Tulsi Ke Fayde: डायबिटीज के खिलाफ प्रभावशाली है तुलसी, ब्‍लड शुगर को नियंत्रित रखने में भी है मददगार

हेल्थ
भाग्य लक्ष्मी
Updated Sep 24, 2021 | 06:04 IST

Health Benefits of Tulsi for Diabetes: तुलसी में पाए जाने वाले औषधीय गुण कई बीमारियों के खिलाफ प्रभावशाली माने गए हैं। दवाई के उत्पाद में भी तुलसी का प्रयोग किया जाता है।

health benefits of tulsi for blood sugar level and diabetes, tulsi is beneficial for keeping diabetes in control
डायबिटीज को नियंत्रित रखने में मददगार है तुलसी 

मुख्य बातें

  • तुलसी में पाए जाते हैं कई औषधीय गुण।
  • धार्मिक महत्व होने के साथ तुलसी का उपयोग दवाई बनाने में भी किया जाता है।
  • नए रिसर्च के अनुसार तुलसी टाइप 2 डायबिटीज के खिलाफ प्रभावशाली है। 

Health Benefits of Tulsi for Diabetes: तुलसी कई विकारों, रोगों और बीमारियों के खिलाफ रामबाण औषधि है। भारत में तुलसी का उपयोग पूजा-पाठ के साथ कई घरेलू उपचारों में भी किया जाता है। कई दवाइयों में भी तुलसी का प्रयोग किया जाता है। कई शोध के अनुसार यह पता चला है कि तुलसी डायबिटीज जैसी हानिकारक बीमारी के खिलाफ प्रभावशाली है। डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर,‌ स्ट्रोक, किडनी फेलियर और कोमा जैसी बीमारियों के खतरे में घिरे रहते हैं। डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने के लिए तुलसी बेहद लाभदायक है। वर्षों से तुलसी का प्रयोग इन गंभीर बीमारियों के खिलाफ होता आया है। 

डायबिटीज के खिलाफ बेहद प्रभावशाली है तुलसी (Tulsi Ke Fayde)

मूषक के ऊपर किए गए एक शोध में यह पता चला था कि तुलसी ब्लड ग्लूकोज लेवल को कम करने में मददगार है। इस शोध के 30वें दिन यह देखा गया था कि मूषक के शरीर के अंदर 26.4 प्रतिशत ब्लड शुगर लेवल घटा है। जिससे यह साबित होता है कि ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित रखने में तुलसी बेहद लाभदायक है। भारत में किए गए एक शोध के अनुसार यह पता चला था कि तुलसी इंसान के शरीर के अंदर मौजूद हानिकारक तत्वों की मात्रा कम करती है। इसके साथ तुलसी हमारे शरीर के कई अंगों के लिए फायदेमंद है। 

टाइप 2 डायबिटीज को भी नियंत्रित रखती है तुलसी

एक और शोध के अनुसार यह पता चला था कि तुलसी टाइप 2 डायबिटीज के खिलाफ भी मददगार है। यह शोध जानवरों और इंसानों पर किया गया था। इसमें यह पता चला था कि तुलसी का उपयोग करने से ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है। इसके साथ हाई ब्लड शुगर लेवल की समस्या भी दूर होती है। वहीं, टाइप 2 डायबिटीज के लिए भी तुलसी बेहद लाभदायक है।
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर