गाजर का फ्रेश जूस आपको रखेगा गंभीर बीमारियों से दूर, जानें इसे डाइट में शामिल करने की 10 वजह

gajar ka juice kyon peena chahiye : गाजर जितना सुंदर दिखाई देता है उससे कहीं ज्यादा फायदेमंद हमारे शरीर के लिए होता है। गाजर में एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, बीटा-कैरोटीन, विटामिन आद‍ि मौजूद होते हैं। इसका जूस भी फायद

carrot juice benefits gajar ke juice ke fayde in hindi
carrot juice benefits, गाजर का जूस पीने के फायदे   |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • गाजर में व‍िटाम‍िन और म‍िनरल भरपूर मात्रा में होते हैं
  • गाजर में मौजूद तत्‍व त्‍वचा पर भी भरपूर न‍िखार लेकर आते हैं
  • माना जाता है क‍ि हार्ट प्रॉब्‍लम में भी गाजर का जूस फायदेमंद रहता है

लाल, पीला, नारंगी गाजर- कितने खूबसूरत लगते हैं। लेकिन क्या आपको पता है यह जितने खूबसूरत दिखाई देते हैं उससे कहीं ज्यादा हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। गाजर में मौजूद विटामिंस, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर बीटा-कैरोटीन और कई प्रकार के खनिज हमारे शरीर के अंदर की गंभीर बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करते हैं। डॉक्टर हमें हमेशा सलाह देते हैं कि हमें हरी सब्जियों के साथ गाजर भी भरपूर मात्रा में खानी चाहिए। अगर आपको गाजर ऐसे खाना पसंद नहीं है तो आप इसका जूस भी पी सकते हैं। 

यहां जानें गाजर का जूस पीने के फायदे 

  1. आंखों की रोशनी बढ़ाए : गाजर में मौजूद विटामिन हमारी आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है। अगर आपके शरीर में विटामिन ए की कमी हो जाए तो आपकी आंखों के फोटोरिसेप्टर के बाहरी हिस्से खराब होने लगते हैं। इसलिए आपको गाजर का रस जरूर पीना चाहिए क्योंकि उसके अंदर मौजूद ल्यूटिन आपको इस गंभीर बीमारी से दूर रखता है। 
    Explore with carrots as the vegetable can grace the most ...
  2. त्वचा को निखारता है : गाजर में मौजूद कैरोटिनॉइड्स स्‍क‍िन के लिए बहुत लाभदायक होता है। यह तत्व आपकी त्वचा को निखारता है और उसके रंग को साफ करता है। इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन आपकी त्वचा की अंदर से सुरक्षा करता है।
  3. वजन कम करने में मदद करता है : गाजर के जूस में मौजूद फाइबर आपका वजन कम करने में मदद करता है। गाजर के जूस में कैलोरी भी बहुत कम होती है जो वजन घटाने में बेहद सहायक होती है।
  4. कैंसर से बचाव करता है : एक शोध के अनुसार, गाजर यूरिनल संबंधी कैंसर की बीमारियों से आपका बचाव करता है। गाजर ल्यूकेमिया से उभरने में भी आपकी मदद करता है।
  5. दिल को सेहतमंद रखता है : गाजर का रस हमारे हृदय के लिए बेहतर होता है उसके अंदर मौजूद तत्व आपके हृदय को हमेशा स्वस्थ रखते हैं। गाजर के रस में पॉलीफेनॉल और नाइट्रेट्स पाए जाते हैं जो रक्तचाप के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।
  6. मधुमेह के उपचार में मदद करता है : गाजर आपको मधुमेह से लड़ने में मदद करता है। इसके अंदर के मौजूद तत्व आपको मधुमेह जैसी गंभीर बीमारी से उभरने में जल्दी मदद करते हैं। इस मौजूद फाइबर और कार्बोहाइड्रेट आपके ट्रीटमेंट को गति दे सकते हैं।
  7. दिमागी स्वास्थ्य को ठीक करता है : गाजर के अंदर मौजूद बीटा-कैरोटीन और एंटी ऑक्सीडेंट आपको दिमाग संबंधी बीमारियों से ठीक होने में मदद करता है। गाजर के अंदर मौजूद पोटैशियम ब्रेन स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारी के जोखिम को कम करता है।
    Carrot Juice Health Benefits: 9 Amazing Benefits of Drinking ...
  8. पाचन तंत्र ठीक रखता है : गाजर में मौजूद फाइबर आपके पाचन तंत्र को काफी बेहतर बनाता है। नियमित रूप से गाजर का जूस लेने से आपको कब्ज जैसी बीमारी से राहत मिल सकती है। गाजर के अंदर सारी योगी ज्यादा पाए जाते हैं जो आपके अंदर अम्लीय यौगिकों को कंट्रोल करते हैं इससे सीने में जलन पेट में जलन जैसी समस्याएं भी समाप्त होती हैं।
  9. आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है : एक शोध के अनुसार पता चला है कि गाजर में मौजूद कैरोटीनॉयड आपके शरीर के अंदर इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करता है। इसके अंदर मौजूद बीटा-कैरोटीन भी आपकी इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में काफी मदद करता है।
  10. गर्भावस्था में फायदेमंद होता है : गाजर का रस कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ आपकी गर्भावस्था के लिए बहुत लाभदायक होता है। गर्भावस्था के दौरान आपको प्रतिदिन गाजर का जूस पीना चाहिए।

तो ये हैं गाजर का जूस पीने के खास फायदे। इनको जानकर तो आप अब गाजर का जूस पीने से इनकार नहीं कर सकते। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर