Benefits of Potato: स्किन से लेकर अच्छी नींद तक के लिए फायदेमंद है आलू, इसके ये 7 फायदे नहीं जानते होंगे आप

आलू एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसके बिना कोई भी सब्जी फीकी लगती है। आलू त्वचा के साथ हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। जानें क्या है आलू खाने के फायदे।

Benefits of Potato
Benefits of Potato 

मुख्य बातें

  • आलू में है गुणों का भंडार।
  • रक्तचाप को कम करने में सक्षम है आलू।
  • शरीर के लिए रोगों के खिलाफ सुरक्षा कवच की तरह करता है काम।

शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जिसे आलू खाना पसंद ना हो। आलू ना केवल खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि हमारे शरीर को कई रोगों से भी सुरक्षा प्रदान करता है। आलू के अंदर पोटैशियम और फाइबर भरपूर पाया जाता है जो हमारे देह के लिए बहुत हितकारी है। अगर आलू की गुणवत्ता की बात की जाए तो यह रक्तचाप को कम करने में सक्षम है साथ में यह कैंसर जैसे तमाम बीमारियों से शरीर को सुरक्षित रखता है। यह हमारे त्वचा के लिए भी बहुत लाभदायक माना जाता है। इसमें कैल्शियम, आयरन, विटामिन-बी और फास्फोरस मौजूद होते हैं। लोग इसे मीठे दूध में मिलाकर खाना पसंद करते हैं। आपने घर के बड़ों से यह जरूर सुना होगा कि आलू को छिलके सहित राख में पकाकर खाने से बहुत फायदे होते हैं। 

जाने क्यों जरूरी है खाने में आलू को शामिल करना 

1. ब्लड प्रेशर को नियमित रखता है आलू

जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की परेशानी है उन लोगों को आलू जरूर खाना चाहिए क्योंकि इसके अंदर मौजूद क्लोरोजेनिट एसिड और एंथोसायनिन ब्लड प्रेशर को कम करता है। आलू को स्वस्थ तरीके से खाना बेहद जरूरी है। 

2. मजबूत हड्डियों के लिए

बहुत लोग इस बात से अनजान हैं कि आलू के अंदर मैग्नीशियम अधिक मात्रा में मौजूद होता है। मैग्नीशियम हमारे हड्डियों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है जो उन्हें स्वस्थ रखता है। 

3. आलू में पाई जाती है एंटी-ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी

कई शोध के अनुसार यह पता चला है कि आलू के अंदर कैरोटीनाॅयड्स, फ्लेवोनॉयड्स और फिनोलिक एसिड जैसे कई एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। यह एंटी-ऑक्सीडेंट हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते हैं क्योंकि यह हमारे तन के अंदर से फ्री रेडिकल्स को निकालते हैं और कैंसर और हार्ट डिजीज जैसे तमाम परेशानियों के रिस्क को कम करते हैं। 

4. याददाश्त बढ़ाता है आलू

जिन लोगों को कमजोर याददाश्त की परेशानी होती है उन्हें आलू जरूर खाना चाहिए क्योंकि कोलिन नाम का पोषक तत्व याददाश्त बढ़ाने में कारगर है जो आलू में पाया जाता है। आलू विशेष तौर से दिमागी विकास के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। 

5. दाग धब्बों को चुटकियों में हटाए

आलू हमारी त्वचा के लिए भी बहुत लाभदायक होता है दाग-धब्बे को हमेशा के लिए हटाता है। आलू में मौजूद कोलेजन त्वचा के लिए रामबाण माना जाता है। आलू के अंदर विटामिन सी भी मौजूद होता है जो प्रोटेक्टिव एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करके हमारे शरीर को फायदा पहुंचाता है। 

6. अच्छी नींद के लिए खाएं आलू

जिन लोगों की नींद कच्ची होती है या जिनको सोने में परेशानी आती है वह आलू खाना शुरु कर दें। आलू में मौजूद tryptophan अच्छी नींद दिलाने में कारगर है। आलू में मौजूद पोटैशियम हमारे मांसपेशियों को आराम दिलाता है और आलू खाने से नींद जल्दी आती है।

7. पाचन क्रिया के लिए आलू है असरदार 

जिन लोगों की पाचन शक्ति कमजोर पड़ती जा रही है उन्हें आलू जरूर खाना चाहिए। आलू के अंदर फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है जो हमारे पाचन शक्ति को दृढ़ बनाता है।

तो अगर आप भी अब तक आलू से दूरी बनाकर चल रहे थे तो अब इसे खाना शुरू कर सकते हैं। आलू खाने से आपको मिलेंगे सेहत से जुड़े ये सभी बड़े फायदे।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर