Home Remedies For Burnt Tongue: तेज मिर्ची खाने से अगर जल जाए आपकी जीभ, तो तुरंत अपनाएं ये 8 घरेलू उपाय

Home Remedies For Burnt Tongue: अगर तेज मिर्च से जल चुकी है आपकी जीभ तो फिक्र ना करें आप। क्योंकि हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ आसान से उपाय। जो आपकी जीभ को जलन से देंगे तुरंत राहत...

Have Spicy chili Food how to heal burnt tongue
how to heal burnt tongue 

मुख्य बातें

  • तीखा गर्म खाना खाते हुए कई बार लोगों की जीभ भी जल जाती है।
  • अगर तेज मिर्च से जल चुकी है आपकी जीभ तो फिक्र ना करें आप।
  • ये हैं कुछ आसान से उपाय, जो आपकी जीभ को जलन से देंगे तुरंत राहत।

अक्सर हम देखते हैं कि कई लोग गर्मागर्म तीखा खाना खाने के बड़े शौकीन होते हैं। ऐसे में तीखा गर्म खाना खाते हुए कई बार लोगों की जीभ भी जल जाती है। या फिर हम कहें कि बहुत तेज तीखा यानि मिर्च भी लगने लगती है। अगर तेज मिर्च से जल चुकी है आपकी जीभ तो फिक्र ना करें आप। क्योंकि हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ आसान से उपाय। जो आपकी जीभ को जलन से देंगे तुरंत राहत...

  1. शहद- जली हुई जीभ को तुरंत आराम पहुंचाने के लिए शहद एक बेहतरीन घरेलू नुस्खा है। ये दर्द और स्वैलिंग को कम करता है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल एलिमेंट्स डैमेज स्किन को तुंरत राहत देते हैं।
  2. दही- घर में मौजूद दही भी आपको तुरंत राहल दिलाता है। दही खाने से जलती जीभ में तुंरत आराम मिलता है। आप दही की छोटी-छोटी बाइट लें और इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी।
  3. चीनी- दही अगर ना हो तो चीनी तो हर किसी से घर में रहती है। एक चम्मच चीनी को जीभ पर रखें और धीरे-धीरे इसे मैल्ट होने दें। जलती जीभ को आराम देने के लिए चीनी भी एक अच्छा नुस्खा है। 
  4. एलोवेरा- एलोवेरा भी जलती हुई जीभ में राहत देता है। कम ही लोग जानते हैं कि ये सूजन, दर्द कम करने के साथ-साथ डैमेज सेल्स को भी दूर करता है।
  5. मिंट- जीभ को आराम देने के लिए मिंट भी एक बेहतर ऑप्शन है। चाहे तो मिंट टी और मिंट च्यूइंगम भी खा सकते हैं। जली हुई जीभ पर मिंट टूथपेस्ट को लगाएं और इसे बाहर निकाल कर रखें। पेस्ट ड्राई होने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।  
  6. विटामिन ई- विटामिन ई कैप्सूल्स जल्दी से कंफर्ट महसूस करवाता है। साथ ही जल्दी से बर्न को हील करता है। जलती हुई जीभ पर विटामिन ई कैप्सूल रखने से भी आराम मिलता है।
  7. मुंह से सांस लें- जीभ जलने पर तुंरत जीभ को बाहर निकालें और मुंह से सांस लें। मुंह से सांस लेंगे तो ठंडी हवा जाएगी इससे दर्द में आराम मिलेगा।
  8. ठंडा खाएं- जीभ जलते ही सबसे पहले कुछ ठंडा खाएं। ताकि टेम्परेचर को ठंडा करने में मदद मिलेगी। चाहे तो आइसक्रीम और कोल्ड जूस पी सकते हैं।
Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर