How To Cure Blocked Nose: बंद नाक खोलने के 5 घरेलू रामबाण उपचार, मिनटो में मिलेगी राहत

How To Cure Blocked Nose At Home: मौसम के करवट लेने के साथ आजकल हर दूसरा व्यक्ति सर्दी-जुकाम की समस्या से ग्रस्त है। यदि सही समय पर इसका इलाज ना किया जाए तो यह अपना भयावह रूप धारण कर सकता है। 

how to cure blocked nose at home immediately, tips to cure blocked nose in hindi
बंद नाक का इलाज (Pic- Istock) 
मुख्य बातें
  • कोरोना की पहली और दूसरी लहर के बाद फ्लू से ग्रस्त मरीजों की संख्या में हुई है तेजी से वृद्धि।
  • सर्दी-जुकाम से निपटने के लिए गर्म पानी रामबाण उपाय है।
  • मसालेदार भोजन आपको बंद नाक की समस्या से दिला सकता है निजात।

Tips To Cure Blocked Nose At Home: कोरोना वायरस के बीच फ्लू का मौसम इस साल पहले से अधिक कहर बरपा रहा है। आजकल हर दूसरा व्यक्ति सर्दी-जुकाम की समस्या से ग्रस्त है। डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के मुताबिक पिछले साल फ्लू के मामले काफी कम थे। विशेषज्ञों का मानना है कि लॉकडाउन, मास्क और सोशल डिस्टेंशिंग के कारण यह संभव हो पाया था। हालांकि पहली और दूसरी लहर की समाप्ति और बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन के बाद लोगों ने अब काफी ढ़ील दे दी है। जिसके कारण फ्लू से ग्रस्त मरीजों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है।

इस मौसम में थोड़ी सी भी लापरवाही बीमारी को न्योता देने के बराबर है। मौसम के करवट लेने के साथ अक्सर लोग सर्दी जुकाम की समस्या से ग्रस्त हो जाते हैं। कई बार इसकी वजह से तेज बुखार भी हो जाता है। इसके अलावा खांसी, गले में खराश, शरीर में दर्द, नाक बहना, पेट में दर्द या भरी हुई नाक सर्दी जुकाम के आम लक्षण हैं। नाक बंद होने की समस्या पूरी दिनचर्या और रात की नींद खराब कर देती है। इसकी वजह से बलगम बनने लगता है, जिससे सांस लेने में दिक्कत होती है। यदि सही समय पर इसका इलाज ना किया जाए तो यह अपना भयावह रूप धारण कर सकता है। यह सांस संबंधी गंभीर बीमारियों को भी जन्म देता है। ऐसे में इस लेख के माध्यम से हम आपको सर्दी जुकाम व बंद नाक से निपटने का घरेलू उपाय बताएंगे। आइए जानते हैं।

1. गर्म पानी का करें सेवन

सर्दी जुकाम से निपटने के लिए गर्म पानी रामबाण उपाय है। यह आपको हाइड्रेट रखने के साथ मौसमी बीमारियों के संक्रमण से दूर रखने में कारगार होता है। इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में अदरक और शहद मिला लें। यह गले व नाक की सूजन को कम कर कफ की समस्या से निजात दिलाता है। ऐसे में नियमित तौर पर गर्म पानी पिएं तथा भूलकर भी ठंडे पानी को हाथ ना लगाएं।

2. गर्म पानी से भाप लें

बंद नाक या बलगम की समस्या का यदि सही समय पर इलाज ना किया जाए तो यह सांस संबंधी गंभीर बीमारियों को दावत देता है। यह साइनस की रक्त वाहिकाओं में सूजन के कारण होता है। गर्म पानी से भाप लेना इसका रामबाण उपाय है। यह एक चिकित्सकीय तरीका है। इससे नाक और गले के माध्यम से फेफड़ों तक गर्म हवा पहुंचती है, जो सर्दी जुकाम की समस्या से निजात दिलाने में सहायक होता है। इससे नाक खुल जाती है और बलगम बाहर आ जाता है। इतना ही नहीं भाप लेने से शरीर का तापमान बढ़ता है और रक्त संचार में सुधार होता है। इसके लिए दिन में कम से कम दो से तीन बार भाप अवश्य लें।

3. नेजल सेलाइन स्प्रे

बंद नाक या बलगम से निजात पाने के लिए सेलाइन स्प्रे एक शानदार उपाय है। एक शोध के मुताबिक नेजल सेलाइन ड्रॉप बंद नाक से राहत दिलाने और सर्दी जुकाम से निजात दिलाने के लिए कारगार उपाय है। यह बलगम को पतला कर बंद नाक को ठीक करने में मदद करता है। तथा वायरल बैक्टीरियल और एलर्जी राइनोसाइनसिटिस के कारण नाक में होने वाली सूजन को कम करने में मदद करता है। इसे आप घर पर भी बना सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले एक कप फिल्टर किया हुआ बॉयल पानी लें, अब एक छोटी चम्मच या 5 ग्राम आयोडीन वाला नमक लें, फिर उसमें चुटकीभर बेकिंग सोडा डालें। इसके बाद इसे मिलाकर एक साफ ड्रॉप में भरकर रख लें। इसके बाद ड्रॉपर की मदद से कुछ बूंद रोजाना नाक में डालें, रोजाना इस प्रक्रिया को एक या दो बार दोहराएं, इसमें मौजूद नमक बलगम को ढीला करने में मदद करता है।

4. गर्म पानी से करें सिकाई

बंद नाक को खोलने या बलगम को बाहर निकालने के लिए गर्म पानी से सिकाई भी कारगार उपाय है। इससे नाक व गले की सूजन से राहत मिलती है। इसके लिए एक कटोरी गर्म पानी में तौलिया भिगोएं और इसे फोल्ड कर अपने नाक और माथे पर रखें। दिन में इससे कम से कम दो बार नाक व गले की सिकाई करें। ऐसा करने से आपको जल्द इस समस्या से राहत मिलेगी। 

5. मसालेदार भोजन

यदि आप बंद नाक या बलगम की समस्या से निजात पाने के लिए प्राकृतिक तरीकों की तलाश कर रहे हैं तो मसालेदार स्वादिष्ट भोजन आपके लिए शानदार उपाय हो सकता है। एक शोध के मुताबिक मिर्च में कैप्साइसिन नामक तत्व पाया जाता है, जो शरीर में गर्मी पैदा करता है। यह बंद नाक को खोलने तथा सूजन की समस्या से निजात दिलाने के लिए कारगार उपाय है।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर