Rice Water Benefits in Hindi: मौसमी बीमारियों के संक्रमण से रखे दूर, जानिए चावल के पानी के अचूक फायदे

चावल का पानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने के साथ मौसमी बीमारियों से निजात दिलाने और इनके संक्रमण से दूर रखने में रामबांण सिद्ध होता है। यह बालों को लंबे, घने और मजबूत बनाने में मदद करता है।

Rice Water Benefits
चावल के पानी के फायदे 

मुख्य बातें

  • चावल का पानी पाचनतंत्र को रखता है दुरुस्त, कब्ज की समस्या भी हो जाती है दूर
  • अमिनो एसिड से भरपूर चावल का पानी बालों को बनाता है मजबूत
  • पर्याप्त मात्रा में होती है कार्बोहिइड्रेट की मौजूदगी

नई दिल्ली: खाने में चावल अधिकतर लोगों को बेहद पसंद होता है और इसे बनाना भी काफी आसान होता है। चावल के फायदे या नुकसान से तो आप सब वाकिफ होंगे लेकिन आज हम आपको चावल के पानी से होने वाले स्वास्थ्य लाभ से रूबरू कराएंगे। चावल का पानी यानि मांड के ना केवल स्वास्थ्य लाभ हैं बल्कि यह आपके चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने और बालों को लंबे, घने और मजबूत बनाने में कारगार सिद्ध होता है। जी हां चावल का पानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने के साथ मौसमी बीमारियों से निजात दिलाने और इनके संक्रमण से दूर रखने में भी कारगार भूमिका का निर्वहन करता हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कैसे निकालें चावल का पानी और मांड के अचूक स्वास्थ्य लाभ।

ऐसे निकालें चावल का पानी:
आधुनिक समय में ज्यादातर घरों में चावल पकाने के लिए प्रेशर कूकर या इलेक्ट्रिक कूकर का प्रयोग किया जाता है। लेकिन पहले अक्सर लोग खुले या गहरे बर्तन में चावल बनाते थे, चावल का पानी या मांड निकालने के लिए यह सबसे आसान तरीका है। इसके लिए आप किसी खुले या गहरे बर्तन में चावल से दोगुनी मात्रा में पानी डालकर उसे उबालें। चावल पक जाने पर एक छन्नी या किसी कॉटन के कपड़े से चावल को छान लें तथा पानी और चावल को अलग कर दें। इसके बाद आप चावल के पानी का सेवन कर सकते हैं।

पाचन तंत्र को रखे दुरुस्त:
चावल का पानी यानि मांड पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने के साथ कब्ज, पेट दर्द आदि समस्या से निजात दिलाता है। यह मेटाबॉलिज्म दर को बढ़ाने में भी कारगार भूमिका का निर्वहन करता है। इसके लिए आप प्रतिदिन चावल के पानी यानि मांड को अपने डाइट में शामिल करें।

मौसमी बीमारियों से रखें दूर:
चावल का पानी मौसमी बीमारियों से निजात दिलाने और इनके संक्रमण से दूर रखने में मदद करता है। यदि आप लगातार मौसमी बीमारियों जुकाम, बुखार, खांसी से परेशान रहते हैं तो नियमित तौर पर चावल के पानी का सेवन करें।

थकान को करे दूर:
आपको बता दें चावल के पानी में कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये दिनभर के कामों के थकान को दूर करने में कारगार भूमिका निभाता है। यह व्यक्ति को ऊर्जावान बनाए रखता है।

हेयर फॉल को रोकने में करे मदद और बालों को बनाए मजबूत:
चावल का पानी यानि मांड बाजार में मौजूद हेयर कंडीशनर और महंगे प्रोडक्ट्स की तुलना में अधिक कारगार है। ऐसे में यदि आप झड़ रहे बालों से परेशान हैं तो हफ्ते में दो दिन चावल के पानी से बाल को धुलें। आपको बता दें चावल में अमिनो एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो झड़ रहे बालों को रोकने में मदद करता है और जड़ो को मजबूत बनाता है।

चेहरे को बनाए खूबसूरत:
चावल का पानी चेहरे की खूबसूरती निखारने में कारगार सिद्ध होता है। चावल के पानी का प्रयोग आप फेशियल के तौर पर कर सकते हैं। यह चेहर की झुर्रियों को दूर कर चमक को बढ़ाता है। साथ ही चावल का पानी मुहासों को दूर करता है। ऐसे में यदि आप मुहासे की समस्या से ग्रस्त हैं तो हफ्ते में दो दिन किसी कॉटन के कपड़े से चावल के पानी को चेहरे पर लगाएं।

डीहाइड्रेशन से दिलाए निजात:
अक्सर लोग गर्मियों के दिन में डीहाइड्रेशन की समस्या से ग्रस्त होते हैं। आपको बता दें गर्मियों में पसीने के माध्यम से तरल पदार्थ बाहर निकल जाता है, जिससे डीहाइड्रेशन की समस्या उत्पन्न हो जाती है। चावल का पानी आपको डीहाइड्रेशन की समस्या से निजात दिलाने और इसके संक्रमण से दूर रखने में मदद करता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर