अधिक मात्रा में पी जानेवाली अदरक की चाय बन सकती है आपके लिए मीठा जहर, जानिए कैसे

When is ginger harmful: अदरक की चाय पीना शायद ही किसी को अच्छा नहीं लगता होगा। लेकिन क्या आपको पता है अदरक की चाय कभी-कभार आपके लिए नुकसानदेह साबित भी हो सकती है, जानिए कैसे।

When ginger is harmful
अदरक का सेवन करते वक्त सावधानी बरतनी जरूरी है  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • प्रेगनेंसी के दौरान ना करें अधिक मात्रा में अदरक का सेवन
  • ब्लड शुगर लेवल में करता है तेजी से कमी
  • अदरख में एंटी प्लेटलेट के होते हैं गुण

नई दिल्ली: हर घर में सुबह की शुरुआत चाय से होती है और उसमें भी अदरक ना हो तो चाय का स्वाद अधूरा होता है। सर्दियों की सुबह में छोटे छोटे अदरक के टुकड़ों में पकी चाय की चुस्कियां लेने का एक अलग ही मजा है।

स्वाद से भरपूर और अपने औषधीय गुणों से भरपूर अदरक ना केवल अपने स्वाद के लिए मशहूर है बल्कि गले में खराश और सर्दी जुकाम से राहत पाने के लिए भी अदरक का सेवन किया जाता है।

लेकिन अदरक का अधिक सेवन भी आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। तो आइए जानते हैं अधिक मात्रा में अदरक के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में।

अदरक से होने वाले नुकसान

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि अदरक गुणों की खान है। यह बीमारियों से बचने में भी फायदेमंद होता है। लेकिन जरूरत से ज्यादा अदरक के सेवन से नुकसान भी हो सकते हैं। ज्यादा अदरक के सेवन से हमारे इंटेस्टाइन पर बुरा प्रभाव पड़ता है और उल्टी दस्त,डायरिया और सीने में दर्द आदि जैसी समस्याएं भी हो सकती है।

प्रेगनेंसी के दौरान ना करें अधिक मात्रा में अदरक का सेवन

प्रेगनेंसी के दौरान अधिक मात्रा में अदरक का सेवन महिलाओं के लिए बेहद खतरनाक साबित होता है। इस दौरान महिलाओं को अदरक का सेवन ना करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान अधिक मात्रा में अदरक का सेवन अबॉर्शन का खतरा पैदा कर सकता है। इस अवस्था में आप डॉ. की सलाह के बाद ही अदरक का सेवन करें।

पेट में जलन, सीने में जलन

अदरक की तासीर गर्म होती है। चाय में अधिक मात्रा में अदरक के सेवन से सीने में जलन और पेट में जलन जैसी समस्याएं उत्पन्न हो  सकती हैं। ऐसे में आपको अदरक का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। अदरका का अधिक मात्रा में सेवन एसिडिक रिफ्लैक्स को कम करता है।

ब्लड शुगर लेवल में करता है तेजी से कमी

अदरक से ब्लड शुगर लेवल बहुत तेजी से कम होता है इसलिए शुगर के मरीजों को इसका सेवन सावधानीपूर्वक करना चाहिए। ऐसी अवस्था में आप अदरक का सेवन डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही करें।

एंटी प्लेटलेट गुण

अदरक में एंटी-प्लेटलेट गुण होते हैं। अधिक मात्रा में अदरक के सेवन से ब्लीडिंग हो सकता है। खासकर यह तब होता है जब अदरक के साथ अधिक मात्रा में लौंग और लहसुन का प्रयोग किया जाता है। यदि आप ब्लड क्लॉटिंग या ब्लीडिंग से परेशान हों तो अदरक का सेवन बिल्कुल भी ना करें। इस अवस्था में अदरक का सेवन आपके लिए जहर साबित होता है।

हार्टबर्न की समस्या हो सकती है

हार्टबर्न एक ऐसी समस्या है, जिसका सामना हमने कभी ना कभी किया होगा। हार्टबर्न की समस्या भले ही सुनने में आम लगे लेकिन यह बेहद खतरनाक होता है। यह अक्सर गलत खानपान या फिर अधिक मात्रा में अदरक ,काली मिर्च आदि का सेवन करने से भी हो जाता है। इस अवस्था में अदरक या इससे संबंधित गर्म तासीर वाली चीजों का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें।

लो ब्लड प्रेशर में ना करें अदरक का इस्तेमाल

अदरक ब्लड प्रेशर को बहुत तेजी से कम करता है। जो कि हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लाभदायक हो सकता है। लेकिन लो ब्लड प्रेशर के दौरान आप अदरक का सेवन बिल्कुल भी ना करें। इस अवस्था में अदरक का सेवन जानलेवा साबित हो सकता है। अदरक का अधिक मात्रा में सेवन आपको ब्लड संबंधी बीमारियों का भी शिकार बना सकता है।

अदरक बालों के रिग्रोथ पर डालता है बुरा प्रभाव

एक चाइनीज अध्ययन के दौरान पाया गया कि अधिक मात्रा में अदरक का सेवन बालों के ग्रोथ पर भी प्रभाव डालता है। इसके अनुसार यदि आप गंजेपन की समस्या से जूझ रहे हैं तो अदरक का सेवन अधिक मात्रा में ना करें। यह बालों के रिग्रोथ पर बुरा प्रभाव डालता है।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर