Healthy Pregnancy Tips: हेल्दी प्रेग्नेंसी के लिए इन 8 बातों का रखें ख्याल, शुरुआत से बरतें ये सावधानी

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं का हेल्दी रहना बहुत जरूरी है और इस समय दिमाग में कई सवाल आते हैं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं हेल्दी प्रेग्नेंसी से जुड़े टिप्स।

Tips for Healthy Pregnancy
Tips for Healthy Pregnancy 

मुख्य बातें

  • क्या आप प्रेग्नेंट हैं और इससे जुड़े कई सवालों के जवाब चाहती हैं?
  • प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को जरूर रखना चाहिए इन बातों का ख्याल।
  • प्रेग्नेंट महिलाओं को अपने साथ- साथ शिशु की सेहत का भी ख्याल रखना चाहिए।

प्रेग्नेंसी हर महिला की जिंदगी का सबसे खूबसूरत एहसास होता है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं की शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं साथ ही कई सवाल भी लगातार दिमाग में आते हैं फिर वो साथ डाईट से जुड़ा हो, एक्सरसाइज से या फिर हेल्दी लाइफस्टाइल से। 

प्रेग्नेंसी के दौरान किसी भी महिला के लिए सबसे जरूरी है हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करना जिससे आपकी प्रेग्नेंसी हेल्दी रहे। जानें हेल्दी प्रेग्नेंसी से जुड़े ये जरूरी टिप्स। 

बैलेंस्ड डाईट

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के लिए जरूरी है कि वो बैलेंस्ड डाईट लें। उनके खाने में सभी जरूरी पोषक तत्व होने चाहिए, ताकि होने वाला बच्चा हेल्दी हो। इसलिए शुरुआती प्रेग्नेंसी से ही खाने में प्रोटीन, विटामिन सी, कैल्शियम, फल व सब्जियां, आयरन व जरूरी फैट से भरपूर चीजों व फोलिक एसिड का सेवन करें। 

इन चीजों से रहें दूर

प्रेग्नेंसी के दौरान स्मोकिंग करने से बचें। इसके साथ ही स्मोक कर रहे किसी भी इंसान से दूर रहें। इसके साथ ही सी- फूड, कम पका हुए मीट को खाने से भी बचें। इसके अलावा अगर परिवार के किसी सदस्य को खाने की किसी चीज से एलर्जी है तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही उसका सेवन करें। 

एक्सरसाइज है जरूरी

प्रेग्नेंसी के दौरान भरपूर आराम करना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है एक्टिव रहना। एक्टिव रहने के लिए एक्सरसाइज करें जिससे स्ट्रेस कम करने होता है, वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है, ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, कमर दर्द में आराम मिलता है और नींद भी अच्छी आती है। इसके लिए पिलाटे, योगा, स्विमिंग और वॉकिंग कर सकती हैं।

हालांकि कोई भी एक्सरसाइज करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। प्रेग्नेंसी में बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी एक्सरसाइज करना सही नहीं है।

खुद को करें तैयार

प्रेग्नेंसी में महिलाओं को अपने साथ- साथ एक नन्हें मेहमान की भी देखभाल करनी होती है और इसके लिए उससे जुड़ी सभी बातों की जानकारी होना बहुत जरूरी है। प्रेग्नेंसी में महिलाओं व शिशु दोनों में होने वाले बदलावों और के बारे में लगातार पढ़ती रहें। परिवार में किसी मेडिकल हिस्ट्री को लेकर अपनी डॉक्टर से जरूरी सलाह लें। 

इन आदतों को बदलें

आमतौर पर महिलाएं घर के सभी काम करती हैं जिसमें घर की सफाई, वॉशरूम की सफाई, पानी से भरी बाल्टी या फिर भारी सामान उठाना, सीढ़ियां चढ़ना और किचन में देर तक खड़े रहने जैसे काम करती हैं। लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान आपको इन सभी आदतों को छोड़ना होगा। प्रेग्नेंसी में इन सभी कामों को करने से बचें ताकि आप और शिशु दोनों हेल्दी रहें। 

प्रीनेटल केयर

प्रीनेटल केयर बहुत जरूरी है जिससे आपके डॉक्टर को गर्भावस्था के दौरान आपकी और आपके बढ़ते बच्चे की सावधानीपूर्वक निगरानी करने में मदद मिलेगी। इससे आपको समय- समय पर शिशु में हो रहे बदलावों के बारे में भी जानकारी मिलती रहेगी और डॉक्टर की निगरानी में रहने से आप खुद भी अपने सभी सवालों के जवाब डॉक्टर से ले सकती हैं। 

समय पर लें दवाईयां

प्रेग्नेंसी के दौरान डॉक्टर दवाईंयां देते हैं ताकि बच्चे और मां दोनों की सेहत अच्छी रहे और उन्हें जरूरी पोषण मिलते रहें। इसलिए डॉक्टर द्वारा लिखी गई सभी दवाईंयों को समय पर जरूर लें। 

कंफर्टेबल फुटवेयर

प्रेग्नेंट महिला के शरीर के हॉर्मोनल चेंज होते हैं जिसके चलते उन्हें इस दौरान कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। कुछ महिलाओं की कमर में दर्द रहता है तो कुछ को पैरों में परेशानी होती है और यहां तक कि पैरों में सूजन भी आ जाती है। ऐसे में जरूरी है कि आप प्रेग्नेंसी में फ्लैट व कंफर्टेबल फुटवेयर पहनें ताकि आपके पैरों में आराम रहे। 

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को इन सभी जरूरी बातों का ख्याल रखना चाहिए ताकि उनके साथ- साथ शिशु भी हेल्दी रहे। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर