What is Modafinil: आखिर क्या है मोडाफिनी, सुशांत सिंह राजपूत से क्या है कनेक्शन

हेल्थ
ललित राय
Updated Aug 27, 2020 | 18:46 IST

Modafinil and Clausrtophobia: रिया चक्रवर्ती के मुताबिक सुशांत सिंह राजपूत क्लास्ट्रोफोबिया से ग्रसित थे और उसे दूर करने के लिए मोडाफिनी का इस्तेमाल किया करते थे।

What is Modafinil: आखिर क्या है मोडाफिनी, सुशांत सिंह राजपूत से क्या है कनेक्शन
सुशांत सिंह राजपूत केस में मोडाफिनी दवा का आया नाम 

मुख्य बातें

  • क्लास्ट्रोफोबिया से बचने के लिए सुशांत सिंह राजपूत मोडाफिनी का करते थे इस्तेमाल, रिया चक्रवर्ती का दावा
  • क्लास्ट्रोफोबिया में संकरी वजह या भीड़भाड़ वाली जगह से कुछ लोगों को दिक्कत होती है।
  • मोडोफिनी वैसे तो सुरक्षित लेकिन ज्यादा इस्तेमाल से साइड इफेक्ट

नई दिल्ली। सुशांत सिंह राजपूत केस में जैसे जैसे आगे बढ़ रही है सनसनीखेज जानकारियां सामने आ रही हैं। शक के घेरे में आए लोगों के कभी एक साथ तो कभी अलग अलग पूछताछ की जा रही है। पूछताछ के क्रम में चौंकाने वाली जानकारियां सामने आ रही है। मसलन एक न्यूज चैनल को दिए साक्षात्कार में रिया चक्रवर्ती, सुशांत सिंह राजपूत के संबंध में दो खास शब्दों का जिक्र करती हैं जिसका संबंध मेडिकल साइंस से है। एक बीमारी के प्रकार से जुड़ी है तो दूसरी उसके निदान से। 
रिया चक्रवर्ती बताती हैं कि सुशांत को क्लास्ट्रोफोबिया से परेशान रहता था और उससे बचने के लिए मोडाफिनी नाम की दवा का इस्तेमाल करते थे। ऐसे में हम बताएंगे कि क्लास्ट्रोफोबिया क्या है और इसे दूर करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली मोडाफिनी क्या किसी तरह से खतरनाक हो सकती है। 

क्या है क्लास्ट्रोफोबिया और मोडाफिनी
क्लास्ट्रोफोबिया की वजह से कोई इंसान संकरी जगह में अपने आपको असहज महसूस करता है। उसकी वजह से एंजाइटी होती है, और कभी कभी एंजाइटी की वजह से पैनिक अटैक आता है। क्लास्ट्रोफोबिया को दूर करने के लिए मोडाफिनी दवा दी जाती है। लेकिन यह जानना जरूरी है कि क्या इसका कोई साइड इफेक्ट है। 

बार बार लेनी पड़ती है मोडाफिनी
मोडाफिनी दवा केवल उस दिन (10-12 घंटे) तक चलती है जिस समय आप लेते हैं, और इसे आवश्यकतानुसार या हर दिन लिया जा सकता है क्योंकि आप इसे ले रहे हैं। Modafinil को भोजन के साथ या बिना जागने के तुरंत बाद लेना चाहिए। यदि आप अपनी खुराक को याद करते हैं, तो ध्यान रखें कि इसे दिन में बहुत देर से लेना अनिद्रा का कारण बन सकता हैवर्तमान में Modafinil को United States Federal Law के तहत अनुसूची IV नियंत्रित पदार्थ के रूप में वर्गीकृत किया गया है; बिना किसी पर्चे के डीईए-पंजीकृत आयातक के अलावा किसी अन्य व्यक्ति द्वारा आयात करना अवैध है 

मोडाफिनी के ज्यादा इस्तेमाल से दिक्कत
हार्वर्ड और ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालयों के शोधकर्ताओं द्वारा मोदाफिनिल को "दुनिया की पहली सुरक्षित स्मार्ट दवा" करार दिया गया था, जिन्होंने अल्पावधि में इसका प्रभाव "कम जोखिम" होने का सुझाव दिया था। लेकिन साइड इफेक्ट्स में अनिद्रा, सिरदर्द और संभावित खतरनाक त्वचा पर चकत्ते शामिल हो सकते हैं, और दीर्घकालिक डेटा की कमी है।

अवसाद के लिए भी मोडाफिनी का इस्तेमाल
कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि ड्रग मोडाफिनिल अवसाद से उबरने वाले रोगियों में स्मृति में सुधार कर सकता है। वर्तमान में, अवसाद के लिए उपचार हालत के संज्ञानात्मक घाटे को संबोधित नहीं करते हैं

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर