Foods to prevent Dengue Fever: डेंगू बुखार को रोकने के लिए भोजन में करें इन चीजों का इस्तेमाल

लाइफस्टाइल
अबुज़र कमालुद्दीन
अबुज़र कमालुद्दीन | जूनियर रिपोर्टर
Updated Sep 04, 2020 | 16:25 IST

बढ़ते समय के साथ कई ऐसी बीमारियां सामने आने लगी हैं जो इंसानों के लिए जानलेवा साबित हो रही हैं। एक ऐसी ही बिमारी है डेंगू जिसने आमतौर पर शहरों में अपना पैर पसार रखा है।

These foods help to prevent dengue fever
These foods help to prevent dengue fever/वो आहार जो डेंगू से करते हैं आपकी रक्षा।  |  तस्वीर साभार: Shutterstock

मुख्य बातें

  • एडीस मच्छर हैं डेंगू बुखार की वजह
  • समय पर उपचार न होने पर जानलेवा हो सकता है डेंगू
  • खाने में फल और पेय पदार्थ निभाते हैं अहम भूमिका

नई दिल्ली: डेंगू बुखार मादा एडीस मच्छर के कारण होता है। इससे संक्रमित व्यक्ति के खून में प्लेटलेट्स की अचानक ही कमी आने लगती है। एडीस मच्छर सामान्य मच्छरों की तुलना में बड़े होते हैं और उनके शरीर पर चकत्ते होते हैं। यह मच्छर रोशनी में सक्रिय रहते हैं जिस कारण इनसे दिन के समय ज़्यादा खतरा रहता है। प्लेटलेट्स की मुख्य भूमिका है शरीर से खून के बहाव को कम करते हुए बंद कर देना। यदि शरीर में इनकी कमी तेज़ी से होने लगती है तो नाक, पेशाब आदि से खून का  स्राव होने लगता है। आइए जानते हैं डेंगू जैसी बीमारी में जब प्लेटलेट्स कम होने लगे तो क्या क्या खा पी कर आप वापिस से अपनी प्लेटलेट्स काउंट बढ़ा सकते हैं।

डेंगू बुखार का यदि समय से उपचार न हो तो यह व्यक्ति की जान ले लेता है। डेंगू की दवा जैसा कुछ भी नहीं है बस खान पान का विशेष ध्यान रख कर हम डेंगू से होने वाली कमजोरी को ख़तम कर सकते हैं।
डेंगू होने पर जब प्लेटलेट्स कम हो जाए तो आप अपने खाने में निम्न वस्तुओं को शामिल कर सकते हैं -

1. पपीते की पत्तियों का जूस

पपीते की पेड़ की सबसे ऊपरी ताजी कोमल हरी पत्तियों का जूस बना के मरीज़ को देना फायदेमंद होता है। यह वायरस द्वारा प्लेटलेट्स  के नष्ट होने के कारणों को ख़तम करने में कारगर उपाय है।

2.कीवी

कीवी बेशक महंगा होता है पर गुणों से भरपूर होता है। इसमें मिलने वाला कॉपर खून की कोशिकाओं को बनने में मदद करता है। इसलिए डेंगू या अन्य किसी वायरस के बुखार के कारण प्लेटलेट्स में कमी आती है तो डॉक्टर्स आपको दवा के साथ जुड़ा से ज़्यादा कीवी का सेवन करने को कहते हैं।

3. अधिक प्रोटीन युक्त आहार

मछली, अंडा, चिकन, मटन, दालें आदि में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। प्रोटीन युक्त आहार से आप गिरती प्लेटलेट्स को बढ़ा सकते हैं।

4. कच्चा पनीर

कच्चा पनीर कैल्शियम, विटामिन, प्रोटीन, व फास्फोरस का अच्छा स्रोत है।  पनीर खाने से पाचन शक्ति बढ़ती है। यदि आपको कच्छा पनीर स्वादिष्ट ना लगे तो उसपर कालीमिर्च व नमक छिड़क कर खा सकते हैं।

5.  नारियल पानी

नारियल पानी में ज़रूरी प्राकृतिक इलेक्ट्रोलाइट्स व मिनिरल्स होते हैं। अधिक से अधिक नारियल पानी के सेवन से शरीर को मजबूती प्रदान होगी। इससे किडनी पर भी असर नहीं पड़ता।

6. हर्बल टी

अदरक, छोटी बड़ी इलायची, दालचीनी, व कली मिर्च युक्त हर्बल टी पीने से भी डेंगू बुखार में मदद मिलती है। मरीज़ के शरीर की हल्का व ताजगी का भी एहसास रहता है।

7.  लाल फल व सब्जियां

टमाटर, गाजर, चुकुंदर, लाल साग, आलू बुखारा, चेरी, तरबूज जैसे लाल सब्ज़ियों व फलों के सेवन से भी तेज़ी से नष्ट होती हुई प्लेटलेट्स को बचाया जा सकता है। अतः लाल फलों का सेवन भी लाभदायक है।

8. गिलोय

गिलोय की बेल आजकल आसानी से हर जगह उपलब्ध हो जाती है। गिलोय बेल का एक टुकड़ा जिसमें तहनी व पत्तियां हो, को एक बड़े बर्तन में पानी भर कर उबाल लें फिर थोड़ी थोड़ी देर पर इसे पिए। यह सबसे लोकप्रिय नुस्खा है।

9.  सब्ज़ियों का सूप

सभी प्रकार की हरी सब्ज़ियों को उबाल कर सूप की तरह बना कर पीने से शरीर में कमजोरी का एहसास भी नहीं होता और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाया का सकता है।

10. ओ.आर.एस का घोल

डेंगू बुखार में शरीर से ज़रूरी इलेक्ट्रोलाइट्स ख़तम हो जाते हैं इसलिए पानी सादा देने के बजाए पानी में ओ.आर.एस(ORS) का घोल बना कर दें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर