Ashwagandha Benefit: एक चुटकी अश्वगंधा पुरुषों के लिए है कमाल, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ और कैसे करें इसका सेवन

Ashwagandha Benefits: एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेंट्री और स्ट्रेस फ्री गुणों से भरपूर अश्वगंधा शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किसी जादू से कम नहीं है। इसका इस्तेमाल लाइलाज बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है।

Ashwagandha Benefits And How You Can Use For Health
Ashwagandha Benefits 

मुख्य बातें

  • स्ट्रेस फ्री गुणों से भरपूर अश्वगंधा श तनाव को कम कर डिप्रेशन की समस्या से रखता है कोसो दूर।
  • अश्वगंधा पुरुषत्व बढ़ाने के लिए है रामबांण।
  • आयुर्वेद में औषधि के रूप में किया जाता है अश्वगंधा का इस्तेमाल।

अश्वगंधा एक तरह की औषधि है, जो कई तरह की लाइलाज बीमारियों में कारगार मानी जाती है। हजारों सालों से अश्वगंधा का इस्तेमाल कई गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है। एक चुटकी अश्वगंधा आपको कई गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने के साथ इसके संक्रमण से दूर रखने में कारगार होती है। साथ ही इसमें एंटी स्ट्रेस गुण भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो दिमाग को शांत रखने औऱ स्ट्रेस फ्री करने में आपकी मदद करता है। यह लोगों में तनाव औऱ चिंता को कम करने और पुरुषत्व बढ़ाने के लिए रामबांण माना जाता है। ऐसे में आइए जानते हैं अश्वगंधा के स्वास्थ्य लाभ औऱ इसका सेवन कैसे करें।

  • रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाए मजबूत

कोरोना काल में डॉक्टर सभी लोगों को इम्यून सिस्टम को मजबूत करने की सलाह दे रहे हैं। इम्यून सिस्टम को मजबूत कर हम कोरोना के भयावह प्रकोप से बच सकते हैं। ऐसे में आपको बता दें एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर अश्वगंधा रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में कारगार होता है। जिससे आप मौसमी बीमारियों से भी बच सकते हैं। 

  • तनाव को कम कर डिप्रेशन से रखे दूर

अश्वगंधा तनाव को कम कर डिप्रेश की समस्या से कोशो दूर रखता है। आपको बता दें यह कोर्टिसोल हार्मोन को नियंत्रित करता है, जो तनाव के स्तर को बढ़ाता है। जिससे ब्लड शुगर लेवल कम होता है यानि आप शुगर टाइप 1 के शिकार हो सकते हैं और वजन में तेजी से वृद्धि होती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक अश्वगंधा के इस्तेमाल से 60 फीसदी तनाव को खत्म किया जा सकता है। ऐसे में नियमित तौर पर एक चुटकी अश्वगंधा का सेवन अवश्य करें।

  • कैंसर रोगियों के लिए अधिक लाभदायक

अश्वगंधा कैंसर रोधी गुणों से भरपूर होता है, जो कैंसर सेल्स को शरीर में फैलने से रोकता है। यह कैंसर जैसी भयावह बीमारी से निजात दिलाने औऱ इनके संक्रमण से दूर रखने में मदद करता है। कैंसर रोगियों के लिए यह अधिक लाभदायक है, यह शरीर में रिएक्टिव ऑक्सीजन स्पीशीज का निर्माण करता है। जो कैंसर को खत्म करने और कीमियोथेरेपी से होने वाले साइड इफेक्ट को कम करता है।

  • ब्लड शुगर को करे नियंत्रित

अश्वगंधा रक्त सर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में कारगार होता है। यह ब्लड शुगर के स्तर को कम कर डायबिटीज को नियंत्रण में रखता है। तथा कोलेस्ट्रोल को भी नियंत्रित करता है। ऐसे में रोजाना एक चुटकी अश्वगंधा का सेवन अवश्य करें

  • एक चुटकी अश्वगंधा पुरुषों के लिए कमाल

अश्वगंधा पुरुषों के लिए अधिक लाभदायक होता है। यह पुरुषत्व बढ़ाने के लिए रामबांण सिद्ध होता है तथा बांझपन की समस्या से निजात दिलाता है। इसके नियमित सेवन से वीर्य गाढ़ा होता है। ऐसे में जो व्यक्ति बांझपन की समस्या से ग्रस्त हैं वह नियमित तौर पर अश्वगंधा का सेवन कर सकते हैं। एक शोध के मुताबिक जिन पुरुषों ने तनाव को कम करने के लिए अश्वगंधा का सेवन किया उन लोगों ने बेहतर शुक्रांणु की गुणवत्ता का अनुभव भी किया। ऐसे में नियमित तौर पर दूध के साथ एक चुटकी अश्वगंधा का सेवन करें।

  • कोलस्ट्रोल के लेवल को कम कर दिल संबंधी बीमारियों से रखे दूर

एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेंट्र्री गुणों से भरपूर अश्वगंधा कोलेस्ट्रोल के लेवल को कम करने में सहायक होता है। यह शरीर में कोलेस्ट्रोल के लेवल को नियंत्रित करता है, जिससे दिल संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है। नियमित तौर पर इसका सेवन करने से दिल की मांसपेशियां मजबूत होती हैं जिससे हार्टअटैक तथा दिल की अन्य बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

  • सूजन को करता है कम

एंटी इंफ्लेमेंट्री गुणों से भरपूर अश्वगंधा शरीर में सूजन को कम करता है। एक शोध के मुताबिक यह प्रतिरक्षा कोशिकाओं में वृद्धि करता है जो शरीर में सूजन को कम करता है। तथा शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

  • शरीर को बनाता है ताकतवर

अश्वगंधा मांसपेशियों को मजबूत बनाने के साथ आपके वजन को कम कर बॉडी को एक अच्छी शेप देने में भी मदद करता है। तथा यह शरीर को ताकतवर बनाता है जिससे फिट रहने के लिए आपके एक्सरसाइज करने की क्षमता में वृद्धि होती है। ऐसे में यदि आप फिट रहने के लिए नियमित तौर पर एख्सरसाइज कर रहे हैं तो अश्वगंधा को अपनी डाइट में अवश्य शामिल करें।

  • मस्तिष्क के कार्यक्षमता में करता है वृद्धि

अश्वगंधा की उपचार शक्तियां ना केवल शारीरिक लाभ तक सीमित हैं बल्कि यह आपके मस्तिष्क के लिए भी बेहद फायदेमेंद होता है। एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर यह तनाव को कम कर याद्दाश्त बढ़ाने में मदद करता है। नियमित तौर पर इसके सेवन से मानसिक बीमारियों के संक्रमण का खतरा कम होता है तथा मस्तिष्क के कार्यक्षमता में वृद्धि होती है। ऐसे में नियमित पर तौर दूध के साथ अश्वगंधा का सेवन अवश्य करें।

  • लिवर के लिए लाभकारी

अश्वगंधा लिवर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। एंटी इंफ्लेमेंट्री और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर यह लिवर से संबंधित बीमारियों के संक्रमण की संभावना को कम करता है तथा इससे निजात दिलाने में मदद करता है। आपको बता दें आयुर्वेद में लिवर में सूजन आने पर अश्वगंधा का औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। यह लिवर में सूजन को कम करता है। ऐसे में नियमित तौर पर अश्वगंधा का सेवन अवश्य करें। 

  • कैसे करें अश्वगंधा का सेवन

आपको बता दें वैसे आप एक से दो चुटकी अश्वगंधा का सेवन नियमित तौर पर कर सकते हैं। लेकिन यदि आप किसी बीमारी के इलाज के लिए इसका सेवन करना चाहते हैं तो एक बार अपने चिकित्सक से इसकी सलाह अवश्य लें, कि आपको कितनी मात्रा में इसका सेवन करना है। बाजार में आयुर्वेद स्टोर पर अश्वगंधा की कैप्सूल और चूर्ण आसानी से उपलब्ध हो जाता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर