Ginger Water Health Benefits: अदरक का पानी है बेहद गुणकारी, वेट लॉस और हेल्दी स्किन समेत ये हैं बड़े फायदे

क्या आपको चाय और खाने में अदरक पसंद है? क्या आप जानते हैं कि अदरक सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है? यहां जानें अदरक का पानी पीने से होने वाले फायदे।

Ginger Water Health Benefits
Ginger Water Health Benefits  

मुख्य बातें

  • अदरक के पानी से होते हैं सेहत संबंधी कई फायदे।
  • वजन घटाने से लेकर हेल्दी स्किन तक का करता है काम।
  • जानें क्या हैं अदरक का पानी पीने के ये फायदे।

अदरक का इस्तेमाल अक्सर लोग चाय और खाना बनाने में करते हैं क्योंकि यह दोनों ही चीजों का स्वाद बढ़ा देता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह केवल स्वाद बढ़ाने का ही काम नहीं करती बल्कि इससे सेहत से जुड़े कई फायदे होते हैं। 

अदरक को अगर पानी में मिलाकर पिया जाए तो इससे कई तरह के फायदे होते हैं, जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे। जानें अदरक वाला पानी पीने के फायदे। 

बेहतर पाचन तंत्र 

अदरक पाचन तंत्र को सुधारने में मदद करता है। अगर आपको खाना पचने में परेशानी होती है तो आप अदरक वाला पानी पी सकते हैं। इससे फायदा होगा। अदरक एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरा होता है। साथ ही जी मिचलाने जैसी समस्या से भी अदरक वाला पानी निजात दिलाता है। 

शुगर लेवल कंट्रोल

एक स्टडी के मुताबिक अदरक ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करती है। अगर डायबिटीज के मरीज अदरक वाला पानी पिएं तो उन्हें फायदा होगा। 

स्किन के लिए लाभदायक

अदरक का पानी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा है। यह खून साफ करता है जिससे शरीर की गंदगी बाहर निकलती है जिससे पिंपल व त्वचा संबंधी परेशानियों से मुक्ति मिलती है। 

वजन कम करने में मददगार

अदरक का पानी वजन घटाने में भी मदद करता है। अगर रोज अदरक का पानी पिया जाए तो यह शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट को घटाने में मदद करता है। इसके साथ ही अदरक एक ऐसा गुण होता है जिससे लंबे समय तक पेट भरा हुआ फील होता है और जिसके चलते डाईट तुलनात्मक रूप से कम हो जाती है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। 

मांसपेशियों में दर्द से आराम

हेवी एक्सरसाइज के बाद अक्सर लोगों की मासपेशियों में दर्द होने लगता है, इसमें भी अदरक का पानी फायदेमंद होता है। अगर एक्सरसाइज के बाद आपको मसल पेन होता है तो अदरक या अदरक का पानी पिएं, इससे आपको दर्द में आराम मिलेगा।  

ऐसे बनाएं अदरक का पानी

  • एक अदरक के टुकड़े को अच्छी तरह धो लें। 
  • इस अदरक के टुकड़े को अच्छी तरह कस लें।
  • चार कप पानी उबालें और पानी उबलने के बाद उसमें कसी हुई अदरक डालें।
  • इसके बाद कउच देर पानी को उबालें और इसे गैस से हटाकर 10 मिनट ठंडा होने के लिए रख दें।  
  • अब इस पानी को आप छान कर गुनगुना ही पीएं। 
  • यदि आपको ये कड़वा लगे तो आप इसमें नींबू मिला लें। 

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में बताए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर