Sugarcane Juice: इन बातों को जानें बगैर पी गए गन्ने का जूस तो पड़ सकता है पछताना, होंगे ये नुकसान

Sugarcane Juice: गन्ने का रस गर्मियों में शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। ये शरीर की एनर्जी बढ़ाने और किडनी को साफ करने में कारगर होता है। हालांकि, इन फायदों के अलावा गन्ने के रस को पीने के कुछ नुकसान भी होते हैं।

Sugarcane Juice
Sugasrcane Juice Benefit 
मुख्य बातें
  • वजन कम करने का सोच रहे हैं, तो गन्ने के रस से करें परहेज
  • ज्यादा गन्ने का सेवन बढ़ा सकता है अनिद्रा की समस्या
  • गन्ने का रस पीने से हो सकती है पेट खराब होने की समस्या

Sugarcane Juice: गर्मी के मौसम में ज्यादातर लोग गन्ने का जूस पीना पसंद करते हैं। गन्ने के रस का स्वाद तो बेहतरीन होता ही है, साथ ही इसका ठंडापन गर्मियों में पेट की गर्मी को शांत करता है। सोडियम, कैल्शियम, आयरन और कैलोरी की प्रचुर मात्रा होने की वजह से ये शरीर को हाइड्रेट करने का काम करता है। इसके अलावा ये शरीर की एनर्जी बढ़ाने और किडनी को साफ करने में भी कारगर होता है। हालांकि, इन फायदों के अलावा गन्ने के रस को पीने के कुछ नुकसान भी होते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं गन्ने के जूस को पीने से होने वाले कुछ नुकसान के बारे में, तो चलिए जानते हैं-

पढ़ें- लूज मोशन से हैं परेशान? तो तुरंत चावल से बनाएं ये रेसिपी, मजबूत बनेगा पाचन तंत्र और दूर होगी समस्या

गन्ने का जूस पीने के फायदे

पेट संबंधी समस्या
गन्ने का रस पीते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि रस ताजा हो क्योंकि 20 मिनट से ज्यादा समय तक रखे गए रस को पीने से पेट खराब, उल्टी और चक्कर आने की समस्या हो सकती है। दरअसल, गन्ने का रस जब काफी समय तक रखा रहता है, तो इसका ऑक्सीकरण हो जाता है, जो सेहत के लिए नुकसान दायक हो सकता है।

अनिद्रा की शिकायत
गन्ने का रस पीने से शरीर में पोलिकोसेनॉल की मात्रा बढ़ सकती है, जिससे नींद न आने की समस्या हो सकती है। अनिद्रा की ये समस्या कई अन्य बीमारियों का कारण बन सकती है। इस समस्या से बचने के लिए गन्ने के जूस का सेवन ज्यादा मात्रा में न करें।

वजन बढ़ने की हो सकती है समस्या
गन्ने के रस में शुगर और कैलोरी भरपूर मात्रा में होती है, जो वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होती है। ऐसे में अगर आप वजन कम करने का सोच रहे हैं, तो गन्ने के जूस से दूरी बनाना ही फायदेमंद होगा। हालांकि, आप दिन में एक गिसास गन्ने के जूस का सेवन कर सकते हैं।

​खून को पतला करता है गन्ने का रस
गन्ने में पोलिकोसेनॉल नाम का तत्व पाया जाता है, जो खून को पतला करने का काम करता है, इससे खून का थक्का जमने में दिक्कत होती है। ऐसे में चोट लगने पर खून के बहने का खतरा ज्यादा होता है, जो नुकसान दायक हो सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर