Lotus Root: लोटस रूट यानी कमल ककड़ी के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, वेट लॉस से शुगर तक कई चीजों में मददगार

साधारण से दिखने वाले कमल ककड़ी के फायदे जानकर आप दंग रह जाएंगे। वेट लॉस से लेकर कोलेस्ट्रोल नियमित रखने और शुगर तक तक कमल ककड़ी है बहुत कारगर।

Benefits of Lotus cucumber
कमल ककड़े के फायदे 

मुख्य बातें

  • राष्ट्रीय फूल कमल दिखने में जितना सुंदर उतना ही सेहत के लिए भी है फायदेमंद
  • दुनिया के कई कोनों में अलग अलग तरह से खाई जाती है कमल ककड़ी
  • यहां जानिए किस बीमारी में कैसे हो सकती है मददगार

भारत का राष्ट्रीय फूल कमल दिखने में जितना सुंदर है उतना ही फायदेमंद है। कमल का निचला हिस्सा यानी पानी में रहने वाला कमल ककड़ी हमारे हेल्थ के लिए बहुत अच्छा है। दुनिया के कई कोनों में कमल ककड़ी को अलग-अलग तरीके से खाया जाता है। देश-विदेश में कमल ककड़ी के स्पेशल डिशेज बनाए जाते हैं। टेस्ट के साथ कमल ककड़ी के फायदे बहुत हैं। तो चलिए जानते हैं कमल ककड़ी किन-किन चीजों के लिए कारगर साबित है। 

वेट लॉस में मदद करती है कमल ककड़ी:
कमल ककड़ी के अंदर कैलोरी और फैट बहुत कम होता है, अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपके लिए कमल ककड़ी खाना उचित रहेगा। इसे खाने से फैट नहीं बढ़ता है और साथ में पेट भरा भरा रहता है जिसके वजह से हंगर पैंग्स महसूस नहीं होते हैं। डाइट कंट्रोल करने के लिए कमल ककड़ी एक उपयुक्त साधन है। कमल ककड़ी के अंदर फाइबर और पोषक तत्व मौजूद रहते हैं जो मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाता है साथ में आपको फिट रखता है।  

रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाता है कमल ककड़ी:
हीमोग्लोबिन और आयरन की कमी से लोग एनीमिया की परेशानी से जूझते हैं। लोटस रूट के अंदर आयरन की मात्रा ज्यादा होती है जो हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाता है। अगर आप का हीमोग्लोबिन कम है तो आपको लोटस रूट यानी कमल ककड़ी जरूर खाना चाहिए।

लिवर और किडनी को रखता है सुरक्षित:
कमल ककड़ी अपने डिटॉक्सिफाइंग प्रॉपर्टी के वजह से जाना जाता है। कमल ककड़ी खाने से शरीर के अंदर मौजूद टॉक्सिंस डिटॉक्सिफाई होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट होने के नाते यह हमारे शरीर को अंदर से साफ रखता है‌‌ जिससे हमारा लीवर और किडनी सुरक्षित रहता है। 

कब्ज से दिलाता है राहत:
जैसा कि हमने आपको पहले बताया था कि कमल ककड़ी में डाएट्री फाइबर मौजूद होते हैं जो हमारे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं। कमल ककड़ी गैस्ट्रिक जूसेज के कार्यशैली को बढ़ाता है। लोटस रूट के अंदर मौजूद डाएट्री फाइबर न्यूट्रिएंट अब्साॅर्पशन को प्रमोट करते हैं और हमारे इंटेस्टाइंस को हेल्दी रखते हैं।

इम्यून सिस्टम का करता है स्ट्रांग:
कमल ककड़ी विटामिन ए, बी और सी से भरपूर होता है जो हमारे इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाता है। अगर आप कमल ककड़ी को अपने डाइट में शामिल करेंगे तो आप सीजनल खांसी, जुकाम और बुखार की परेशानियों से दूर रहेंगे। 

स्ट्रेस के लिए है बहुत प्रभावशाली:
आपने यह तो सुना होगा कि कमल को शांति और शुद्धता का प्रतीक माना जाता है। कमल के अंदर विटामिन बी मौजूद होता है। विटामिन बी के अंदर पाइरीडाॅक्सीन कंपाउंड होता है जो हमारे न्यूरल रिसेप्टर्स के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लोटस रूट खाने से स्ट्रेस, सिरदर्द और चिड़चिड़ापन कम होता है। 

चेहरे में निखार लाए बालों को चमकदार बनाए:
अगर आप भी अपनी स्किन को ग्लोइंग और स्मूद और बालों को स्ट्रांग और शाइनी बनाना चाहते हैं तो कमल ककड़ी जरूर खाइए। लोटस रूट कॉलेजन फॉर्मेशन करता है जिससे हमारी स्किन हेल्दी बनी रहती है। एंटीऑक्सीडेंट होने के चलते यह हमारे बालों को झड़ने से रोकता है उसे मजबूत बनाता है और हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देता है।

ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को रखता है नियमित:
अगर आपको ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल की परेशानी है तो आप कमल ककड़ी खा सकते हैं। कमल ककड़ी शुगर लेवल को रेगुलेट करता है साथ ही में इसके अंदर मौजूद डाएट्री फाइबर्स कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करते हैं। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर