stomach ache home remedies : सर्दी के मौसम में बढ़ सकती है पेट की तकलीफ, इन घरेलू उपायों से म‍िलेगा आराम

ठंड के मौसम में पेट दर्द की समस्या आम बात है। यदि आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर चंद मिनटों में इससे निजात पा सकते हैं। जानिए

Home Remedies For Stomach Pain In Winter
Home Remedies For Stomach Pain In Winter  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • पेट संबंधी बीमारियों को दूर करने का घरेलू उपाय
  • हींग, अजवाइन और काला नमक का चूर्ण पेट दर्द समस्या से जल्द दिलाता है निजात
  • ठंड के मौसम में दस्त से हैं परेशान तो करें नींबू की चाय का सेवन

सर्दी का मौसम आते ही मौसम जितना खुशगवार हो जाता है, उतनी ही तकलीफें भी अपने साथ लाता है। इस मौसम में बरती गई जरा सी लापरवाही व्यक्ति को कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के चपेट में डाल सकती है। जिसमें पेट दर्द समस्या सबसे आम बात है। जी हां आपको बता दें सर्दी के मौसम में ठंडी शीत लहरें स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक होती हैं। जिससे पेट दर्द, पेट में ऐठन और लूज मोसन जैसी समस्याएं हमारे समक्ष उत्पन्न हो जाती हैं।

साथ ही खानपान में आए बदलाव के कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाता है। जिससे शरीर छोटी-मोटी बीमारियों की चपेट में जल्द आ जाता है और पाचन क्रिया में गड़बड़ी पैदा होने लगती है। जिससे अचानक पेट की बहुत सी बीमारियां उभर कर बाहर आती हैं। अचानक उठने वाले इस पेट दर्द की समस्या को दूर करने के लिए आज हम आपके लिए कुछ घरेलू उपचार लेकर आए हैं, जो आपको इस समस्या से निजात दिलाने में कारगार साबित हो सकता है। जानिए

मेथी का दाना और गर्म पानी

ठंड के मौसम में पेट दर्द की समस्या को दूर करने के लिए मेथी का दाना कारगार उपाय है। इसके लिए आप आधे चम्मच मेथी को हल्का भून लें, अब उसमें एक चौथाई काला नमक डालें और गर्म पानी से इसका सेवन करें। आपको बता दें मेथी की तासीर गर्म होती है जो पेट दर्द के साथ गैस संबंधी समस्या को जल्द दूर करती है।

हींग, अजवाइन और काला नमक का चूर्ण

हींग अजवाइन और काला नमक पेट दर्द समस्या को दूर करने के लिए रामबांण सिद्ध होता है। इसके लिए आप थोड़ा हींग, आधा चम्मच अजवाइन और आधा चम्मच काला नमक का चूर्ण बना लें, अब इसका गुनगुने पानी से सेवन करें। यह जल्द ही आपको पेट दर्द से निजात दिलाएगा। साथ ही आप इसका चूर्ण बना कर रख सकते हैं और ठंड के दिनों में खाना खाने के बाद इसका सेवन कर सकते हैं।

गर्म पानी से करें पेट की सिकाई

सर्द के दिनों में पेट दर्द होने पर आप गर्म पानी की थैली या बॉटल से पेट की सिकाई कर सकते हैं। इससे आपको पेट दर्द से जल्द राहत मिल सकता है। 

दस्त करें दूर 

यदि आप दस्त से परेशान हैं तो आप दिन में दो से तीन बार नींबू की चाय का सेवन करें। नींबू की चाय बनाने के लिए आप सबसे पहले गर्म पानी में एक चुटकी चायपत्ती और नींबू का रस डालें, अब उसे थोड़ी देर पकने दें। इसके बाद आप इसे पी सकते हैं। यह पेट में कब्ज और दस्त जैसी सम्याओं को दूर करने में कारगार साबित होगा।

कब्ज होने पर

जहां दस्त के कारण व्यक्ति को बार बार बाथरूम जाना पड़ता है वहीं कब्ज की समस्या होने पर पेट ठीक से साफ नहीं होता। जिससे व्यक्ति काफी असहज महसूस करता है। इस स्थिति में आप अधिक से अधिक गर्म पानी का सेवन करें। साथ ही कब्ज की सम्स्या से निजात दिलाने में बेकिंग सोडा काफी लाभदायक सिद्ध होता है। इसके लिए आप एक चम्मच बेकिंग सोडा को तीन चौथाई गर्म पानी में डालकर मिक्स करें और इसका सेवन करें। यह आपकी कब्ज की समस्या को जल्द दूर करेगा।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर