Covid 19 vaccine side effects: बहुत चर्चा में कोव‍िड वैक्‍सीन का ये साइड इफेक्‍ट, जानें क्‍या है कोव‍िड आर्म

कोविड-19 वैक्सीन लगाने के बाद लोगों में अब वैक्सीन का साइड इफेक्ट देखा जा रहा है। सबसे ज्यादा लोगों में कोविड आर्म के लक्षण दिखाई दिए हैं। जानें इसके बारे में।

What is covid arm, covid arm, coronavirus vaccine side effects, side effects of coronavirus vaccine, covid arm side effect, what is covid arm in hindi, symptoms of covid arm, कोविड आर्म क्या है, कोविड आर्म, कोविड आर्म के लक्षण, कोविड आर्म का इलाज, कोरोना
What is covid arm (Pic : Istock) 

मुख्य बातें

  • कोविड आर्म, कोविड-19 वैक्सीन का साइड इफेक्ट है जिसके कारण हाथों में रैशेज हो जाता है
  • हाथों में सूजन, रेडनेस और त्वचा की कोमलता कोविड आर्म के लक्षण हो सकते हैं
  • कोविड आर्म की समस्या पुरुषों से ज्यादा महिलाओं में देखी जा रही है

कोरोना वायरस की वजह से पूरे विश्व की स्थिति चिंताजनक हो गई थी। जान-माल के साथ अर्थव्यवस्था पर भी कोरोनावायरस का प्रभाव पड़ा था। कोरोनावायरस महामारी के दौरान हर कोई कोविड-19 वैक्सीन का इंतजार कर रहा था। कई शोध के बाद, आखिरकार वैज्ञानिकों ने कोविड-19 वैक्सीन की खोज कर ली है। कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीन आते ही लोग अब राहत की सांस ले रहे हैं। बहरहाल, कोविड-19 वैक्सीन के आने पर भी लोगों में भय बना हुआ है। यह भय कोरोनावायरस महामारी का नहीं बल्कि कोविड-19 वैक्सीन के साइड इफेक्ट का है। सबसे ज्यादा देखे जाने वाला कोविड-19 वैक्सीन का साइड इफेक्ट कोविड आर्म है।

यहां जानिए, क्या है कोविड आर्म और सभी जरूरी बातें (covid arm : symptoms treatment risk factor)

क्या है कोविड आर्म? Covid Arm Kya hai 

अगर आपने कोविड-19 वैक्सीन लगाया है और आपको अपने हाथों में सूजन के साथ रैशेज दिख रहे हैं तो आपको कोविड-19 वैक्सीन का साइड इफेक्ट कोविड आर्म हो सकता है। ‌जानकारों के मुताबिक, हाथों पर रैशेज कोविड वैक्सीन लेने के बाद हो सकता है।

कोविड आर्म के लक्षण जानें

अगर आपने कोविड वैक्सीन ली है और आपके हाथों पर रेडनेस, सूजन और वैक्सीन लेने वाली जगह पर त्वचा 8 या उससे ज्यादा दिनों के लिए कोमल हो गई है तो आपको कोविड आर्म हो सकता है।

कितनी गंभीर है कोविड आर्म की समस्या?

वैज्ञानिकों का मानना है कि कोविड आर्म कोई गंभीर समस्या नहीं है और लोगों को इससे परेशान होने की जरुरत नहीं है। अक्सर यह समस्या लोगों में वैक्सीन लगाने के बाद देखी जाती है जो चार से पांच दिन के अंदर ठीक हो जाती है। कोविड आर्म की समस्या नुकसानदेह नहीं है।

किन लोगों को हो सकती है कोविड आर्म की समस्या?

जानकारों के मुताबिक, कोविड आर्म की समस्या उन लोगों में देखी जा रही है जिनको मॉडर्ना कोविड-19 वैक्सीन लगा है। यह रैशेज 4 से 11 दिन रहने के बाद ठीक हो गए थे। बताया जा रहा है कि पहले डोज में कुल 244 लोगों में यह साइड इफेक्ट देखा गया था जिसके बाद सेकंड डोज में यह संख्या घट कर 68 हो गई थी। दूसरी ओर, Pfizer वैक्सीन लेने वाले लोगों में यह समस्या बहुत कम देखी गई है। कहा जा रहा है कि कोविड-19 वैक्सीन का यह साइड इफेक्ट पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा देखा जा रहा है। इसके पीछे का कारण हेल्थ केयर सेक्टर में महिलाओं की संख्या ज्यादा होना बताया जा रहा है।

कोविड-19 वैक्सीन लगाने से पहले क्या प्रिकॉशन लेने चाहिए?

कोविड-19 वैक्सीन लगाने से पहले अपने डॉक्टरों से सलाह जरूर ले लें। अगर आप 45 की उम्र से ज्यादा हैं और आपको हाइपरटेंशन, डायबिटीज और रीनल इलनेस जैसी समस्याएं हैं तो आपको अपने डॉक्टर से वैक्सीन लेने से पहले जरूर पूछना चाहिए। वैक्सीन लेने के बाद अगर आपको कोविड आर्म के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो अपने फिजिशियन से इस विषय पर बात कीजिए। वैक्सीन लगाने के बाद भी आपको मास्क जरुर लगाना चाहिए और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना चाहिए।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर