क्या डायबिटीज मरीज खा सकते हैं खजूर? जानिए फायदेमंद है या नुकसानदेह

डायबिटीज के मरीजों को कई तरह के खाद्य पदार्थ को खाने से मना किया जाता है जिसमें मीठा शामिल है। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादा मीठा खाने से उनका शुगर लेवल बढ़ सकता है जो उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

Dates
(तस्वीर साभा- Pexels) 
मुख्य बातें
  • डायबिटीज के पेशेंट को मीठा न खाने की दी जाती है सलाह
  • मधुमेह पीड़ित लोगों को अपने खान-पान पर देना चाहिए ध्यान
  • हाई-कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों से रहना चाहिए दूर

आपने कई मधुमेह से पीड़ित लोगों को देखा होगा जो अपने खान-पान का बहुत ध्यान रखते हैं। डायबिटीज से पीड़ित लोग चावल, मिठाई और जूस जैसे कई पदार्थों का सेवन करने से परहेज करते हैं। डायबिटीज के दौरान हाई-शुगर या हाई-कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ नहीं खाना चाहिए। कई लोग खजूर की गुणवत्ता के कारण उसे बहुत चाव से खाते हैं।

डायबिटीज वाले लोगों को खजूर खाने के लिए भी मना किया जाता है। खजूर ठंड में खाने के लिए एक बहुत ही लाभकारी खाद्य पदार्थ है। यह इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ हमारे शरीर को अनेक फायदे पहुंचाता है। इसके अंदर आयरन, एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ कैलोरी भी ज्यादा होता है। इसीलिए डायबिटीज के लोग इसे खाने से डरते हैं। अगर आप इस बात को लेकर फिक्रमंद हैं कि खजूर खाना चाहिए या नहीं, तो जानिए एक्सपर्ट्स की राय

डायबिटीज के पीड़ितों को क्यों खाने-पीने पर देना पड़ता है ध्यान? 

खाने-पीने का ध्यान न ही सिर्फ डायबिटीज से पीड़ित लोगों को बल्कि सबको देना चाहिए। लेकिन जो लोग डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे हैं उन्हें खासतौर से हाई-शुगर और हाई-कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों से दूर रहना चाहिए क्योंकि इनकी वजह से आपका ब्लड शुगर लेवल अनियंत्रित हो सकता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक है। 

क्या डायबिटीज से पीड़ित लोग खजूर खा सकते हैं?

एक्सपर्ट्स की मानें तो डायबिटीज से पीड़ित अगर खजूर खाने के इच्छुक हैं तो उन्हें अपने खान-पान का ध्यान रखने के साथ-साथ एक्सरसाइज पर भी फोकस  करना होगा। अगर डायबिटीज के मरीज इन सब बातों पर अमल करते हैं तो ऐसे में वह दिन में दो से तीन खजूर खा सकते हैं। जिन लोगों को डायबिटीज होती है उन्हें मीठे पदार्थों से दिन में सिर्फ 10 प्रतिशत कैलोरी लेने के की सलाह दी जाती। अगर यह लोग बाकी मीठे पदार्थों के साथ 3 खजूर का भी सेवन करेंगे तो जाहिर सी बात है इनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ेगा। लेकिन अगर यह अपने खान-पान पर ध्यान देते हैं और कम से कम आधे घंटे के लिए एक्सरसाइज करते हैं तो यह मीठे के बजाय खजूर खा सकते हैं। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर