Shimla Mirchi ke fayde : शिमला मिर्च खाने के हैं बड़े लाभ, जान लीजिए इसके फायदे

Benefits from capsicum: शिमला मिर्च को सब्जी के रूप मे प्रयोग करना सेहत के लिए लाभप्रद होता है। यह वजन कम करने में भी सहायक होता है।

capsicums benefits
शिमला मिर्च के लाभ, capsicums benefits  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • शिमला मिर्च में ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन कैरोटीनॉयड जैसे तत्व पाए जाते हैं
  • इन तत्वों से आंखों में हुए मोतियाबिंद को भी ठीक किया जा सकता है
  • शिमला मिर्च वजन कम करने में भी सहायक होता है

शिमला मिर्च की खेती दुनिया भर में की जाती है और इसका उपयोग तमाम प्रकार की ड‍िशेज में किया जाता है। शिमला मिर्च को पकाकरऔर कुछ व्यंजनों में कच्चा भी खाया जाता है। शिमला मिर्च की उत्पत्ति दक्षिण  मध्य अमेरिका में  हुई थी। माना जाता है कि खाने में पहली बार इसका इस्तेमाल 6000 ईसा पूर्व में हुआ था। शिमला मिर्च कई रंगों में आपको मिल जाएंगे जैसे लाल, पीला, हरा इत्यादि। लेकिन क्या आपको पता है इस सब्जी में कितने विटामिन और मिनरल्स होते हैं जिनके गुण आपके अंदर की बिमारियों को  खत्म करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

जानते हैं शिमला मिर्च हमें किन बीमारियों से बचाता है - 

आंखों के लिए बेहतर होता है शिमला मिर्च

शिमला मिर्च में ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन कैरोटीनॉयड जैसे तत्व पाए जाते हैं जो आंखों के लिए बहुत उपयुक्त होते हैं। इन तत्वों से आंखों में हुए मोतियाबिंद को भी ठीक किया जा सकता है।

Difference between red, yellow, orange and green capsicum | The Times of  India

वजन कम करने में मदद करता है

लाल शिमला मिर्च में थर्मोजेनेसिस पाया जाता है जो हमारे शरीर में कैलोरी को बहुत तेजी से बर्न करता है जिससे हमारा वजन कंट्रोल में रहता है।

एनीमिया रोकने में सहायक

लाल शिमला मिर्च आयरन और विटामिन सी का एक अच्छा स्त्रोत है। इसे खाने से आंतों में आयरन की कमी नहीं होती, एक मध्यम आकार के लाल शिमला मिर्च में 169% विटामिन सी शामिल होता है। इसलिए इसे खाने से आपके शरीर में आयरन की कमी नहीं होती जिससे आप एनीमिया जैसे घातक बीमारी से बचे रहते हैं।

कैंसर में भी लाभकारी है शिमला मिर्च

एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी इन्फ्लेमेटरी पोषक तत्वों से भरपूर शिमला मिर्च कैंसर में भी लाभ प्रदान करता है। शिमला मिर्च में मौजूद एंजाइम गैस्ट्रिक कैंसर और एसोफैगल कैंसर को रोकने में मदद करते हैं।

Which Bell Pepper or Capsicum is Healthiest?इम्यून सिस्टम मजबूत करता है

करोना काल में यह बात बार बार सुनी और कही जा रही है कि आपको अपना इम्यून सिस्टम मजबूत रखना है। इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में शिमला मिर्च आपकी बहुत मदद कर सकता है। जैसा कि आपको पता है शिमला मिर्च विटामिन सी से भरपूर होता है और विटामिन सी आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में एक अहम कड़ी होता है। इसलिए शिमला मिर्च आपके इम्यून सिस्टम को काफी बेहतर कर सकता है।

हड्डियों के लिए अच्छा होता है शिमला मिर्च

डॉक्टरों का मानना है कि शिमला मिर्च में मैंगनीज उचित मात्रा में पाया जाता है मैंगनीज एक ऐसा तत्व है जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है। शिमला मिर्च में विटामिन के भी पाया जाता है जो ओस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी से आपको बचाता है।

4 foods to include in your diet (and 3 to avoid) for stronger bones | The  Times of India

डिप्रेशन को कम करता है

शिमला मिर्च में मैग्नीशियम और विटामिन बी 6 उपयुक्त मात्रा में पाए जाते हैं। यह दोनों तत्व आप को डिप्रेशन से लड़ने में मदद कर सकते हैं। मैग्नीशियम तनाव और चिंता को दूर करता है और आपके दिल की धड़कन को सुचारू रूप से चलने में मदद करता है।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर