Ashwagandha for Male: पुरुषत्व को मजबूत करके डिप्रेशन दूर करता है अश्वगंधा चूर्ण, जानिए इसके कमाल के फायदे

Ashwagandha for Male: आजकल की खराब लाइफस्टाइल के चलते पुरुषों में डिप्रेशन और इंफर्टिलिटी की समस्या बढ़ती जा रही है। इस समस्या को दूर करने के लिए अश्वगंधा चूर्ण का सेवन काफी फायदेमंद होता है।

ashwagandha
ashwagandha for men 
मुख्य बातें
  • मन को शांत कर तनाव को करे दूर
  • टेस्टोस्टेरॉन बढ़ाने में कारगर अश्वगंधा चूर्ण
  • स्पर्म काउंट बढ़ाकर इंफर्टिलिटी को करे दूर

Ashwagandha For Male Fertility: आजकल की खराब लाइफस्टाइल और दूसरों से आगे निकलने की होड़ के चलते अक्सर लोगों में डिप्रेशन की समस्या हो जाती है। डिप्रेशन की वजह से अनेकों स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो जाती हैं, इन्हीं में से एक है इंफर्टिलिटी की समस्या। इंफर्टिलिटी की इस समस्या को दूर करने के लिए यूं तो कई उपाय किए जा सकते हैं, लेकिन अश्वगंधा का चूर्ण पुरुषों की इंफर्टिलिटी को दूर करने में बेहद कारगर होता है। दरअसल, अश्वगंधा चूर्ण के सेवन से स्पर्म काउंट बढ़ता है और साथ ही शारीरिक कमजोरी भी दूर होती है। तो चलिए जानते हैं पुरुषों के लिए अश्वगंधा चूर्ण के फायदों के बारे में-

पढ़ें- केला खाने पर बढ़ जाएगा वजन, जानिए इस मिथक में कितनी सच्चाई है

पुरुषों के लिए अश्वगंधा

इंफर्टिलिटी की समस्या को करे दूर
अश्वगंधा चूर्ण के सेवन से पुरुषों में इंफर्टिलिटी की समस्या दूर होती है। इसके सेवन से डिप्रेशन दूर होने के साथ ही नसों और तंत्रिका तंत्र की कार्यक्षमता बेहतर होती है। इसके साथ ही ये स्पर्म काउंट को बढ़ाने में भी काफी मददगार होता है, जिससे इंफर्टिलिटी की समस्या दूर होती है।

टेस्टोस्टेरॉन बढ़ाने में कारगर अश्वगंधा
पुरुषों में इंफर्टिलिटी की समस्या टेस्टोस्टेरॉन नामक हार्मोन की वजह से होती है। उम्र बढ़ने के साथ अक्सर पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन की कमी आने लगती है। टेस्टोस्टेरॉन की इस कमी को पूरा करने के लिए अश्वगंधा का चूर्ण फायदेमंद होता है।

तनाव को करे दूर
जिम्मेदारियों के दबाव और सपनों को पूरा न कर पाने के बोझ तले दबकर अक्सर लोग डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं। डिप्रेशन की ये समस्या आजकल बहुत आम हो गई है, जिससे कई बार लोग आत्महत्या जैसा कड़ा कदम तक उठा लेते हैं। डिप्रेशन को खत्म करने के लिए अश्वगंधा बहुत कारगर होता है। दरअसल, अश्वगंधा के सेवन से मानसिक तनाव दूर होता है और मन शांत रहता है।

अश्वगंधा का ऐसे करें सेवन
आमतौर पर अश्वगंधा के पाउडर को दूध में मिलाकर पीना फायदेमंद होता है। इसके अलाव अश्वगंधा की जड़ और पत्ती को गर्म पानी में उबालकर काढ़े के तौर पर भी पिया जा सकता है। वहीं, अश्वगंधा के पाउडर को गर्म पानी में उबालकर इसकी चाय भी बनाकर पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में
किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर