Immunity Hindi Tips: इम्यूनिटी बढ़ाने का आसान तरीका, आंवला और सहजन की पत्‍त‍ियों का यह ड्रिंक है मददगार

एक्सपर्ट्स का मानना है कि कोरोनावायरस से बचने के लिए शरीर में इम्यूनिटी होना आवश्यक है। आज हम आपके लिए आंवला और सहजन की पत्तियों का ऐसा ड्रिंक लेकर आए हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने में सक्षम है।

Amla Drink for Immunity in Hindi
प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आंवला का ड्रिंक 

मुख्य बातें

  • कोरोना वायरस महामारी के दौर में शरीर की इम्युनिटी बढ़ाना है बेहद आवश्यक।
  • शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज और योगा के साथ घरेलू उपाय भी हैं कारगर।
  • आंवला और सहजन की पत्तियों से बना ड्रिंक इम्यूनिटी बढ़ाने में है सक्षम।

आए दिन कोरोना केसेज के मामले तीन लाख से ज्यादा दर्ज किए जा रहे हैं। कई लोग बेड और ऑक्सीजन की कमी के वजह से अपनी जान गंवा दे रहे हैं। कोरोना वायरस का दूसरा लहर हम सभी के लिए बहुत खतरनाक साबित हो रहा है। कोरोनावायरस से बचने के लिए हम सबको अपने घर में रहना चाहिए, मांस पहनना चाहिए और सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करना चाहिए। इसके साथ यह आवश्यक है कि हम अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें।

हमें अपने इम्यूनिटी पर भी ध्यान देना चाहिए और उसे बढ़ाना चाहिए ताकि हम इस तरह के वायरस से खुद को बचा सकें। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज और योगा के साथ हमें काढ़ा भी पीना चाहिए। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप घर पर सिर्फ कुछ आसान स्टेप्स में आमला और सहजन की पत्तियों से काढ़ा बना सकते हैं जो आपके शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने में सक्षम है। 

यहां जानें, आंवला और सहजन की पत्तियों से घर पर आसान तरीके से यह काढ़ा कैसे बनाएं।

आंवला और सहजन के गुण:
आंवला जिसे इंडियन गूसबेरी कहा जाता है, यह विटामिन सी का बेहतरीन सोर्स माना जाता है। विज्ञान के अनुसार, आंवला का सेवन करने से इम्युनिटी बढ़ती है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि आंवला को फ्रेश खाना शरीर के लिए बेहद लाभदायक होता है। वहीं, सहजन की पत्तियों के अंदर एंटीऑक्सीडेंट भारी मात्रा में मौजूद होते हैं।

जब सहजन की पत्तियों को आंवला के साथ मिलाया जाता है तब यह हमारे खून को इतना काबिल बना देती है कि हमारा खून आयरन को सोखने में सक्षम हो जाता है। जब हमारा खून आयरन को सोखने लगता है तब शरीर में इम्यूनिटी बढ़ती है। अगर आपको सहजन की पत्तियां नहीं मिल रही हैं तो आप आंवले के साथ पोदीना या धनिया की पत्ती भी मिला सकते हैं।

ऐसे बनाएं यह ड्रिंक:
यह ड्रिंक बनाने के लिए आधा टीस्पून सहजन की पत्तियों का पाउडर, एक आंवला और आधा गिलास पानी ले लीजिए। अब इन सभी सामग्रियों को ब्लेंडर में डालिए और अच्छी तरह से पीस दीजिए। पीसने के बाद इस मिक्सचर को छान लीजिए और हर सुबह इसका सेवन कीजिए। इस बात का ध्यान रखें कि खाने के साथ आपको यह ड्रिंक नहीं पीना है। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर