Weight Loss: क्या इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान पीनी चाहिए कॉफी?, जानिए क्‍या दी जाती है सलाह

कई लोग वेट लॉस के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग करते हैं, लेकिन वह इस बात से अनजान रहते हैं कि इस दौरान उन्हें क्या खाना-पीना चाहिए और क्या नहीं।

Black Coffee
Black Coffee 

मुख्य बातें

  • ब्लैक कॉफी में 2-3 कैलोरी पाई जाती हैं
  • वेट लॉस के लिए बेहतर उपाय है इंटरमिटेंट फास्टिंग
  • इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान कॉफी पीने से भूख कम होती है

कुछ लोगों को सुबह उठने के बाद स्ट्रॉन्ग कॉफी पीने की आदत होती है। कैफीन भी दिन के बीच में काफी ऊर्जावान होता है। लेकिन अगर आप इंटरमिटेंट फास्टिंग कर रहे हैं तो इस दौरान कॉफी पीना एक अच्छा विचार नहीं है। क्या कॉफी आपकी डाइट को ब्रेक है? यह सच है कि आप इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान ब्लैक कॉफी पी सकते हैं। लेकिन आपको कितने कप कॉफी पीनी चाहिए और कितनी नहीं? क्या यह आपका फास्ट तोड़ेगी? और क्या यह एक बेहतर ड्रिंक है जो हमें इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान लेनी चाहिए।

क्या आप इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान कॉफी लें सकते हैं
सच कहा जाए तो कॉफी में कम कैलोरी पाई जाती हैं इसलिए इंटरमिटेंट फास्टिंग करते समय हम इसका आनंद लें सकते हैं। कम कैलोरी वाले ड्रिंक हमारे शरीर को व्रत की स्थिति में ही रखते हैं। इसलिए कम कैलोरी वाले ड्रिंक वेट लॉस में हमारे लिए बेहतर साबित होते हैं।

ब्लैक कॉफी एक ऐसी ड्रिंक है जिसे डाइटर काफी पसंद करते हैं। क्योंकि इसमें लगभग 2-3 कैलोरी, कुछ ट्रेस मिनिरल और बहुत कम प्रोटीन होती हैं। यह तेजी से वजन घटाने और बैली फैट बर्न करने में मदद करती है। वजन कम करने के लिए और एक्स्ट्रा कार्बस को हटाने के लिए आप ब्लैक कॉफी को ले सकते हैं।

क्या कॉफी वजन घटाने में मददगार है?
यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो कॉफी आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकती है। कॉफी केवल कम कैलोरी वाली ड्रिंक नहीं है, बल्कि इसे लेने से हमारी भूख भी कम होती है। इसलिए इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान इसे लेना कॉफी फायदेमंद हो सकता है।

आपको कितने कप कॉफी पीनी चाहिए
आप एक दिन में 2-3 कप कॉफी पी सकते हैं। यदि आप फास्टिंग के दौरान ज्यादा कॉफी पीते हैं तो यह आपकी डाइट के लिए अच्छा नहीं होगा। ज्यादा कॉफी पीने से सिरदर्द, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं, चिंता और नींद की परेशानी होती हैं।

आप और कैन-से ड्रिंक लें सकते हैं?
सिर्फ कॉफी ही कम कैलोरी वाली ड्रिंक नहीं है, जिसे आप इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान लें सकते हैं। कई ऐसे बेहतरीन विकल्प हैं जिन्हें आप फास्टिंग के दौरान लो-कैलोरी ड्रिंक के रुप में लें सकते हैं जैसे कि पानी, आइस्ड टी, ब्लैक टी, ग्रीन टी, कॉफी और लेमन वाटर आदि। जब तक आप मॉडरेशन के नियम का पालन करते हैं, कैलोरी जांचते हैं और अनावश्यक एडिटिव्स से बचते हैं तो इंटरमिटेंट फास्टिंग वास्तव में आपकी वेट लॉस में मदद करेगी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर