Vegetables for Diabetes: खीरा, गाजर से गोभी तक,ये सुपर फूड्स शरीर से डायबिटीज को करेंगे दूर

Benefits of green vegetables: हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहता है। यदि आप हरी सब्जियों का प्रतिदिन सेवन करें, तो आप कई तरह की बीमारियों से बहुत हद तक बच सकते हैं।

Foods for diabetes
Foods for diabetes  
मुख्य बातें
  • हरी सब्जियां सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है
  • हरी सब्जियों का इस्तेमाल कर आप डायबिटीज जैसी बीमारियों को भी बहुत हद तक दूर कर सकते है।
  • यदि सब्जी खाने में परेशानी होती हो तो आप एक्सपोर्ट की राय जरूर लें।

नई दिल्ली. हरी पत्तेदार सब्जियां हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है। इनमें अनेक तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमें अनेकों बीमारियों से बचाने में बहुत हद तक मदद करता हैं। डायबिटीज जैसी बीमारी में यदि आप हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन प्रतिदिन करें,तो यह आपके डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। 

खीरा डायबिटीज की रामबाण दवा है। खीरा में मौजूद ऑक्सीडेटिव और कार्बोनिल हमारे तनाव को कम करने में बहुत हद तक मदद करता है। इसमें 60% से अधिक पानी पाया जाता है। 

खीरा में विटामिन, पोटैशियम, मैग्निशियम, प्रोटीन और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। खीरा कार्बोहाइड्रेट को कम करने में मदद करता है। इसे आप  सलाद के रूप में या सैंडविच में रखकर खा सकते है। इसके सेवन से आप डायबिटीज को बहुत हद तक कंट्रोल कर सकते हैं।

अजवाइन
अजवाइन डायबिटीज के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है। यह हमारे खून में शुगर और फैट के स्तर को काम करने का काम करता है। इसमें मौजूद विटामिन k शरीर के सूजन को कम करने के साथ-साथ इंसुलिन की वृद्धि करता है। 

अजवाइन हमारे रक्त वाहिका को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह ऑक्सीडेटिव तनाव से हमारे शरीर को बचाता है। इसमें डायबिटीज से लड़ने वाले अनेकों पोषक तत्व पाए जाते हैं। 

अजवाइन में 15 शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। यदि आप इनका सेवन सलाद या सूप के रूप में करें, तो आप बहुत हद तक अपने डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते है।

गाजर
गाजर में एंटीऑक्सीडेंट काफी मात्रा में पाई जाती है, जो डायबिटीज जैसी बीमारियों में बहुत हद तक मदद करता है। टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को यह बहुत हद तक कम कर सकता है। 

गाजर में फाइबर की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है। यदि आप इसे सलाद या हरे सब्जियों के साथ प्रतिदिन खाएं, तो आप अपने डायबिटीज को बहुत हद तक कंट्रोल रख सकते है।

गोभी
गोभी को खाने से खून में शर्करा बढ़ता नहीं है। यह रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। यह शरीर में कार्ब्स पाचन को धीमी करने में मदद मिलती है। 

गोभी में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम नाइट्रोजन और सल्फर पाया जाता है। यदि आप गोभी का सेवन डायबिटीज में करें, तो आप उसको बहुत हद तक कंट्रोल कर सकते है।

एस्परैगस
एस्परैगस में फाइबर की मात्रा काफी पाई जाती हैं। इसमें मधुमेह विरोधी एंटीऑक्सीडेंट ग्लूटाथिओन पाया जाता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को बराबर रखने में मदद करता है। जिस कारण से हमारे शरीर में इंसुलिन ज्यादा  बनने लगता है। यह लो ब्लड प्रेशर के लिए भी बहुत कारगर होता है।

शिमला मिर्च
शिमला मिर्च में कैलोरी कम और फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है। यह शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है। इसका सेवन करने से हृदय में होने वाली समस्या बहुत हद तक दूर हो सकती है। 

चुकंदर
चुकंदर के पानी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम और फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है। चुकंदर इंसुलिन से होने वाली प्रतिक्रिया को धीमा करने का काम करता है। 

चुकंदर का इस्तेमाल करने से चुकंदर खाने से शरीर का मोटापा भी कम होता है। चुकंदर का सेवन करने से कैंसर और किडनी जैसी बीमारियां बहुत हद तक दूर हो सकती हैं।

ब्रोकली
ब्रोकली में विटामिन सी और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाई जाती हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसे खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। 

ब्रोकली का सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है। यदि आप ब्रोकली को प्रतिदिन सलाद के रूप में खाएं, तो डायबिटीज का स्तर बहुत हद तक सही रह सकता है।

बैंगन
बैगन में लो कार्ब और लो कैलोरी पायी जाती है। इसमें मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड कैंसर और कोलेस्ट्रोल जैसी बीमारियों को बहुद हद तक दूर करने में मदद कर है। यह रक्त शर्करा में स्टार्च को परिवर्तित करता है। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर