गरम मसाले सेहत के लिए है बड़े गुणकारी, जानिए इसके बेहतरीन फायदे

garam masale sevan ke labh: गरम मसाला सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है। इसे खाने से कई ऐसे फायदे होते हैं जिससे कई लोग अंजान हैं। आइए यहां जानते हैं गरम मसाले के फायदे।

Garam Masala, Garam Masala Benefits, गरम मसाले के फायदे, हेल्थ बेनिफिट्स,  गरम मसाला के लाभ, गरम मसाले के फायदे
गरम मसालों के लाभ।   |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • गरम मसाला शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है
  • इसके सेवन करने से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है
  • गरम मसाला शरीर के स्वास्थय के लिए बेहद गुणकारी है

नई दिल्ली: किसी भी भारतीय किचन में मसाले,गरम मसाले की अहम भूमिका होती है। शायद ही कोई ऐसा भारतीय किचन हो जहां इनके बगैर कोई खाना बनता हो। प्रत्येक भारतीय घरों की रसोई में गरम मसाले की अहम भूमिका है।

गरम मसाले के बिना खाने के स्वाद को अधूरा माना जाता है। खाने को बेहद स्वादिष्ट बनाने के लिए गरम मसाले का प्रयोग किया जाता है। यह भी बिल्कुल सच है कि गरम मसाला हेल्थ के कितना गुणकारी है।

गरम मसाला वेट लॉस में मददगार होने के अलावा बदबूदार सांस की समस्या को दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद है। गरम मसाले के कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताएंगे जिनसे आप अंजान हो सकते हैं। 

सर्दी और खांसी में इस्तेमाल

सर्दी और खासी का होना एक आम बात है। इन्हें ठीक करने के लिए हर बार अंग्रेजी दवा का सेवन करना भी कभी-कभी मुश्किलें पैदा कर देता है। ऐसे में सर्दी और खांसी को ठीक करने गरम मसाले का इस्तेमाल भी किया जा सकता हैं। गर्म मसाले में मौजूद धनिया में जिंक पाया जाता है जो दूसरे मसालों के मिश्रण के साथ मिलकर सर्दी और खांसी को खत्म करने में मदद करता है।

पाचन के लिए बढ़िया

आजकल के लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण कई महिलाएं पाचन तंत्र को लेकर परेशान रहती हैं। कई बार ज्यादा तला हुआ या फास्ट फूड खाने के कारण पाचन तंत्र सही से काम नहीं करता है। ऐसी स्थिति में गरम मसाले में पाया जाने वाला फाइबर इस परेशानी से  छुटकारा दिलाने में मदद करता है। हालांकि गरम मसाले का नियम अनुसार सेवन न करने से या ज्यादा सेवन करने से इससे नुकसान भी हो सकते हैं। 

दर्द या सूजन के लिए मददगार

गरम मसाले में एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं जिसके कारण इसका सेवन करने से यह दर्द औक सूजन को चुटकियों में दूर कर देता है। खासतौर पर गरम मसाले में मौजूद मेथी के बीज सूजन और दर्द को खत्म करने में ज्यादा सहायक होते हैं। पेट सूजन की समस्या को दूर करने के लिए भी यह कारगर है।

सांसों की बदबू करें दूर

गरम मसाले में मौजूद मसाले जैसे सौंफ, लौंग, इलायची आदि में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। ये सांसो की बदबू को दूर करने में काफी मददगार होते हैं। आप सांसो की बदबू को दूर करने के लिए सौंफ और इलाइची का भी उपयोग कर सकते हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर