Benefits of Rock Salt: सेंधा नमक सफेद नमक से कैसे है बेहतर? नियमित तौर पर खाने से मिलेंगे ये फायदे

Benefits of Rock Salt: व्रत में खाए जाने वाला सेंधा नमक सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके नियमित सेवन से ब्लड प्रेशर, तनाव और सिरदर्द की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही ये स्टोन की समस्या और साइनस की समस्या में भी फायदेमंद होता है।

Benefits of Rock Salt
Rock Salt Benefits 
मुख्य बातें
  • सेंधा नमक तनाव दूर करने में मददगार होता है
  • सिर दर्द से दिलाए राहत
  • ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को करे कंट्रोल

Benefits of Rock Salt: सेंधा नमक सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें आयरन, मिनरल्स, मैग्नीशियम और जिंक प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। वैसे तो लोग ज्यादातर इसे व्रत में खाते हैं, लेकिन रोजाना आम दिनों में भी सेंधा नमक का सेवन कर सकते हैं, जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी होगा। सेंधा नमक को पिंक साल्ट और रॉक सॉल्ट भी कहते हैं। ये ब्लड प्रेशर, तनाव को दूर करने और अस्थमा के खतरे को कम करने में भी कारगर होता है। पोषक तत्वों से भरपूर सेंधा नमक स्टोन और साइनस की समस्या को दूर करने में भी फायदेमंद होता है। तो चलिए जानते हैं अनेकों गुणों से भरपूर सेंधा नमक से मिलने वाले फायदों के बारे में।

ये भी पढ़ें: व्रत के खाने में स्‍वाद बढ़ाने से लेकर सेहत के लिये भी फायदेमंद है सेंधा नमक, जानें लाभ

पाचन को बनाए दुरुस्त

सेंधा नमक में सोडियम और पोटैशियम प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो पाचन को बेहतर बनाने का काम करते हैं। इसका इस्तेमाल सब्जी के साथ-साथ सलाद या नींबू पानी में मिलाकर कर सकते हैं। 

तनाव दूर करने में मददगार

सेंधा नमक के सेवन से तनाव को दूर करने में भी मदद मिलती है। दरअसल, सेंधा नमक सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोन को बैलेंस करता है, जिससे तनाव दूर होता है। इसलिए स्ट्रेस की इस समस्या से बचने के लिए सेंधा नमक का नियमित इस्तेमाल करें।  

दर्द से दिलाए राहत

सेंधा नमक दर्द से राहत दिलाने में भी कारगर होता है। सिरदर्द हो या फिर मांसपेशियों और जोड़ों का दर्द, सेंधा नमक के इस्तेमाल से काफी राहत मिलती है। दर्द को दूर करने के लिए एक गिलास नींबू पानी में सेंधा नमक डालकर पिएं, आराम मिलेगा। 

ये भी पढ़ें: वेट लॉस में करता है मदद, बढ़ती है इम्युनिटी, जानिए व्रत में क्यों खाते हैं सेंधा नमक

ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल

जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या होती है, उनके लिए भी सेंधा नमक का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है। इससे हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है। इसके साथ ही इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है, जिससे दिल संबंधी बीमारी होने का खतरा कम होता है। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर