Amla ke beej ke fayde: आंवले की गुठली में है कई बीमारियों का इलाज, पीलिया- पथरी जैसी समस्याओं को करता है दूर ‌

आंवले की तरह आंवले का बीज भी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। आंवले का बीज कई सारे कष्टों को दूर करने में मददगार साबित होता है।

Gooseberry Seeds
Gooseberry Seeds  

मुख्य बातें

  • चूर्ण, मुरब्बा और तेल जैसे कई खाद्य पदार्थों में किया जाता है आंवले का उपयोग
  • आंवले के बीज के अंदर भी मौजूद होते हैं कई औषधीय गुण 
  • कई शारीरिक कष्टों को दूर करने में मदद करता है आंवले का बीज 

Health benefits of gooseberry seeds in hindi: सर्दियों के मौसम में अत्यधिक बिकने वाला आंवला हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आंवले के अंदर मौजूद कई पोषक तत्व हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अनुकूल माने जाते हैं। सिर्फ आमला ही नहीं बल्कि आंवले का बीज भी हमारे हेल्थ के लिए काफी मददगार साबित होता है। ‌विज्ञान के अनुसार, आंवला विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत माना गया है।

हम लोग अक्सर यह सोचते हैं कि आंवले का बीज उपयोग करने लायक नहीं होता है। लेकिन यह सरासर गलत है, आंवले की ही तरह आंवले का बीज भी बहुत लाभकारी होता है। आंवले का बीज कई शारीरिक परेशानियों से निदान प्राप्त करने में मदद करता है। अगर आप आंवले के बीज के फायदे से अनजान हैं तो यह लेख अवश्य पढ़ें। यहां जानिए, आंवले के बीज के फायदे।

आंखों की खुजली से दिलाता है राहत 

बहुत से लोग आंखों में खुजली या जलन जैसी परेशानियों से ग्रस्त होते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आपको आंवले के बीज को पीसकर अपनी आंखों पर लगाना चाहिए इससे आपको काफी राहत मिलेगा।

पथरी के खिलाफ होता है असरदार 

पथरी की समस्या आजकल आम बन गई है, जिसे देखो वह पथरी की समस्या से जूझ रहा है। पथरी की समस्या से निजात पाने के लिए आंवले के गुठली का चूर्ण नियमित रूप से लीजिए। 

ल्यूकोरिया से दिलाए छुटकारा

ल्यूकोरिया जैसी समस्याओं से राहत पाने के लिए तीन आंवले की गुठलियों को 6 ग्राम पानी के साथ मिलाकर अच्छी तरह से पीस लीजिए। एक चम्मच शहद और स्वाद अनुसार मिश्री मिलाकर इस मिश्रण को पी लीजिए। 

पीलिया को करे ठीक

अगर आप पीलिया की बीमारी से जूझ रहे हैं तो इस समय आंवले का सेवन करना आपके लिए काफी फायदेमंद होगा। आंवले का चूर्ण, मुरब्बा, चटनी आदि लाभदायक साबित होगा।

नकसीर

अगर आपको नकसीर की समस्या है तो आंवले के बीज को घी में तल लीजिए फिर इसे अच्छी तरह से पीस लीजिए और पेस्ट को अपने माथे पर लगा लीजिए।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर