Home Remedies to reduce belly fat: बढ़ती तोंद से परेशान! कम करने के लिए करें ये घरेलू उपाय

Home Remedies to reduce belly fat: मोटापा कम करने के लिए यह जरूरी है कि आपको वजन कम करने के साथ उन उपायों को भी करना होगा जिससे आप स्वस्थ रहें।

Home Remedies to reduce belly fat
पेट की चर्बी कम करने के उपाय।  |  तस्वीर साभार: Shutterstock

मुख्य बातें

  • खाने के तुरंत बाद अगर पानी गया तो तोंद होगी बाहर
  • रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध है सेहत का खजाना
  • सुबह खाली पेट तुलसी का पानी पीने से शरीर में रोग नहीं होता

नई दिल्ली: स्वस्थ रहने के लिए आप क्या कुछ नहीं करते। कभी महंगे-महंगे डॉक्टर के चक्कर लगाते हैं तो कभी किसी दोस्त के कहने पर महंगे प्रोडक्ट घर लाते हैं और उन्हें अपने डाइट से लेकर दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनाते हैं। लेकिन क्या कभी आपने घरेलू उपायों के पारे में सोचा है कभी। क्षण भर के लिए सोचकर देखिए। आपके घर में ही आपकी सेहत से जुड़ा खजाना है।  

घर की बगिया की तुलसी  

सुबह-सबेरे उठने के बाद अपनी बगिया में नंगे पैर जाएं। इसके दो फायदे होंगे, एक तो आप सुबह-सुबह नंगे पैर घास पर चल लेंगे। इससे आपकी आंखों की रोशनी तेज होगी वहीं दूसरी ओर तुलसी के कुछ पत्ते तोड़कर लाएं। अब इन्हें एक बड़े ग्लास पानी में डालें और किसी बर्तन में तबतक गरम करें जबतक कि ये आधा न हो जाए। अब तुलसी के पत्ते के इस पानी को आप चाय की तरह पीएं। ये आपके शरीर में फिल्टर की तरह काम करेगा। रोगों को छानकर बाहर रखेगा और आपको पूरी तरह से स्वस्थ।  

घर का बना काढ़ा  

तुलसी का पानी पीने के बाद आप अपना नित्य कर्म करें और फिर एक काढ़ा पीएं। कोरोना काल में काढ़े का शरीर के भीतर जाना अति आवश्यक है। काढ़े में आप, काली मिर्च, अदरक, दालचीनी, तुलसी, गुड़, गिलोय जरूर डालें। ये आपके शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने के साथ ही आपको संक्रमण से बचाएगा।  

नहाने के पहले एक ग्लास पानी है जरूरी  

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं, तो प्रतिदिन नहाने से ठीक पहले आप बैठकर एक ग्लास पानी पीएं। इससे आपको इस समस्या में बहुत राहत मिलेगी।  

भोजन के अंत में नहीं बल्कि शुरुआत में खाएं मीठा  

आपको स्वस्थ रहना है, तो अपनी खाने की आदत में थोड़ा बदलाव करें। अक्सर खाने के बाद कुछ मीठा हो जाने वाली आपकी आदत को बदलना होगा। स्वस्थ रहना चाहते हैं तो भोजन करने की शुरुआत में ही मीठा खाएं। इससे पाचन शक्ति ठीक रहती है।   

खाने के तुरंत बाद पानी पीने से निकलती है तोंद  

कुछ लोगों की आदत होती है कि खाना खत्म करते ही कई ग्लास पानी गटक जाते हैं। ये आपके स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। खाना खाने के तुरंत बाद अधिक पानी पीने से आपकी तोंद बाहर आने लगती है। खाना खाने के आधे घंटे बाद ही पानी पीएं।  

व्यायाम है जरूरी  

स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन व्यायाम करना बहुत आवश्यक है। बहुत अधिक समय तक नहीं लेकिन अपने शरीर को थोड़ा हिलाएं-डुलाए। इससे शरीर शिथिल नहीं पड़ता। अधिक समय तक एक ही मुद्रा में रहने से भी आपको नुकसान हो सकता है।    

हल्दी वाला दूध  

दिनभर की थकान और कामकाज के बाद शरीर को हल्दी वाले दूध से आराम दें। हल्दी आपकी सेहत के लिए बहुत ही जरूरी है। ये रोगों को आपके शरीर से दूर रखता है। दूध में हल्दी और अदरक को डालें और उबालने के बाद छानकर पी लें। सोने से पहले हल्दी वाला दूध आपके शरीर को मजबूत बनाने के साथ ही आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है।  इन घरेलू उपायों की सबसे खास बात ये है कि इनका कोई साइड इफेक्ट आपके स्वास्थ्य पर नहीं पड़ता। 

 
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर