Elaichi wale doodh ke fayde : इलायची वाले दूध के 5 बड़े फायदे, बीपी करे कंट्रोल, मुंह के छालों में दे आराम

Benefits of Cardamom Milk : इलायची एक माउथ फ्रेशनर का काम करने के साथ-साथ शरीर को और भी कई फायदे देती है। दूध के साथ मिलाने से ये दुगना फायदेमंद हो जाती है और शरीर को स्ट्रॉन्ग बनाती है।

benefits of cardamom with milk
benefits of cardamom with milk  

मुख्य बातें

  • इलायची सबसे ज्यादा केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु में पाई जाती है
  • इलायची की तासीर गर्म होती है
  • इलायची वजन घटाने में भी मदद करती है

दूध कई पोषक तत्व से भरपूर होता है जो हमारे पूरे शरीर को फायदा देता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध में इलायची मिलाकर पीने से भी कई तरीके के लाभ होते हैं? जी हां, हम दूध में ऐसी कई चीजें मिलाकर पीते हैं जो हमे काफी फायदा देते हैं लेकिन दूध में रोजाना इलायची मिलाकर पीने से भी हमें कई फायदे होते हैं जो शरीर स्वस्थ रखने के साथ-साथ दिमाग की तेजी को भी बढ़ाते हैं और शरीर में होने वाली बीमारियों को दूर करते हैं। 

देखें इलायची वाले दूध के फायदे (Benefits of Cardamom Milk)

1 - मजबूत होती हैं हड्डियां 
दूध में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है जो हड्डियों को अंदर से मजबूती देती है साथ ही इलायची में भी कैल्शियम की मात्रा ज्यादा पाई जाती है जो दूध में मिलाकर पीने से दोगुनी हो जाती है। इसलिए, बुजुर्ग लोगों को विशेष तौर पर दूध में इलायची मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है।

2 - सही रहती है पाचन क्रिया 
फाइबर पाचन क्रिया में अहम भूमिका निभाता है। दूध और इलायची दोनों में फाइबर भरपूर होता है इसलिए पाचन क्रिया को सही रखने के लिए और उनसे अन्य बीमारी दूर रखने के लिए आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए। 

3 - सर्दी-जुकाम को करता है दूर 
बदलते मौसम में अक्सर सर्दी-जुकाम हो जाता है लेकिन इसे सही करने के लिए आप ये घरेलू उपाय अपना सकते हैं। इलायची न सिर्फ कॉमन कोल्ड दूर करती है बल्कि इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रॉन्ग बनाती है। 

4 - मुंह के छाले हो जाते हैं ठीक 
मुंह के छाले आमतौर पर सर्दी के कारण या पेट सही न होने के कारण हो जाते हैं। दूध में इलायची डालकर पीने से पेट और सर्दी दोनों ही जल्दी ठीक हो जाता है क्योंकि इलायची में ऐसे गुण होते हैं जो पेट को साफ रखते हैं और सर्दी को दूर रखते हैं। 

5 - नियंत्रण में रहता है ब्लड प्रेशर
ब्लड प्रेशर को सही रखना बेहद जरूरी है। हाई ब्लड प्रेशर और लो ब्लड प्रेशर दोनों से ही दिल की बीमारियों को खतरा बना रहता है। मैग्नीशियम एक ऐसा पोषक तत्व है जो दूध और इलायची में अधिक पाया जाता है। इससे हाई ब्लड प्रेशर सही रखता है और दिल की बीमारियों भी कम रहती हैं। 
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर