Benefits of Jujube: सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है बेर, कब्ज से लेकर दिल की समस्या तक से करता है बचाव

अगर आप वजन कम करने में लगे हैं, तो बेर इसमें आपकी मदद कर सकता है। यह अच्छी नींद लाने में हमारी मदद करता है, एंग्जायटी से भी छुटकारा दिलाता है। जानें बेर के फायदे।

Health Benefits of Ber
Health Benefits of Ber 

मुख्य बातें

  • बेर अच्छी नींद लाने में मदद करता है।
  • गुणों के भंडार से भरपूर बेर स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है।
  • बेर में कैल्सियम की भरपूर मात्रा होती है।

बेर का नाम सुनते ही सबसे पहले हमारे दिमाग में लाल, हरे और भूरे रंग के छोटे-छोटे फलों की तस्वीर सामने आती है, जो खाने में नरम और स्वाद में मीठे होते हैं। अपने खट्टे-मीठे स्वाद के कारण इनका उपयोग कई प्रकार से किया जाता है। कहीं इनका अचार बनाया जाता है, तो कहीं मुरब्बा। अगर आप इस फल के बस इतने ही गुणों से परिचित हैं, तो आप बेर खाने के फायदे के बारे में कम ही जानते हैं। यह फल खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उससे कहीं ज्यादा यह फायदेमंद है। तो आइए हम जानते हैं बेर के फायदे के बारे में। 

-हड्डियों को मजबूती देने में कारगर
बेर कैल्शियम और फास्फोरस का अच्छा स्रोत होता है। कैल्शियम और फास्फोरस हड्डियों के निर्माण और हड्डियों को स्वस्थ बनाने का काम करते हैं।

-रक्त प्रवाह
बेर के स्वास्थ्य संबंधी परीक्षणों में पाया गया है कि बेर के अर्क में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर में रक्त संचार को बढ़ावा देने का काम कर सकते हैं। साथ ही इसमें पाया जाने वाला नाइट्रिक ऑक्साइड रक्त प्रवाह और रक्तचाप को नियंत्रित करने का काम कर सकता है।

-स्वास्थ ह्रदय
बेर पोटैशियम, फास्फोरस, मैंगनीज, आयरन और जिंक जैसे नुट्रिएंट्स का अच्छा स्रोत है। ह्रदय स्वास्थ्य को बरकरार रखने के लिए ये पोषक तत्व आवश्यक हैं। ये पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को तो नियंत्रित करते ही हैं, साथ ही रक्त कोशिकाओं के विकास के लिए भी महत्वपूर्ण माने जाते हैं। इस कारण से ह्रदय को बेहतर तरीके से कार्य करने में मदद मिलती है। 

-पाचन तंत्र और कब्ज
फाइबर से भरपूर बेर ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत है, जो मेटाबोलिज्म को बूस्ट करता है। साथ ही फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत करने में भी मदद कर सकता है। इसके अलावा, बेर गंभीर कब्ज की स्थिति को भी ठीक कर सकता है।

-एंटीमाइक्रोबियल गुण
बेर में एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जो कई प्रकार के बैक्टीरिया से हमारी रक्षा करने में सहायक होते हैं। बेर के अर्क का उपयोग और सेवन गंभीर संक्रमणों को दूर कर बैक्टीरिया और फंगल पर असरदार प्रभाव दिखा सकता है। 

-गहरी नींद लाता है
चायनीज मेडिसिन में बेर फल का प्रयोग इन्सोमनिया जैसी परेशानी को ठीक करने के लिए किया जाता है। हम फल तो खा लेते हैं लेकिन बीज फेंक देते हैं। जबकि फल के साथ बीज, दोनों में सैपोनिंस और पॉलिसैकेराइड्स जैसे फ्लेवोनॉइड्स प्रचुर मात्रा में होते हैं। कई एक्सपर्ट्स सैपोनिन को अच्छी और गहरी नींद लाने में सहायक मान चुके हैं। यह आपके नर्वस सिस्टम को शांत करता है और आपको गहरी नींद लाने में मदद करता है।

-आंख दर्द को करे कम
आजकल देर तक कंप्यूटर पर काम करने या दिनभर काम करने के बाद हमारी आंखों में जलन और दर्द जैसी समस्याएं हो जाती है इससे राहत पाने के लिए बेर बहुत फायदेमंद होता है।इसके लिए आप बेर की छाल को पीसकर आंखों के चारो तरफ लगा लें जिससे कुछ ही घंटों में आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

-इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग करे 
यह छोटा सा फल विटामिन ए और सी जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के पावरहाउस की तरह काम करता है। ये पोषक तत्व हानिकारक विषाक्त पदार्थों का मुकाबला करते हैं, ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकते हैं और भड़काऊ साइटोकिन्स के उत्पादन को विनियमित करके पुरानी सूजन के जोखिम को कम करते हैं। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर