Summer Care Tips: 42 डिग्री गर्मी में घर पर भी बीमार पड़ रहे हैं लोग, बचाव के लिए तुरंत अपनाएं ये 5 टिप्स

Summer Care Tips: लगातार गर्मी का पारा बढ़ रहा है, जो स्वस्थ आदमी को भी बीमार कर रहा है। जो लोग घर में रहते हैं, वो भी तेज गर्मी की वजह से बीमार पड़ रहे हैं। ऐसे में सेहत का खास ख्याल रखने की बहुत जरूरत होती है।

Summer Care Tips
Health Care Tips in Summer  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • धूप में निकलने से पहले सिर को करें कवर
  • पानी में पैर डुबोकर पाएं ठंडक का एहसास
  • घर में ठंडक रखने के लिए लाइट का इस्तेमाल करें कम

Summer Care Tips: बदलता मौसम अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है। लगातार गर्मी का पारा बढ़ रहा है, जो स्वस्थ आदमी को भी बीमार कर रहा है। जो लोग घर में रहते हैं, वो भी तेज गर्मी की वजह से बीमार पड़ रहे हैं। ऐसे में सेहत का खास ख्याल रखने की बहुत जरूरत होती है। दरअसल, गर्मी में पानी की कमी की वजह से डिहाईड्रेशन जैसी समस्या हो जाती है, जिसकी वजह से कई अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में, जिससे आप आपना और अपनों का ख्याल कर सकते है

पढ़ें- बढ़ गया है यूरिक एसिड? कंट्रोल करने के लिए इस तरह पिएं नींबू पानी

गर्मी से बचने के टिप्स

धूप में निकलने से पहले सिर को करें कवर

गर्मी में धूप में निकलने से जितना हो सके, बचना चाहिए। यदि धूप में निकलना जरूरी हो, तो सिर और चेहरे को कवर करके ही निकलें। दरअसल, तेज धूप में सिर पर धूप लगने से शरीर में पानी और एनर्जी, दोनों की कमी हो जाती है।

पानी से पाएं ठंडक

ठंडक पाने और गर्मी से बचने के लिए रोज बाल्टी में ठंडा पानी लेकर उसमें पैरों को डुबोएं। इसके बाद गीले तौलिए से हाथ-पैरों को पोछें। इसके अलावा आप गीले तौलिए को सिर पर भी रख सकते हैं। बस ध्यान रखें गीले तौलिए के इस्तेमाल के समय आपको पसीना न आया हो।

घर में कम जलाएं लाइट

घर में जितना जरूरी हो, उतनी ही लाइट जलाएं। बिना वजह की जली लाइट घर में हीट पैदा करती है, जिससे घर का तापमान बढ़ जाता है और गर्मी का एहसास होता है। इसलिए घर में इलेक्ट्रिकल चीजों का इस्तेमाल कम करें।

ताजा और पौष्टिक खाना खाएं

गर्मी में बीमारियों से बचे रहने और स्वस्थ बने रहने के लिए समय पर पौष्टिक भोजन करना चाहिए। इससे शरीर की ताकत बनी रहती है, साथ ही बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी बनी रहती है।

हाइड्रेटेड रहें

गर्मी में सबसे ज्यादा जरूरी होता है बॉडी को हाइड्रेट रखना, इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी होता है। दरअसल, गर्मियों में पसीने के माध्यम से शरीर का ज्यादातर पानी निकल जाता है, ऐसे में शरीर की मात्रा सही बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी होता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर