Blood Tears: महिला के पीरियड्स के दौरान निकलते थे 'खून के आंसू',  दुनिया भर में बेहद रेयर है ये बीमारी

Bloody Tears In Periods: महिलाओं को पीरियड्स के दौरान कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है लेकिन चंडीगढ़ में एक महिला का ऐसा केस सामने आया था जिसके इस दौरान आंखों से आंसू निकलते थे।

Blood tears used during periods are extremely rare worldwide
प्रतीकात्मक फोटो 

मुख्य बातें

  • यह दुर्लभ परिस्थिति 'ऑक्यूलर विकेरियस मेंस्ट्रुएशन' बताई जा रही है
  • रिसर्च का यह मामला ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित हुआ है
  • महिला 3 महीने के हॉर्मोनल ट्रीटमेंट  के बाद ठीक हो गई थी

महिलाओं को पीरियड्स (womens Periods) के दौरान पेट में तेज दर्द, ब्लोटिंग की शिकायत, हाथ-पैरों में दर्द और भूख खत्म होने जैसी कई तरह की परेशानियां होती है लेकिन इन लक्षणों के अलावा क्या किसी को इस दौरान खून के आंसू भी (Bloody Tears In Periods) आ सकते हैं आप कहेंगे ऐसा तो नहीं होता है, लेकिन चंडीगढ़ में एक महिला के साथ ऐसा ही हुआ था हालांकि अब वो ठीक है।

पीरियड्स या माहवारी के दौरान आंख से खून के आंसू आने का यह दुनियाभर का दूसरा मामला चंडीगढ़ पीजीआई में तकरीबन 5 साल पहले आया था पीरियड्स के दौरान खून के आंसू आने से संबंधित रिसर्च का यह मामला ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

इसे हेमोलेक्रिया ब्लडी टियर्स के नाम से भी जानते हैं

यह एक बेहद रेयर मेडिकल कंडिशन बताते हैं कि डॉक्टर के मुताबिक महिला जब उनके पास आई थी तो उसे एक बार पहले नाक से खून आने की समस्या आई थी बाद में जब आंखों से भी लाल आंसू आने लगे तो पीजीआई चंडीगढ़ में संपर्क किया।

यह दुर्लभ परिस्थिति 'ऑक्यूलर विकेरियस मेंस्ट्रुएशन' है

महिला के कई टेस्ट करने के बाद जांच में पता चला कि यह दुर्लभ परिस्थिति 'ऑक्यूलर विकेरियस मेंस्ट्रुएशन' बताई जा रही है, जिसकी वजह से पीरियड्स में गर्भाशय के अलावा अन्य अंगों से भी खून निकलता है।

इस महिला के लिए तो जिंदगी और भी ज्यादा मुश्किल थी, क्योंकि इन दिनों में उनकी आंखों से लाल आंसू आते थे इस वजह से भी डॉक्टर्स काफी हैरान रह गए थे ब्रिटिश मेडिकल जर्नल  में छपी स्टडी के मुताबिक, महिला 3 महीने के हॉर्मोनल ट्रीटमेंट  के बाद ठीक हो गई थी।


 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर