Bay leaf tea ke fayde: सेहत के लिए फायदेमंद है तेजपत्ते की चाय, देखें कब और कैसे करना चाह‍िए सेवन

अगर आप हेल्दी रहने के साथ चाय का लुफ्त भी उठाना चाहते हैं तो आपको तेजपत्ते की चाय जरूर अपनानी चाहिए। तेजपत्ते की चाय के अंदर कई औषधीय गुण होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

is drinking bay leaf tea good for you, benefits of bay leaf tea, benefits of drinking bay leaf tea, तेजपत्ते की चाय के फायदे, तेजपत्ते की चाय के फायदे क्या है, तेजपत्ते की चाय कैसे बनाएं
तेजपत्ते की चाय के लाभ 

मुख्य बातें

  • सेहत के लिए काफी फायदेमंद है तेजपत्ते की चाय, रोजाना सुबह-सुबह करें इसका सेवन।
  • हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी समस्याओं के रिस्क को तेजपत्ते की चाय करती है कम।
  • किडनी के स्टोन से भी तेजपत्ते की चाय दिलाती है राहत, गले के खराश के लिए भी है प्रभावी।

भारत को मसालों की खान कहा जाता है। यहां आपको हर रसोई में एक से बढ़कर एक मसाले मिल जाएंगे, जिनका उपयोग खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ आयुर्वेदिक रुप से कई रोगों के इलाज के लिए भी किया जाता है। इन्हीं में से एक मसाला है तेजपत्ता, यह पत्तियां जितनी खूबसूरत दिखती हैं उतनी ही सुंदर इनकी सुगंध होती है। इतना ही नहीं हमारे स्वास्थ्य के लिए भी तेजपत्ता बहुत गुणकारी होता है। भारतीय तेजपत्ता पूरे विश्व में बहुत प्रसिद्ध है। वैसे अगर आप रोजाना तेजपत्ते की चाय पीते हैं तो इससे आपकी सेहत को बहुत फायदा पहुंचेगा। 

bay leaves tea recipe, तेजपत्ते की चाय की रेसिपी, तेज पत्‍ते की चाय कैसे बनाएं 

  • तेजपत्ते की चाय बनाना बेहद आसान है। तेजपत्ते की चाय के लिए आपको सबसे पहले दो या तीन कप पानी और चार से पांच तेजपत्ते की जरूरत पड़ेगी। 
  • पहले दो या तीन कप पानी को अच्छे से उबाल लीजिए। फिर चार से पांच तेजपत्ते को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर उबलते हुए पानी में डाल दीजिए। 
  • अब रात भर इस चाय को छोड़ दीजिए फिर सुबह उठने के बाद इसे छानकर पी लीजिए। 

रोजाना इस चाय के सेवन से आपको निम्नलिखित फायदों का लाभ मिलेगा।

तेजपत्ते की चाय के फायदे, what are the benefits of drinking bay leaf tea

मसाले सिर्फ स्वाद वर्धक नहीं होते हैं बल्कि यह कई रोगों के लिए औषधि भी होते हैं। तेजपत्ता हमारे शरीर के अनेक अंगों के लिए काफी लाभदायक होता है। कोरोनाकाल में हर कोई अपनी इम्यूनिटी बढ़ाना चाहता है, कई लोग रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने कि लिए घरेलू उपचार करते हैं। अगर आप भी अपनी इम्यूनिटी बढ़ाना चाहते हैं तो तेजपत्ते की चाय आपके लिए बेस्ट ऑपशन है।

तेजपत्ते की चाय द‍िल की करे सुरक्षा 

तेजपत्ते के अंगद कई गुणकारी कंपाउंड्स पाए जाते हैं जो इंसान के हृदय के लिए काफी लाभदायक होते हैं। तेजपत्ते में Rutin और Caffeic acid पाया जाता है जो हृदय के बाहरी वॉल को मजबूत रखते हैं। इसके साथ यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी नियंत्रित करती है। इतना ही नहीं यह हार्ट अटैक और स्‍ट्रोक के रिस्क को भी कम करती है।

दर्द को करता है चुटकी में छूमंतर 

आप में से कई लोग मोच, जोड़ों के दर्द और आर्थराइटिस के वजह से परेशान रहते होंगे और कई विदेशी दवाइयों का सेवन करतो होंगे जिनका खर्चा आपके जेब पर भारी पड़ता होगा। आपको बता दें कि बिना पैसे खर्च किए भी आप इन दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। जी हां, तेजपत्ते की चाय के अंदर एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी होती है जो मोच, जोड़ों के दर्द और आर्थराइटिस से राहत दिलाने में सक्षम है।

कैंसर के खिलाफ प्रभावी 

आजकल कैंसर की समस्या आम बनती जा रही है मगर यह समस्या जानलेवा हो सकती है इसलिए डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है। कई शोध में यह पाया गया है कि तेजपत्ते के अंदर कैंसर के सेल्स को मारने की क्षमता होती है। इसके अंदर phytonutrients और cathechins होते हैं जो इंसान के शरीर में से कैंसर के सेल को निकालते हैं। 

किडनी के स्टोन से दिलाए छुटकारा 

स्टोन की समस्या धीरे-धीरेअपने पैर फैलाती जा रही है, जिसे देखो वह स्टोन की समस्या से परेशान रहता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, शरीर में जब यूरीज या यूरिया की मात्रा बढ़ जाती है तो यह किडनी में स्टोन या गैस्ट्रिक समस्याओं को बुलावा देता है। तेजपत्ता शरीर के अंदर यूरीज के लेवल को कम करने में प्रभावी साबित होता है, इसलिए आपको रोजाना तेजपत्ते की चाय अवश्य पीना चाहिए। 

गले की खराश को करे ठीक 

तेजपत्ता शरीर में मौजूद नलियों को साफ करता है और बैक्टीरिया से बचाता है। जिन लोगों को गले में खराश की समस्या रहती है उन्हें तेजपत्ते की चाय का सेवन जरूर करना चाहिए। यह रेस्पिरेट्री प्रॉब्लम्स के खिलाफ भी काफी मददगार साबित होती है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर