Imlie ke ras ke fayde : गुणों की खान है इमली का जूस, जानिए आहार में शामिल करने के फायदे

Tamarind Juice to Your diet in hindi: इमली के रस में पाचन तंत्र को ठीक करने की क्षमता होती है। इसके सेवन करने से मोटापा को कम किया जा सकता है।

Tamarind Juice to Your diet in hindi
Tamarind Juice to Your diet in hindi (तस्वीर के लिए साभार- iStock images)) 

मुख्य बातें

  • इमली के रस में पाचन तंत्र को ठीक करने की क्षमता होती है
  • इमली के रस का इस्तेमाल से मोटापे को कम किया जा सकता है
  • लीवर को डिटॉक्सिफाइड करने में मददगार होती है

नई दिल्ली :  स्वस्थ रहने के लिए शरीर के पाचन तंत्र का ठीक रहना बेहद आवश्यक होता है। यदि आपका पाचन तंत्र सही रहेगा, तो स्वस्थ्य रहेगा। पाचन तंत्र की गड़बड़ी से शरीर में अपच, कब्ज ऐंठन और सूजन जैसी समस्या हो सकती हैं।  इमली के रस में पाचन तंत्र को बढ़ावा देने की क्षमता होती है। यह नियमित मल त्याग के उपचार के लिए काफी प्रभावशाली माना जाता है। आइए जाने अपने आहार में इमली के रस को शामिल करने के और क्या-क्या है फायदे।

1. वजन घटाने में मददगार

इमली के रस में फाइबर की मात्रा काफी होती है। यह वजन घटाने के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद फ्लेवोनाँइड्स और पॉलीफेनॉल काफी पाई जाती है, जिसकी वजह से भूख कम लगती है और वजन आसानी से कम हो जाता है।

2. लीवर को डिटॉक्सिफाइड करने में मददगार

लिवर की बीमारी एक सामान्य बीमारी है। ऐसे में डीटॉक्सिफाई करना बेहद जरूरी होता है। यदि आपके शरीर में फैटी लीवर की समस्या हो, तो आप इमली का इस्तेमाल कर सकते है। यह विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने के साथ हमें स्वस्थ रखने में मदद करता है।

3. डायबिटीज के खतरे को करें कम

इमली के रस में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण करने की क्षमता होती है। यदि आप मधुमेह रोग से पीड़ित हो, तो आप इसका सेवन कर सकते है।  इमली में सक्रिय तत्व पाए जाते है, जो इंसुलिन के स्तर को कम करके शरीर में ग्लूकोस को संतुलित बनाएं रखता है।

4. त्वचा के लिए फायदेमंद

इमली का रस यदि आप अपने चेहरे पर लगाएं, तो इससे आपके चेहरे की डेड स्किन, किसी प्रकार के निशान और एग्जिमा आदि की समस्या आसानी से दूर हो सकती हैं। यह त्वचा पर किसी भी निशान को हल्का करने में काफी मदद करता है।

5. हृदय को रखे स्वस्थ

अक्सर लोगों में कोलेस्ट्रोल जमा होने की शिकायत से हृदय संबंधित कई प्रकार की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं। यदि आप  इमली के पानी का इस्तेमाल करें, तो इससे दिल की बीमारी होने का कम खतरा हो सकता है।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर