Dry Skin Home Remedies: सर्दियों में भी आपकी त्वचा रहेगी एकदम निखरी और मुलायम, अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

Skin Moisture Home Remedies: क्या आपको त्वचा के रूखेपन की परेशानी सताती है? अगर हां, तो आप घर बैठे आसान घरेलू नुस्खों से अपनी त्वचा को हमेशा के लिए इस परेशानी से आजादी दिला सकते हैं।

Skin moisture home remedie
त्वचा के लिए घरेलू नुस्खे  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • नेचुरल ऑयल त्वचा के रूखे पन को दूर करने में करता है मदद
  • केमिकल प्रोडक्ट्स आपके त्वचा को बेहद नुकसान पहुंचाते हैं
  • एवोकाडो मास्क बरकरार रखता है आपकी त्वचा में नमी

मुंबई: त्वचा में रूखापन एक बहुत बड़ी समस्या है, लोग तरह तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उनकी परेशानी दूर नहीं होती है। हमारी त्वचा कई कारणों के वजह से रुखी हो जाती है जिसमें सर्दियों का मौसम भी एक है। अगर आप त्वचा के डॉक्टर के पास जा-जा कर थक गए हैं और तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके पक गए हैं, तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे लाए हैं जिनको अपनाने से आपको पहली बार में ही रिजल्ट देखने लगेगा। चलिए जानते हैं कौन से हैं वह घरेलू नुस्खे जो आपकी इस समस्या को हमेशा के लिए छूमंतर कर देंगे।

ऑलिव ऑयल का करें इस्तेमाल:
ऑलिव ऑयल एक नेचुरल ऑयल है जो रूखेपन को ठीक करने में मदद करता है। यह त्वचा को साफ करने के साथ उसे नमी भी पहुंचाता है। ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना कोई रॉकेट साइंस नहीं है आपको बस अपनी त्वचा पर जैतून का तेल लगाना है और चेहरे को गर्म और नम कपड़े से सेकना है जब तक वह ठंडा ना हो जाए। उसके बाद अगर चेहरे पर तेल ज्यादा है तो उसे पोछ लीजिए।

एवोकाडो मास्क:
आधे एवोकाडो का प्यूरी बना लीजिए फिर उसमें एक टीस्पून ऑलिव ऑयल डालिए। अगर आपकी त्वचा ज्यादा रूखी है तो आप इसमें एक टीस्पून शहद भी डाल सकते हैं। मिक्सचर बनाने के बाद इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाइए और 15 से 20 मिनट बाद धो लीजिए।

ऑलिव ऑयल और चीनी का स्क्रब:
एक कटोरी में आधा कप चीनी डालिए फिर उसमें दो टेबलस्पून ऑलिव ऑयल डालकर अच्छे से मिला लीजिए। आप इस मिक्सचर में कोई भी एसेंशियल ऑयल डाल सकते हैं। अब हल्के हाथों से इस लेप को अपने चेहरे पर रगड़िए और थोड़ी देर बाद धो लीजिए। धोने के बाद आप अपने चेहरे पर कोई मॉइश्चराइजर लगा लीजिए।

ओटमील:
गर्म पानी से स्नान करते समय आप एक कप ओटमील का इस्तेमाल कीजिए। यह आपकी त्वचा को रिहाइड्रेट करने में कारगर है। ओटमील आपकी त्वचा को नहाने के पानी से नमी वापस लेने में मदद करता है।

ओटमील और शहद का मास्क:
ओटमील यानी दलिया एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है। एक कटोरी में दो टेबलस्पून ओटमील लीजिए फिर उसमें एक टेबलस्पून शहद और थोड़ा सा पानी डाल दीजिए। अब इस मिक्सचर को गर्म कीजिए और अपने त्वचा पर हल्के हाथों से रगड़िए। ऐसा करने के थोड़ी देर बाद पानी से इस मिक्सचर को धो लीजिए। अगर आप चाहें तो इस मिक्सचर को अपनी त्वचा पर 15 से 20 मिनट के लिए लगे रहने दे सकते हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर