Anar ke juice ke fayde: जानें रोज क्‍यों पीना चाहिए अनार का जूस, फर्ट‍िल‍िटी बढ़ाने समेत म‍िलेंगे ये फायदे

Pomegranate Juice benefits: अनार में फाइबर, विटामिन के, सी, और बी, आयरन, पोटेशियम, जिंक और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जानें अनार का जूस रोज पीने के फायदे।

Benefits of Pomegranate Juice, Health Benefits of Pomegranate Juice,health benefits of pomegranate juice in morning, benefits of drinking pomegranate juice in the morning, Benefits of Pomegranate Juice in hindi, अनार का जूस पीने का फायदा, अनार के जूस के फ
अनार के जूस के फायदे 

मुख्य बातें

  • अनार में तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं
  • अनार का जूस पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है
  • अनार का जूस कैंसर जैसी बीमारियों से बचाने की भी क्षमता रखता है

Benefits of Pomegranate Juice: अनार सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यदि आप अनार का जूस रोजाना पिएं, तो इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट विटामिन सी एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीवायरल गुण आपको कई तरह की बीमारियों से बचा सकता हैं। अनार में अनेकों तरह के पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यदि आप रोजाना एक ग‍िलास अनार का जूस पिएं, तो ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रह सकता है। 

विशेषज्ञों के अनुसार अनार में औषधीय गुण होने के कारण यह खतरनाक बीमारियों को होने से बचाता है। अनार का जूस ना केवल हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है, बल्कि यह हमारी बाल और त्वचा को भी तंदुरुस्त बनाए रखता हैं। जानें अनार का जूस पीने के बड़े फायदे

अनार का जूस पीने के लाभ, Benefits of Pomegranate Juice

1. कैंसर जैसी बीमारियों को होने से रोके

एक्सपर्ट के अनुसार यदि आप रोजाना एक ग्लास अनार का जूस पिएं, तो आप कैंसर जैसी बीमारियों से बच सकते हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण शरीर में मुक्त कणों को हटाने के साथ-साथ कोशिकाओं को सुरक्षित रखने में मदद करता है।

2. खून को बनाए पतला

यदि आप अनार का जूस रोजाना पिएं, तो आपके शरीर में खून हमेशा पतला बना रह सकता है। वैसे व्यक्ति जिनके शरीर में खून का थक्का होना या जमने जैसी समस्या होती हो उनके लिए अनार का जूस बेहद फायदेमंद होता है।

3. गठिया जैसी बीमारियों से बचाए

 गठिया में जोड़ों में काफी दर्द होता है। कभी-कभी तो यह दर्द इतना खतरनाक होता है, कि हमें दवा खाने के बाद भी जल्द आराम नहीं मिल पाता। ऐसी बीमारियों से खुद को बचाने के लिए यदि आप रोजाना अनार का जूस पिएं, तो आप जोड़ों में होने वाले दर्द या सूजन को होने से रोक सकते हैं।

4. दिल को रखे तंदुरुस्त

बदलती खानपान की वजह से हृदय की समस्या आजकल ज्यादातर लोगों से सुनने को मिलती हैं। यह समस्या बेहद खतरनाक होती है। यदि आप रोजाना अनार का जूस पिएं, तो आप हार्ट अटैक जैसी बीमारियों से बच सकते हैं।

5. ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल

ब्लड प्रेशर की समस्या आजकल हर घर में सुनने को जरूर मिलती है। ऐसे में यदि आप रोजाना अनार के जूस का सेवन करें, तो आपका ब्लड प्रेशर हमेशा कंट्रोल में रह सकता जो सेहत को कई तरह नुकसान पहुंचने से बचाएगा। 

6. फर्टिलिटी बूस्टर 

यदि आप रोजाना अनार का जूस पिएं, तो इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर में तनाव को कम कर सकता है और फर्ट‍िल‍िटी बढ़ाने वाला माना जाता है।  

7. संक्रमण से लड़ने में करें मदद

यदि आप रोजाना अनार के जूस का सेवन करें, तो आप खुद को संक्रमित होने से बचा सकते है। जी हां, इसमें मौजूद विटामिन सी, और विटामिन ई प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता हैं।

8. पाचन तंत्र को बनाए मजबूत

शरीर को स्वस्थ रहने के लिए पाचन तंत्र का स्वस्थ रहना बेहद जरूरी होता है। यदि आप रोजाना अनार के जूस का सेवन करें, तो आपका पाचन तंत्र बेहद स्वस्थ और तंदुरुस्त बना रह सकता है। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर