकनेस से निजात पाई जा सकती है। इसके अलावा रोज एक केला खाने से भी फायदा होता है। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर