KBC में जीती इनाम राशि से कंटेस्टेंट को देना होता है इतना टैक्स, ये पैनल तैयार करता है सवाल

Kaun Banega Crorepati 14 Facts: केबीसी का 14वां सीजन सात अगस्त यानी रविवार से शुरू हो रहा है। जानिए कंटेस्टेंट के हाथ में आती है कितनी प्राइज मनी। कौन तैयार करता है केबीसी के सवाल...

Kaun Banega Crorepat 14
Kaun Banega Crorepat 14 
मुख्य बातें
  • कौन बनेगा करोड़पति 14 सात अगस्त से शुरू हो रहा है।
  • केबीसी 14 में प्राइज मनी साढे सात करोड़ रुपए है।
  • केबीसी 14 के सवालों को खास पैनल बनाता है।

Kaun Banega Crorepati 14 Facts:. कौन बनेगा करोड़पति का 14वां सीजन सात अगस्त यानी रविवार से शुरू हो रहा है। पहले एपिसोड स्वतंत्रता दिवस स्पेशल होने जा रहा है। इसमें आमिर खान, एमसी मैरी कॉम से लेकर सुनील छेत्री शामिल होने जा रहे हैं। केबीसी का पहला सीजन साल 2000 में टेलिकास्ट हुआ था। पहले से 14वें सीजन में कई कंटेस्टेंट्स ने करोड़ों रुपए जीते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि धनराशि का बड़ा हिस्सा बतौर टैक्स कटता है। वहीं, शो में पूछे जाने वाले सवालों को भी खास टीम द्वारा तैयार किया जाता है। 

कौन बनेगा करोड़पति सीजन 13 में कुल तीन कंटेस्ट ने एक करोड़ रुपए जीते थे। शो में दिखाया जाता है कि बिग बी कंटेस्टेंट्स को ऑनलाइन रकम ट्रांसफर करते हैं लेकिन, ये सिर्फ एक दिखावा है। केबीसी के कंटेस्टेंट्स को जीती हुई धनराशि का 30 फीसदी इनकम टैक्स के सेक्शन 194B के तहत आयकर  चुकाना होता है। यानी अगर कोई कंटेस्टेंट एक करोड़ रुपए जीता तो उसे 30 लाख रुपए बतौर टैक्स चुकाने होंगे। इसके अलावा उन्हें सेस भी देना होता है। इसके अलावा इस रकम पर 10 फीसदी तक सरचार्ज भी लगता है। केबीसी में जीती हुई रकम स्पेशल इनकम कैटेगरी में आती है।

Also Read: इस दिन शुरू होगा कौन बनेगा करोड़पति 14, पहले एपिसोड में आमिर खान समेत होंगे ये गेस्ट    

ऐसे तैयार होते हैं सवाल (Kaun Banega Crorepati 14 Questions)
कौन बनेगा करोड़पति के हर एपिसोड में हर कंटेस्टेंट्स से नए सवाल पूछे जाते हैं। इन सवालों को एक्सपर्ट्स का एक पैनल तैयार करता है। इस पैनल में शो के प्रोड्यूसर सिद्धार्थ बसु भी शामिल होते हैं। सिद्धार्थ बसु और उनकी टीम न्यूज और करंट अफेयर्स, कल्चर और माइथॉलोजी, खेल-कूद, राजनीति, सिनेमा और इतिहास जैसे विषयों पर सवाल बनाए जाते हैं। इसके अलावा कंटेस्टेंट्स की पसंद और उनके शहर और राज्य से भी जुड़े सवाल को भी शो में शामिल किया जाता है। 

आपको बता दें कि इस सीजन केबीसी 14 में कई बदलाव होने वाले हैं। शो में 75 लाख करोड़ रुपए का जैकपॉट सवाल शामिल होगा। ऐसे में कंटेस्टेंट्स कम से कम 75 लाख रुपए जीत सकते हैं। इसके अलावा प्राइज मनी सात करोड़ रुपए से बढ़ाकर साढ़े सात करोड़ रुपए कर दी गई है। इसके अलावा सेट को भी नए ढंग से तैयार किया जाएगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर