तिल सेवन के है बेहतरीन फायदे, त्वचा से लेकर दिल तक के लिए लाभकारी है तिल

Benefits of consuming sesame: तिल देखने में भले ही बेहद छोटा होता है लेकिन इसके सेवन के कई लाभ है । तिल के इस्तेमाल सेहत के लिए आप कई चीजों में कर सकते हैं।

sesame has excellent benefits
तिल सेवन के लाभ बहुत है- (तस्वीर के लिए साभार -iStock images)  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • तिल सेहत के लिहाज से बहुत गुणकारी है
  •  तिल हमारे शरीर के ज्यादातर हिस्सों के लिए बहुत उपयोगी है
  • तिल के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट अधिक मात्रा में पाया जाता है

नई दिल्ली: तिल देखने में बहुत छोटा होता है। लेकिन शरीर के सेहत के लिहाज से यह बेहद फायदेमंद है। हमारे आसपास पाई जाने वाली हर चीज में कुछ ना कुछ बेहतरीन गुण होते हैं जो हमारे शरीर के लिए गुणकारी होते हैं।  तिल हमारे शरीर के ज्यादातर हिस्सों के लिए बहुत उपयोगी साबित होता है। तिल में ऐसे गुण होते हैं जो हमारे शरीर के इंटरनल ऑर्गन्स को भी हमेशा सुरक्षित रखते हैं।

तिल के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें

तिल एक फूलों वाला पौधा है और ज्यादातर तिल का इस्तेमाल तिल के तेल के लिए होता है। तिल का तेल और खड़ा साबुत तिल दोनों ही हेल्थ के लिए बेहद खास होते हैं। यह गुणकारी होती है जिससे सेहत को लाभ पहुंचता है।

एंटीऑक्सीडेंट का बड़ा स्रोत है तिल

तिल के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट अधिक मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर को अंदर से मजबूत बनाए रहता है। साथ ही यह तनाव और डिप्रेशन को कम करने के लिए भी सहायक होता है।

त्वचा के बेहतरीन

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के कारण तिल आपकी त्वचा के लिए भी बेहतरीन साबित होता है। यह आपके त्वचा से रिंकल्स, काले धब्बों को पूरी तरह से खत्म कर देता है। इसके अंदर विटामिन E भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो त्वचा को हमेशा चमकीला बनाए रखता है। त्वचा पर तिल का तेल लगाने से आप सूर्य की हानिकारक किरणों से भी बचे रहेंगे।

एक्सरसाइज परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने में सहायक

एक शोध से पता चलता है कि अगर एथलीट या कोई भी जो एक्सरसाइज करता है तो अपने डाइट में तिल को ऐड कर ले तो उसकी परफॉर्मेंस इंप्रूव होने लगती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि, तिल के अंदर ऐसे गुण होते हैं जो आपके बॉडी के ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को पूरी तरह से कंट्रोल करते हैं। साथ ही साथ आपके मसल्स डैमेज को भी तेजी से ठीक करने में मददगार साबित होते हैं।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है

तिल के अंदर ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल तो करते ही हैं साथ ही बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित रखते हैं।

दिल के लिए बेहतरीन है तिल

अगर आप अपने खाने में तिल का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके दिल के लिए बेहतरीन साबित होगा। दिल को सबसे ज्यादा प्रॉब्लम हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के बढ़ते स्तर के कारण होता है। तिल इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से कंट्रोल करता है, जिससे आपका दिल हमेशा सुरक्षित रहता है।

दिमाग के लिए अच्छा है तिल

तिल सिर्फ आपके दिल के लिए ही नहीं बल्कि दिमाग के लिए भी बहुत अच्छा होता है, क्योंकि उसके अंदर एंटीऑक्सीडेंट गुण अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। खासतौर से अल्जाइमर और डिमेंशिया में तिल बेहद उपयोगी साबित होता है।

तिल के साइड इफेक्ट्स

ऐसे तो तिल बहुत ही उपयोगी होता है लेकिन फैट का रिच सोर्स होने के कारण कुछ जगहों पर इसके साइड इफेक्ट भी देखे जाते हैं। अगर आप लो ब्लड प्रेशर से परेशान हैं तो आपको तिल से सावधान रहना चाहिए। साथ ही यह आपके शुगर लेवल को भी बिगाड़ सकता है। अगर आप प्रेग्नेंट हैं या फिर अपने बच्चे को दूध पिलाती हैं या हाल ही में आप की सर्जरी हुई है, तो बिना डॉक्टर की सलाह के आप तिल का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर