Moth Beans Health Benefits: मोठ दाल है सेहत के लिए सबसे ज्यादा लाभदायक, जानें इसके अद्भुत फायदे

Moth Beans Health Benefits in Hindi: मोठ दाल में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जातें हैं जो स्वास्थ के लिए लाभकारी होते हैं इसलिए आप भी इसे अपने रोज के आहार में शामिल करें।

health benefits of moth beans to improve immunity
moth beans benefits 

मुख्य बातें

  • मोठ दाल प्रोटीन और कैल्शियम का एक बढ़िया स्त्रोत है।
  • इसमें मौजूद जिंक आपके इम्यून पावर को बढ़ाता है।
  • मोठ का सेवन करना मांसपेशियों के लिए काफी फायदेमंद है।

आप सभी ने मोठ की फलियों या मोठ की दाल का स्वाद तो उठाया ही होगा। कभी-कभी स्प्राउट्स के रूप में और कभी-कभी दाल के रूप में इसका सेवन किया जाता है। ये दाल स्वाद में बेहतरीन होती है और कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी मदद करती है। हड्डी से संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के साथ-साथ यह इम्यून सिस्टम के लिए भी अच्छा होता है। 

आइए जानी मानी डॉक्टर आकांक्षा अग्रवाल (BHMS), नई दिल्ली से जानें इस दाल के सेहत से जुड़े कुछ ऐसे फायदों के बारे में जो आपने पहले नहीं सुने होंगे। इस दाल को आपको अपनी नियमित डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

  • -हड्डियों को देता है मजबूती 

मोठ बीन्स या मोठ की दाल में भरपूर मात्रा में कैल्शियम तत्व मौजूद होते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को रोकने में मदद करते हैं। इसमें फास्फोरस तत्व भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। 

  • -इम्यून सिस्टम को बनाता है मजबूत 

मोठ बीन्स कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं इसलिए इनका सेवन बैक्टीरिया, कवक और वायरस के खिलाफ शरीर का बचाव करता है। मोठ की फलियों में जिंक नामक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है।

  • -स्ट्रेस लेवल को करे कम 

जिंक शरीर के लिए एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है जो ऑक्सीडेटिव तनाव को नियंत्रित करने में हमारी मदद करता है। इसका मतलब है कि रोजाना मोठ दाल का सेवन उन लोगों के लिए प्रभावी है जो व्यस्त जीवनशैली में काम करते हैं और शरीर पर अच्छे से ध्यान नहीं दे पाते हैं। 

  • -मांसपेशियों की करे मरम्मत

अन्य दालों की तरह, मोठ की दाल या मोठ बीन्स प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है जो निर्माण के साथ-साथ मांसपेशियों की मरम्मत के लिए भी आवश्यक है। यह शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है, जिन्हें खाद्य उत्पादों जैसे सब्जियों और दालों से प्रोटीन प्राप्त करना होता है।

  • -वजन करे कम 

प्रोटीन से भरपूर, मोठ उन लोगों के लिए उपयोगी है जो वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। यह मांसपेशियों को बढ़ाता है जो कैलोरी को जलाने का कारण बनता है। प्रोटीन को पचाना मुश्किल है और यह व्यक्ति का मेटाबोलिज्म को भी तेज करता है। जब कोई भी व्यक्ति इसे स्प्राउट के रूप में खाता है तब काफी देर तक पेट भरा हुआ महसूस होता है और भूख न लगने की वजह से अधिक भोजन के सेवन से बच जाते हैं। 

  • -ऊर्जा के स्तर को बढ़ाए 

मोठ बीन्स में विटामिन बी होता है जो भोजन को बढ़ावा देने में आवश्यक है। इसे खाकर अच्छी मात्रा में ऊर्जा प्राप्त की जा सकती है। 

  • -कब्ज की समस्या से दे छुटकारा 

कब्ज आजकल की एक आम समस्या बन गयी है। जब पेट ठीक से साफ नहीं होता है तब यह कई अन्य बीमारियों का कारण भी बन जाता है। मोठ बीन्स कब्ज की समस्या को रोकता है क्योंकि इसमें फाइबर तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और उच्च कोलेस्ट्रॉल की संभावना को कम करने में भी मदद करती है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर