पीपल के पत्‍ते खाने के 5 फायदे, बुखार से लेकर नकसीर जैसी समस्याओं तक में देते हैं जबरदस्‍त लाभ

हिंदू मान्यताओं के अनुसार पीपल का पेड़ बहुत ही चमत्कारी होता है। ना ही सिर्फ धार्मिक पहलु से बल्कि औषधि के तौर पर भी पीपल का पत्ता बहुत लाभदायक है। जानें इसके पत्‍ते खाने के बड़े फायदे।

Health benefits of Peepal leaf
Health benefits of Peepal leaf  

मुख्य बातें

  • पीपल का पत्ता है बहुत गुणवान
  • हृदय रोग के लिए बहुत असरदार है पीपल का पत्ता
  • अस्थमा जैसी बीमारी को करता है पल भर में दूर

आपने बचपन से लेकर अब तक पीपल के पेड़ के महत्व के बारे में बहुत सुना होगा। हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ की पूजा की जाती है और इसका आदर सम्मान किया जाता है। शायद आप यह नहीं जानते होंगे कि पीपल का पेड़ भारत समेत पूरे विश्व में पाया जाता है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार पीपल का पत्ता धर्मशास्त्र के लिए बहुत अनुकूल है लेकिन वैज्ञानिक तौर पर भी पीपल का पत्ता कई बीमारियों से लड़ने के लिए सक्षम है। 

यहां जानें पीपल के पत्तों में छुपे गुणों के बारे में और ये कैसे असरदार हैं। 

1. बुखार के लिए है बहुत असरदार

अगर आपको या आपके किसी जानने वाले को बहुत तेज बुखार है तो आप पीपल के कुछ ताजे पत्ते ले आइए और उसे दूध में डालकर उबाल लीजिए। आप दूध में चीनी भी मिला सकते हैं। फिर इस दूध को दिन में दो बार पीजिए या बीमार व्यक्ति को पीलाइए। ऐसा करने से बुखार में आराम मिलेगा।

2. अस्थमा में दिलाए राहत

अस्थमा से राहत दिलाने के लिए पीपल का पत्ता सक्षम है। आप पीपल की पत्तियां या पाउडर लीजिए फिर उसे दूध में मिलाकर उबालिए। आप इसमें शहद या चीनी भी डाल सकते हैं। दूध का सेवन आप दिन में दो बार कीजिए इससे आपको अस्थमा से राहत मिलेगा। 

3. आंखों के लिए एक चमत्कारी औषधि

अगर आपको अक्सर आंखों के दर्द की परेशानी रहती है तो आप पीपल के पत्ते का सेवन कीजिए। आप पीपल के पत्ते का इस्तेमाल दो तरह से कर सकते हैं। पहला तरीका है कि, आप पीपल के पत्तियों को दूध में डालकर और उसे उबाल कर पी सकते हैं। दूसरा उपाय यह है कि, आप पीपल की पत्तियों को पीस लीजिए फिर उस मिश्रण को अपनी आंखों पर लगाइए। यह आपकी आंखों को ठंडक पहुंचाएगा और दर्द दूर करने में मदद करेगा।

4. आपके मुंह के लिए अचूक उपाय

अगर आपके दांतों में कीड़े लगे हैं तो आप पीपल की एक कच्ची जड़ लीजिए फिर उसे अपने दांतों पर रगड़िए। ऐसा करने से आपके दांतों में लगे कीड़े हट जाएंगे। बहुत से लोग अपना मुंह खोलने में हिचकते हैं क्योंकि उनके मुंह से बदबू आती है। अगर आप भी इन लोगों में शामिल होते हैं तो चिंता करने की जरूरत नहीं है, आपको बस पीपल का पत्ता खाना है। पीपल का पत्ता खाने से आपके मुंह से आने वाली बदबू हमेशा के लिए चली जाएगी। 

5. नकसीर की समस्या करे गायब

अगर आपको भी नकसीर की समस्या है तो आप पीपल की पत्तियां खाइए या उसकी पत्तियों को पानी में उबालिए। पानी में उबालने के बाद पतियों को अलग कर दीजिए और पानी पी लीजिए। ज्यादा गर्मी के वजह से नकसीर की समस्या आम होती है। ऐसा करने से आपको पल भर में इस समस्या से छुटकारा मिलेगा। 

नोट : ये लेख आम जानकारी के ल‍िए है। इसे च‍िकित्‍सीय परामर्श न समझें। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर